अचानक से चक्कर आना और आँखों के सामंने अँधेरा छा जाने का क्या है कारण आइये जानते है ?

अचानक से चक्कर आना और आँखों के सामंने अँधेरा छा जाने का क्या है कारण –

कभी-कभी आप एक दम से खड़े होते है तो कुछ देर के लिए आँखों के सामने अँधेरा छा जाता है। और धुंधला-धुंधला सा दिखाई देने लगता है। आँखों के सामने से अँधेरा छाना,चक्क्कर आना,सर घूमना आदि गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है। इससे बचने के लिए आप नीचे दिए टिप्स अपना सकते है।

क्या है इसके कारण –

जब आप कही बैठे हो या सोते हुए खड़े हुए हो तो आपकी आँखों के सामने अँधेरा जैसा छा जाता है तो क्योंकि जब कभी दिमाग में खून की मात्रा सुचारू रूप से नहीं पहुंचती तो दिमाग की नसें ढीली पड़ जाती हैं इस कारण चक्कर आने लगते है या अंधेरा छा जाता है।

दवाएं – खड़े होने पर चक्कर की वजह कुछ दवाएं भी हो सकती हैं क्योंकि वे आपके ब्लड प्रेशर को बदल देती हैं. इनमें यूरीन बढ़ाने वाली डाइयूरेटिक,लवण मिले होते है जो हमारे शरीर को कमजोर कर देती है।

शरीर में कमजोरी का होना – अगर किसी व्यक्ति के शरीर में कमजोरी है या ताकत की कमी है तो उस व्यक्ति को ये चक्कर आना,अँधेरा छा जाना जैसी बीमारियों का होना आम बात है।

तनाव – तनाव में दिमाग पर अतिरिक्त भार पड़ता है और यह पहले तो मानसिक रूप से व्यक्ति को प्रभावित करते हैं, बाद में इनका असर शारीरिक रूप से भी दिखाई देने लगता है। जिस वजह से जो लोग ज्यादा चिंता करते हैं या कोई बात उन्हें खा रही होती है, उन्हें कभी भी चक्कर और आँखों के सामने अँधेरा छा जाना जैसी बीमारियां हो सकती है

वर्कआउट न करना – चक्कर आना और आँखों के सामने अँधेरा छा जाने का एक कारण वर्कआउट भी है। जो व्यक्ति समय रहते वर्कऑउट नहीं करते है। उनको अक्सर चक्कर आने लगती है क्युकी वर्कऑउट करने से रक्त का शुद्धिकरण होता है और रक्त संचरण अच्छा बना रहता है। और जब रक्त शुध्द और अच्छा प्रवाह होगा तो ये चक्कर आने जैसे बीमारी व्यक्ति को नहीं हो सकती है।

यह भी देखें – कौन बनेगा भारत का 50 वां चीफ जस्टिस,जाने नियुक्ति,वेतन भत्तों के बारे में ?

Leave a Comment