10 में से 10 नंबर मिलेंगे इस स्मार्टफोन को, तभी तो सबसे अच्छा एंड्रॉयड स्मार्टफोन बन गया…!

जैसा कि आप जानते ही हैं पूरे विश्व में अधिकतर एंड्रॉयड स्मार्टफोन उपयोग किए जाते हैं जिसके वजह एंड्रॉयड स्मार्टफोन के काफी सारे विकल्प उपभोक्ताओं के पास मौजूद होते हैं। प्रत्येक एक स्मार्टफोन निर्माता कंपनी बेहतर से बेहतर स्मार्टफोन बनाकर उपभोक्ताओं को सबसे अच्छा एंड्रॉयड एक्सपीरियंस देने का कोशिश करती है। आज इस आर्टिकल में हम एक ऐसे स्मार्टफोन के विषय में बात करने वाले हैं जिसे हाल ही लॉन्च किया गया है तथा इस स्मार्टफोन को दुनिया भर के रिव्यूवर ने अभी तक का सबसे अच्छा एंड्रॉयड स्मार्टफोन बताया है।

Loading...

दरअसल, जिस स्मार्टफोन के विषय में हम बात कर रहे हैं वो एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन है जिसे हाल ही ने हुआवेई ने लॉन्च किया है और उस स्मार्टफोन का नाम है – हुआवेई मेट 20 प्रो। आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे इस एंड्रॉयड स्मार्टफोन में वो सभी चीज उपस्थित है जो एक स्मार्टफोन में होनी चाहिए। इस स्मार्टफोन में काफी सारे ऐसे फीचर्स भी उपस्थित है जो अभी तक किसी भी अन्य स्मार्टफोन में देखने को नहीं मिले हैं। उदाहरण के तौर पर यह स्मार्टफोन रिवर्स चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है जिसका मतलब यदि आपके पास कोई अन्य स्मार्टफोन है जो वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है तो इस स्मार्टफोन के ऊपर रखकर आप उस फोन को चार्ज कर सकते हैं।

इस फोन में मौजूद ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप अलग-अलग फोकस लेंथ वाले सेंसर्स के साथ आता है जिसके कारण इस फोन से अविश्वसनीय फोटो क्लिक की जा सकती है। साथ ही इस फोन में 40 वोल्ट का चार्जर दिया गया है जो कि अभी तक का सबसे पहला चार्जर है। इस फोन में हुआवेई की फ्लैगशिप चिप का इस्तेमाल हुआ है साथ ही फोन का सॉफ्टवेयर भी काफी स्मार्ट है जिसके कारण इस स्मार्टफोन को सबसे बेहतरीन एंड्राइड स्मार्टफोन बताया जा रहा है।चलिए अब आपको इस फोन में मिलने वाले सभी स्पेसिफिकेशंस के बारे में विस्तार से बता देते हैं।

सबसे पहले बात करते हैं इस फोन में मिलने वाली डिस्पले की,इसमें 6.39 इंच का क्वाडएचडी+ (1440×3120 पिक्सल) कर्व्ड ओलेड डिस्प्ले है। इसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है। अगर प्रोसेसर की बात की बात की जाए तो स्मार्टफोन में हाइसिलिकॉन किरिन 980 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। यह हुवावे मेट 20 सीरीज़ का एक मात्र फोन है जो इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है। फोन को आईपी68 वाटर और डस्ट रेसिस्टेंस रेटिंग मिली है।

कैमरा डिपार्टमेंट की ओर बढ़ते हुए बताना चाहेंगे वादे के इस फ्लैगशिप फोन का कैमरा बेहद जबरदस्त है।हुवावे मेट 20 प्रो का लाइका रियर कैमरा सेटअप हुवावे पी20 प्रो वाला ही है। इसमें 40 मेगापिक्सल का प्राइमरी वाइड एंगल लेंस है। यह एफ/1.8 अपर्चर से लैस है। साथ में 20 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल सेंसर दिया गया है, एफ/2.2 अपर्चर के साथ। फोन में तीसरा 8 मेगापिक्सल का 3X टेलीफोटो लेंस है। इसका अपर्चर एफ/2.4 है। ये सेंसर एलईडी फ्लैश और सुपर एचडीआर के साथ आते हैं। सेल्फी के दीवानों के लिए फोन में 24 मेगापिक्सल का आरजीबी सेल्फी कैमरा दिया गया है। यह 3डी फेस अनलॉक को सपोर्ट करेगा।

कनेक्टिविटी फीचर्स की बात की जाए तो निश्चित तौर पर इस फ्लैगशिप फोन में छोटे बड़े सभी कनेक्टिविटी फीचर्स मौजूद है उदाहरण के लिए कनेक्टिविटी के लिए हैंडसेट में 4जी एलटीई, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिए गए हैं।इस फोन की बैटरी 4200 एमएएच की है। यह 40 वॉट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। Mate 20 Pro में 15 वॉट फास्ट वायरलेस चार्जिंग के लिए सपोर्ट है। यह वायरलेस रिवर्स चार्जिंग को भी सपोर्ट करेगा। कीमत की बात की जाए तो इस फोन की कीमत भारत में ₹69,990 से शुरू होती है।

आप इस फोन के विषय में क्या कहना चाहेंगे? क्या आपको लगता है इसके स्पेसिफिकेशंस जानने के बाद यह स्मार्टफोन सबसे अच्छा एंड्राइड स्मार्टफोन कहा जा सकता है? आपके मुताबिक अभी तक का सबसे शानदार एंडॉयड स्मार्टफोन कौन सा है? हमें अपने विचार नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर अवश्य बताइए।

Loading...