आँखों की रोशनी हो रही है कम तो,आजमाएं ये घरेलु नुस्खें ?

आँखों की रोशनी कम क्यों होती है –

उम्र बढ़ने के साथ साथ लोगो की आँखों में बदलाव आना शुरू हो जाता है। बदलते समय के साथ व्यक्ति को कुछ दिक्कत होती है तो वह है आँखों से कम दिखाई देना। इसके कमजोर होने का कारण अधिक टाइम तक टेलीविजन,लैपटॉप,मोबाइल और किताबों में आँखे गड़ाएं रखने से आँखों में कमजोरी पैदा होती है और धीरे-धीरे आँखों से दिखाई देना कम होने लगता है। अगर खाने में पोषक तत्वों की कमी होतो भी कम उम्र में भी व्यक्ति को कम दिखाई देने लगता है। अगर आप भी हो इस समस्यां से परेशान होतो अजमाएं हमारे द्वारा बताये गए घरेलू उपायों को :

आँखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलु उपाय –

बादाम खाये – आंखों के लिए बादाम का सेवन फायदेमंद होता है. इनमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. आप रोजाना रात के समय बादाम भिगोकर अगली सुबह खा सकते हैं. इसके अलावा दूध के साथ भी बादाम (Almonds) खाए जा सकते है।

विटामिन ए को प्रयोग में लाये – विटामिन ए का प्रयोग करना आँखों की रोशनी के लिए रामबाण साबित होता है। विटामिन ए आंखों की देखभाल के लिए आवश्यक पोषक तत्व है. गाजर, पपीता, आंवला, हरी और पत्तेदार सब्जियों और -ओमेगा-3 फैटी एसिड्स का सेवन आँखों के लिए बेहद जरूरी होता है।

सूखे मेवे खाये – बादाम के अलावा किशमिश और अंजीर भी ऐसे सूखे मेवे हैं जो आंखों की सेहत (Eye Health) के लिए अच्छे हैं. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार हैं. इन्हें भिगोकर खाने पर ज्यादा फायदा मिलता है।

देशी घी खाये – देशी घी शरीर में कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मदद करता है। और आँखों की रोशनी के लिए तो बहुत मददगार होता है। घी को दूध में डालकर पीने से यह काफी फायदेमंद होता है फिर इसके बाद अपनी आँखों पर घी लगाकर मालिश करें। ऐसा करने से भी आँखों की रोशनी बढ़ने लगती है।

यह भी देखें – बिना जिम बॉडी बनाने का सरल उपाय,आइये जानते है ?

Leave a Comment