Republic Day 2021 Hindi Movies: गणतंत्र दिवस के दिन देखें ये शानदार देशभक्ति फिल्में

Republic Day 2021 Hindi Movies: 26 जनवरी 1950 वह दिन था जिस दिन पहली बार गणतंत्र दिवस मनाया गया था। इस दिन हमारे देश में संविधान लागू किया गया था और हमारा देश गणराज्य बना था। इस साल हम 72वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं। गणतंत्र दिवस (Republic Day) के दिन वैसे तो पूरे देश में राष्ट्रभक्ति नजर आती है लेकिन सबसे अधिक चहल पहल शिक्षण संस्थानों जैसे कि स्कूलों और कॉलेजों में होता है। कई राज्यों में अब भी स्कूलों और कॉलेजों को नहीं खोला गया है। ऐसे में अगर आप अपना गणतंत्र दिवस बेहतर बनाना चाहते हो तो कुछ राष्ट्रभक्ति वाली फिल्में देख सकते हो। इस लेख में हम आपको गणतंत्र दिवस पर देखने के लिए सबसे बेहतरीन फिल्मों (Republic Day 2021 Movies) के बारे में बताने वाले हैं।

Republic Day 2021 Hindi Movies

गणतंत्र दिवस पर देखने के लिए राष्ट्रभक्ति फिल्में – Republic Day 2021 Movies

अगर आप गणतंत्र दिवस के दिन कोई बेहतरीन राष्टभक्ति फ़िल्म देखना चाहते हो तो आपके पास विकल्पों की कोई कमी नहीं है। इस लेख में हम आपको 5 बेहतरीन राष्टभक्ति हिंदी फिल्मों के बारे में बताने वाले हैं।

1. उरी : द सर्जिकल स्ट्राइक : साल 2019 में सबसे अधिक कमाने वाली बॉलीवुड फ़िल्मो में शामिल हुई फ़िल्म उरी द सर्जिक स्ट्राइक एक एसली घटना पर आधारित थी जब भारतीय जवानों ने अपने जान की परवाह किये बिना दुश्मनों को मुँह के बल गिराया। इस फ़िल्म में सभी कलाकारों ने बेहतरीन अदाकारी दिखाई है।

2. केसरी : अक्षय कुमार ने काफी सारी देशभक्ति फिल्में बनाई हैं जिन्हें देखकर आपका जोश दुगना हो जाता है। इन्ही में से एक फ़िल्म केसरी है। केसरी फ़िल्म सारागढ़ी की लड़ाई पर आधारित है जब चंद सिक्ख हजारों सेनिकों वाली अफगानी सैनिकों पर भारी पड़े थे। इस फ़िल्म में घटना को बखूबी पेश किया गया है।

3. बोर्डर : राष्ट्रभक्ति फ़िल्मों का चलन कोई अभी का नहीं है क्योंकि पहले भी काफी सारी राष्टभक्ति फिल्में बनाई जाती थी। साल 1997 में रिलीज हुई फ़िल्म बॉर्डर तो आप सभी को याद होगी। इस फ़िल्म में राष्ट्रभक्ति की बखूबी भावना समाई हुई है। इस फ़िल्म का एक गाना ‘संदेशे आते हैं’ एक लोकप्रिय राष्ट्रभक्ति गाना साबित हुआ है।

4. द लेजेंड ऑफ भगत सिंह : भगत सिंह एक ऐसे देशभक्त थे जिन्हेँ उस समय अंग्रेजो ने एक आतंकवादी साबित किया था और फाँसी पर चढ़ा दिया था। मातृभक्ति उनके कण कण में समाई हुई थी। अपने देश के लोगों मे स्वराज्य की भावना जगाने के लिए वह हसते हसते फांसी पर भी लटक गए। उन्ही के ऊपर ‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’ फ़िल्म आधारित है। इस फ़िल्म में अजय देवगन मुख्य किरदार में हैं।

5. मणिकर्णिका : द क्वीन ऑफ झांसी : साल 2019 में रिलीज हुई अभिनेत्री कंगना रनौत की फ़िल्म एक बिग बजट फ़िल्म होने के बावजूद और फीमेल लीड होने के बावजूद भी बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा खासा कमाने में सफल हुई। इस फ़िल्म का नाम साल 2019 में रिलीज हुई सबसे अधिक बजट वाली फिल्मों की लिस्ट में भी शामिल था। इस फ़िल्म में देशभक्त रानी लक्ष्मीबाई की कहानी बताई गई है जिन्होंने अंग्रेजो की अधीनता स्वीकारने की जगह मृत्यु को पसन्द किया।

Leave a Comment