सब्जियों के दाम में तेजी से बिगड़ा आमजन का बजट, जानें क्या हैं दाम…!

पिछले एक सप्ताह में सब्जियों के दाम में निरंतर उछाल आया है। जहां टमाटर 40 रुपए प्रतिकिलो हो गया है तो हरी धनिया और मिर्च के भाव सौ रुपए प्रतिकिलो पहुंच गए हैं। इसके सिवाय अन्य सब्जियों की कीमतों में तेजी बनी हुई है।

Loading...
तेजी से बढ़ रहे सब्जियों के भाव ने आमजन का बजट ही बिगाडकऱ रख दिया है। आलम ये है कि दुकानदार 10 रुपए में हरी धनिया पत्ती देने को तैयार नहीं हैं। जानकारी के मुताबिक इन दिनों जिले में रेकॉर्ड गर्मी हो रही है। दोपहर के समय झुलसा देने वाली धूप हो रही है। ऐसे में जलस्रोत दम भर रहे हैं और इसका असर सब्जियों के उत्पादन पर पड़ रहा है।

दरअसल, बीते मानसून में जिले में औसत से कम बारिश हुई थी। ऐसे में मार्च माह के अंत में ही ज्यादतर जलस्रोत सूख गए। जिन किसानों ने अपने खेतों में साग-सब्जी लगा रखी थी उनके सामने सिंचाई की परेशानियों खड़ी हो गई है। पानी की कमी के चलते सब्जियों का उत्पादन घट गया है। इसका असर बाजार में देखने को मिल रहा है।

फल भी कीमती

गर्मी में रसीले फल राहत देते हैं, किन्तु शहर में फल भी कीमती मिल रहे हैं। फल व्यापारी राजू भाई ने बताया कि थोक में फलों के भाव ज्यादा हैं। आलम ये है कि तरबूज 20 से 25 रुपए, खरबूजा 20 से 20, आम 80 से 150 रुपए, केला 40 रुपए दर्जन, अनार 80 से 100 रुपए, अंगूर 70 से 100 रुपए प्रतिकिलो मिल रहे हैं।

Loading...