Agnipath Protests – क्या अग्निपथ योजना सरकार का गलत फैसला, यूपी-बिहार-राजस्थान-हरयाणा में अग्निपथ पर फैली आग

Agnipath Protestsआज हम आपको अवगत करने जा रहे हैं अग्निपथ योजना से जो की केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गयी एक योजना है जिसका देश भर में काफी हद तक विरोध किया जा रहा है। यूपी, बिहार, राजस्थान और हरियाणा में प्रदर्शन शुरू हो गए हैं जिसमे देखा जा रहा है की छात्रों ने अपना आपा खो दिया है और आक्रोश में नज़र आ रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने  बिहार में कई ट्रेनों में लगाई आग। यूपी के बलिया शहर में प्रर्दशनकारियों ने जला दी ट्रैन। वाराणसी में बसों में हुई तोड़फोड़ के बाद मची अफरा-तफरी । प्रदर्शनकारियों ने  गुरुवार को जगह-जगह पर किये हाईवे जाम जिसके बाद देश में अशांति का माहौल मेहसूस हुआ।

Agnipath Protests – प्रदर्शन के दौरान सरकार का हुआ भारी नुक्सान –

केंद्र सरकार की ‘अग्निपथ योजना’ का विरोध बढ़ता ही जा रहा है। आज लगातार तीसरा दिन है जब इस योजना के विरोध में उग्र प्रदर्शन हो रहे हैं।  शुक्रवार सुबह से ही प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। बिहार के कई जिलों में आगजनी की खबरें आईं हैं। प्रदर्शनकारियों ने चार जगहों पर ट्रेनों में आग लगा दी है।  हरियाणा के नरनौल में भी सुबह से प्रदर्शन हो रहे हैं। आज सुबह से बिहार के हाजीपुर, औरंगाबाद, बेतिया, समस्तीपुर समेत कई जिलों में प्रदर्शन हो रहे हैं।

Agnipath Protests

यह भी पढ़ें – सेना भर्ती की नई योजना “अग्निपथ” हुई लॉन्च, सेना भर्ती के बदल गए है नियम जानिए नए नियम

क्या सरकार योजना के वापस लेने की मांग को कर देगी अस्वीकार –

Agnipath Protests – अग्निपथ योजना के ऐलान के बाद अगले ही दिन से इसका विरोध शुरू हो गया है। प्रदर्शनकारी इस योजना को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। हरियाणा में प्रदर्शन के दौरान जिला उपायुक्त के घर के सामने किया प्रदर्शन। उनके घर पर पत्थरबाजी भी की, जिसके बाद पुलिस ने तीन लोगों को किया गिरफ्तार।  

Agnipath Protests – प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों में की तोड़फोड़, लगी भीषण आग – 

प्रदर्शनकारियों ने कई जगहों पर रेलवे ट्रैक पर टायर जला दिए। चार जगहों पर ट्रेनों में आग लगाने की खबर भी है। उत्तर प्रदेश के बलिया में भी एक ट्रेन को आग के हवाले कर दिया। पुलिस ने कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है। गुरुवार को प्रदर्शनकारियों ने जगह-जगह न सिर्फ सड़कें जाम कीं, बल्कि रेलवे ट्रैक को भी जाम कर दिया। पटरियों पर टायर जलाए गए और कई ट्रेनों में आग लगा दी। रेलवे ने बताया कि प्रदर्शनकारियों के विरोध के चलते 34 ट्रेनों को करना पड़ा कैंसिल। वहीं, 72 ट्रेनें चलीं लेट और  38 से ज्यादा ट्रेनें हुई रद्द।

Agnipath Protests

यह भी पढ़ें – Army Rally Bharti 2022: जानिए इंडियन आर्मी रैली भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया कि सम्पूर्ण जानकारी

Agnipath Protests – सरकार ने सीमा अवधी बढाकर की 23 साल – 

केंद्र सरकार ने देश के कई राज्यों में विरोध के बाद, अग्नि वीरों के लिए आयुसीमा को 21 साल बढ़ाकर 23 साल की। यह छूट अग्निपथ योजना में इसी साल रहेगी। मतलब कि इस साल 17.5 से 23 साल तक के युवा अग्निपथ योजना के तहत सेना में भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत युवाओं को  चार साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा। इस योजना के तहत इस साल 46 हज़ार पदों पर होगी भर्ती। आयुसीमा बढाकर 17.5 से 23 साल तक कर दी सरकार ने केवल इसी साल के लिए, जबकि अगले साल से आयु  सीमा 21 साल ही रहेगी। 

Agnipath Protests

48 लाख रुपये तक का होगा लाइफ इंस्युरेन्स  –

अग्निपथ योजना के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा। अग्निवीरों को हर महीने 30 हजार रुपये मिलेगी सैलरी। ये सैलरी हर साल बढ़ेगी और चौथे साल 40 हजार रुपये महीने सैलरी मिलेगी। 48 लाख रुपये बीमा कवर सहित सेवा के दौरान अग्निवीर को शहीद होने या दिव्यांग होने पर 44 लाख रुपये तक का मुआवजा मिलेगा। चार साल की सेवा पूरी होने के बाद 25% युवा सेना में आगे बरकार रहेंगे। इन्हें और 15 साल तक सेना में सेवा करने का मौका मिलेगा।

Leave a Comment