केरल में दुबई से आ रहा एयर इंडिया का विमान क्रैश, 16 यात्रियों की मौत, 123 हुए जख्मी, पढ़ें पूरी खबर!

Kerala Air India Plane Crash: दुबई से केरल आ रहा एक विमान कारीपुर एयरपोर्ट के रनवे पर फिसलने के कारण घाटी में जा गिरा और क्रैश हो गया। क्रैश के समय प्लान में कुल 191 लोग सवार थे। क्रैश में कैप्टन और दूसरे पायलट सहित 16 लोगों का निधन हो गया है। इसके अलावा 123 लोग घायल स्थिति में नज़र आये हैं जिनमें से 15 की हालत गम्भीर बताई जा रही है।

प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार इस विमान ने दुबई से शाम के पौने 5 बजे उड़ान भरी थी और केरल में 7 बजकर 41 मिनट पर लैंड होते समय क्रैश हुआ। बता दें कि प्लेन में 5 क्रू मेम्बर सहित 174 वयस्क यात्री और 10 नवजात शिशु भी शामिल थे। हादसे के तुरन्त बाद खबर मिलते ही बचाव के लिए हॉस्पिटल और पुलिस की टीम पहुच गयी है। विमान आगे की तरफ से पूरा क्षतिग्रस्त हो चुका है। अगले हिस्से में केबिन होने के कारण दोनों पायलट नही बच पाए।

Air India Plane

डीजीसीए कराएगा मामले में विस्तृत जांच

एयरपोर्ट पर जल्द ही करीब 15 एम्बुलेंस बचाव कार्य में जुट गए हैं। यह विमान एयर इंडिया का विमान था जिसकी फ्लाइट संख्या IX1344 थी। डीजीसीए (डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन) ने इस मामले में जांच करने के आदेश दिए हैं। विमान क्रैश के इस मामले पर कड़ी जांच की जाएगी और पता लगाया जाएगा कि विमान क्रैश होने का सही कारण क्या था और विमान कैसे क्रैश हुआ।

डीजीसीए ने सोशल मीडिया के माध्यम से यह आधिकारिक बयान भी दिया कि एयर इंडिया का यह विमान एयरपोर्ट के 10वें  नम्बर के रनवे पर फिसला और घाटी में जा गिरा। विमान में क्रैश के समय करीब 191 लोग सवार थे।

विमान के हुए 2 हिस्से

Air India Plan Crash

दुबई से आ रहा एयर एशिया का यह विमान केरल में कारीपुर एयरपोर्ट पर लैंडिंग के समय रनवे से फिसलकर और घाटी में गिर गया। कहा जा रहा हैं बारिश के कारण रनवे पर काफी ज्यादा पानी भर गया था जिस वजह से प्लेन आगे जाकर घाटी में गिर गया। घाटी में गिरा हुआ यह प्लेन बुरी तरफ क्षतिग्रस्त हुआ और करीब बीच से 2 भागों में बट गया। इस समय घायल हुए और मरे हुए लोगों के आंकड़े साफ नहीं हैं।

विमान के पायलट का था वायुसेना से नाता

दीपक साथै

क्रैश हुए इस विमान को उड़ाने वाले कैप्टन पायलट का नाम दीपक साठे था। दीपक साठे कैप्टन पायलट बनने से पहले वायुसेना पायलट थे और उन्होंने वायुसेना में रहते हुए कई विमान उड़ाए थे। एयर इंडिया एक्सप्रेस 737 से पहले वह एयरबस 310 (एयर इंडिया) के पायलट भी रह चुके हैं। साठे वाकई में एक अनुभवी पायलट थे लेकिन उसके बावजूद भी वह इस चौका देने वाले हादसे का शिकार हो गए। बता दें कि वह पहले एक एचएल ट्रेनी पायलट भी थे।

Air India Plan Crash

साल 2010 में भी हो चुका है ऐसा ही हादसा

साल 2010 में भी एक ऐसा ही एक हादसा घटित हुआ था। साल 2010 में मेंगलुरु एयरपोर्ट के टेबलटॉप रनवे पर एक विमान फिसलकर खाई में गिर गया था। उस हादसे में करीब 158 लोगों की मौत हुई थी। टेबलटॉप रनवे वह रनवे होते है जो उचाई पर बने होते है और जिनके दोनों तरफ गहरी खाई होती है।

Leave a Comment