बॉलीवुड फिल्मों में बरसात के सीन ऐसे शूट करते हैं फ़िल्म निर्देशक, समझिए इन फोटोज से…!

बॉलीवुड फिल्मों में ज्यादतर बरसात के मौसम में गाने शूट करना एक मामूली बात है। ऐसे गाने बहुत ही कमाई भी करते हैं। आज हम आपको कुछ तस्वीरों से समझाएंगे कि कैसे फिल्म निर्माता बॉलीवुड फिल्मों में बरसात के सीन शूट करते हैं। बड़े ही दिलचस्प ढंग से ये काम किया जाता है। सब कुछ आर्टिफिशियल होता है और दर्शकों को लगता है कि ये सब असली है।

Loading...

आइए फिल्म ‘बरसात’ के इस गीत का एक उदाहरण लेते हैं। इस फिल्म में बॉबी देओल और प्रियंका चोपड़ा ने एक साथ काम किया और यह गाना सुपरहिट रहा। इस गीत की शूटिंग के लिए फ़िल्म के कर्मी दल ने एक टैंक में काफी सारा पानी जमा किया था। फिर जेट पंप मशीन और पाइप के प्रयोग से उन्होंनें कलाकारों पर पानी की बौछार की।

हालांकि यह गीत रात के वक़्त फिल्माया गया था इसलिए इसे और असली ढंग देने के लिए उन्होंने हलोजन लैंप का इस्तेमाल किया था। इसकी लाइट को सीधे तौर पर कलाकारों के ऊपर फोकस करवाया गया था।

ताकि वे कैमरे में साफ साफ दिख सकें अब जबकि ये एक बरसात की रात का सीन था तो बिजली का कड़कना तो बनता ही है। इसके लिए उन्होंने वेल्डिंग मशीन का इस्तेमाल किया था। यह सब इतना आकर्षित होता है कि सभी दर्शकों ने इसे असली मान लिया।

तेज हवाओं को दर्शाने के लिए बड़े बड़े पंखों का इस्तेमाल किया गया था। इन सभी चीजों ने मिलकर कैमरे पर असली बारिश की रात का प्रभाव दिखाया था, जिसे देखकर कोई भी नही कह सकता कि ये सब आर्टिफिशियल था।

Loading...