Systematic Investment Plan, SIP: मात्र 900 रुपये की इन्वेस्टमेंट आपको बना सकती है करोड़पति, जानें कैसे

Systematic Investment Plan, SIP: आपने अक्सर सुना होगा कि अगर आपको अमीर बनना है तो अपने पैसों को इन्वेस्टमेंट के काम पर लगाना होगा क्योंकि पैसा ही पैसो को खींचता है! यह बात बिल्कुल सही है लेकिन केवल तब जब आप पूरी स्ट्रेटेजी के साथ इन्वेस्टमेंट करते हो। अगर आप अपना मेहनत से कमाया हुआ पैसा बिना सोचे समझे निवेश करोगे तो वह आपको कुछ खास रिटर्न नहीं देगा या फिर हो सकता है वह भी डूब जाए। लेकिन अगर आप बेहतरीन स्ट्रेटेजी के साथ निवेश करोगे तो आपका पैसा आपको और भी अधिक अमीर बनने में मदद करे।

20 साल की उम्र से हर महीने करें 900 रुपये निवेश

अगर आपकी उम्र 20 साल है तो आप रोजाना 30 रुपये यानी कि महिने के 900 रुपये के निवेश से शुरुआत कर सकते हो। यह पैसा आपको SIP यानी कि सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश करना है। अगर आप 40 साल तक हर महीने मात्र 900 रुपये की राशि एसआईपी में निवेश करते हो तो 40 साल बाद यानी कि आपकी 60 की उम्र में यह पैसा काफी ज्यादा हो जाता है। सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरिये इन पैसों को म्युचुअल फंड्स में निवेश किया जा सकता है। म्युचुअल फंड्स औसतन 12.5% का रिटर्न मिलता है जो अन्य कई निवेशों से अद्धिक और सुरक्षित है।

SIP

30 साल की उम्र से रोजाना निवेश करें 95 रुपये

अगर आपकी उम्र करीब 30 साल है तो आप रोजाना मात्र 95 रुपये के निवेश से सेवानिवृत्ति तक करोड़पति बन सकते हो। 30 साल की उम्र का होने पर एक करोड़ का टारगेट पूरा करने की लिए आपको रोजाना 95 रुपये का निवेश करना होगा यानी कि महिने में 2700 के करीब का निवेश होगा। यह निवेश आपको म्यूचुअल फंड में डिविडेंड रिइन्वेस्टमेंट प्लान (DRIP) में करना है जहाँ 15 फीसदी तक रिटर्न मिल जाया करता है। यह निवेश म्युचुअल फंड्स के प्रकार और स्टॉक्स पर निर्भर होता है। डाइवर्सिफाइड म्यूचुअल फंड की जगह आप मिडकैप फंड्स में भी निवेश कर सकते हैं जहाँ जोखिम तो ज्यादा है लेकिन साथ में  रिटर्न भी उतना ही है।

Leave a Comment