महावीर जयंती 2020: भगवान महावीर स्वामी जी के अनमोल विचार जो देते हैं हर संकट से मुक्ति

भगवान् महावीर स्वामी जैन धर्म के 24वें तीर्थकार थे, जिन्होंने अपना संपूर्ण जीवन त्‍याग, तपस्‍या और अहिंसा में लगा दिया था । भगवान महावीर स्वामी का जन्म बिहार के कुण्डल पुर के राज परिवार में लगभग 600 वर्ष पूर्व चैत्र शुक्ल त्रयोदशी को हुआ था ।

भगवान महावीर स्वामी को बचपन में ‘वर्धमान’ के नाम से जाना जाता था । उन्होंने ३० वर्ष की अल्पआयु में ही घर का त्याग कर दिया था और दीक्षा लेने के बाद 12 वर्ष तपस्या की थी ।

महावीर जयंती (mahaveer jayanti) हर वर्ष बड़ी धूम धाम क साथ मनाई जाती है, विशेसकर जैन समुदाय के लोग इसे मानते हैं । इस बार भी महावीर जयंती 6 अप्रैल को मनाई जा रही है ।

इस दिन लोग भगवान महावीर स्वामी के मूर्ति की पूजा अर्चना करते हैं तथा एक दूसरे को शुभकामनाएं और सन्देश भेजते हैं । कुछ लोग भगवान् महावीर स्वामी जी के अनमोल विचारो को भी सुनते हैं तथा उसका पालन करते हैं ।

तो आइये भगवान् महावीर स्वामी की जयंती पर कुछ अनमोल विचार (mahaveer jayanti quotes 2020) प्रस्तुत हैं:

Mahavir Jayanti 2020

भगवान महावीर स्वामी के अनमोल वचन

“मनुष्य का सबसे बड़ा धर्म अहिंसा है ।”

“खुद पर विजय प्राप्त करना लाखों शत्रुओं पर विजय पाने से बेहतर होता है ।”

“भगवान का अलग से कोई अस्तित्व नहीं है, हर कोई सही दिशा में सर्वोच्च प्रयास कर के देवत्त्व प्राप्त कर सकता है ।”

“स्वयं से लड़ो, बाहरी दुश्मन से क्या लड़ना, आनंद की प्राप्ति उसे ही होगी जो स्‍वयं पर विजय कर लेगा ।”

“हर मनुष्य की आत्मा अपने आप में सर्वज्ञ और आनंदमय है, आनंद बाहर से नहीं आता ।”

“किसी भी जीव को नुकसान न पहुचाएं, अत्याचार न करें, गाली ना दें, उसे दास न बनायें, ना उसका अपमान करें, उसे सताएं अथवा प्रताड़ित न करें तथा उसकी हत्या ना करें ।”

हमें क्रोध नहीं करना चाहिए क्योंकि, क्रोध हमेशा अधिक क्रोध को जन्म देता है और क्षमा और प्रेम हमेशा अधिक क्षमा और प्रेम को जन्म देते हैं, मनुष्य को हमेशा क्षमा और प्रेम का विचार अपनाना चाहिए ।”

“आपकी आत्मा से परे कोई भी शत्रु नहीं है, असली शत्रु आपके भीतर रहते हैं, वो शत्रु हैं क्रोध: लालच, घमंड, आसक्ति और नफरत ।”

“अगर आपने कभी किसी का भला किया हो तो उसे भूल जाना चाहिए । और कभी किसी ने आपका बुरा किया हो तो उसे भूल जाना चाहिए ।”

“सुखी जीवन जीने के लिए हमेशा दो बातें याद रखिये: अपनी मृत्यु और भगवान ।”

तो ये थे भगवान महावीर स्वामी जी के कुछ अनमोल विचार कृपया अपने comments के माध्यम से बताएं कि mahaveer jayanti quotes 2020 आपको कैसे लगे ।

Leave a Comment