यदि नहीं करते हैं सुबह का नाश्ता तो हो जाएं सावधान, बढ़ जाएगा ‘हार्ट अटैक’ का संभावना…!

भागदौड़ भरी जीवन में हमारी लाइफस्टाइल इतनी व्यस्त हो गई है कि वक़्त कम पड़ने लगा है। जल्दबाजी में ज्यादातर सुबह कॉलेज या ऑफिस निकलते समय नाश्ता छोड़ देते होंगे । यदि ये सोच रखते हैं कि नाश्ता छूट गया तो क्या हुआ भरपेट लंच कर लेंगे तो आप बिल्कुल गलत हैं। ऐसा करना केवल स्वास्थ्य को ही हानि नहीं पहुंचाता जबकि वक़्त से पहले मौत के खतरे को भी बढ़ा देता है। अगली स्लाइड में जानें नाश्ता न करके कितना गलत कर रहे हैं आप।

Loading...

सुबह का नाश्ता छोड़ना और रात को देर से खाना यदि आपकी आदत है तो सावधान हो जाइए। प्रिवेन्टिव कार्डियॉलजी के यूरोपीय जर्नल ‘द फाइंडिग्स’ में छपे शोध के मुताबिक सुबह का नाश्ता नहीं करने से दिल की रोगों का संभावना बहुत ज्यादा गुना बढ़ जाता है।

शोधकर्ता साउ-पाउलो सरकारी विश्वविद्यालय के मार्कोस मिनीकुची के मुताबिक, ये खोज दिल के दौरे के शिकार 113 मरीजों पर किया गया है, जिनकी औसत आयु 60 वर्ष थी। इनमें 73 प्रतिशत पुरुष थे। इनमें पाया गया कि सुबह का नाश्ता नहीं करने वाले मरीज 58 फीसदी थे।

जबकि रात का खाना देर से करने वाले मरीज 51 फीसदी थे और 48 फीसदी मरीजों में दोनों प्रकार की हरकते पाई गई। शोधकर्ता का कहना है कि, खाने की हरकत को सुधारने के लिए रात के भोजन और सोने के वक़्त में कम से कम 2 घंटे का अंतर होना चाहिेए।

सुबह के नाश्ते में अधिक्तकर लो फैट डेयरी प्रॉडक्ट्स जैसे दूध, दही और पनीर, कार्बोहाइड्रेट जैसे गेंहू की रोटी, ब्रेड, अनाज और फलों को सम्लित करें।

Loading...