Best Investment Plans: हर महीने इन्वेस्ट करें 1000 रुपये और बनें लखपति, जानिए कैसे?

Best Investment Plans: हर व्यक्ति चाहता है कि उसका भविष्य सुरक्षित हो और उसे किसी प्रकार की फाइनेंशियल प्रॉब्लम का सामना ना करना पड़े। एक मध्यमवर्गीय परिवार की बेटी को फाइनेंसियल समस्याओं से बचने के लिए बचत करना बेहद जरूरी है। कई लोग अपने पैसों को केवल बचाकर रखते हैं जिससे कि वह स्थिर रहते हैं। लेकिन अगर उन पैसों का निवेश (Investment) किया जाए तो वह ज्यादा बेहतर है। आज के समय में हर व्यक्ति के पास ऐसे कई विकल्प हैं जिनमें काफी कम निवेश करके वह अच्छा धन बटोर सकते हैं। तो चलिए देखते हैं निवेश के वह 4 विकल्प (Best Investment Plans), जो आपको लखपति बना सकते हैं।

NSC (नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट) में निवेश करें

Best Investment Plans

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) किसी भी व्यक्ति के लिए सेविंग्स करने का या फिर निवेश करने का सबसे बेहतरीन और सुरक्षित विकल्प माना जाता है। नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) की मैच्योरिटी 5 साल की होती है, जिसमें 6.8 फीसदी सालाना के हिसाब से ब्याज मिलता है। मैच्युरिटी अवधि को 5-5 साल के लिए 5 बार तक आगे बढ़ाया जा सकता है। अगर लम्बे समय के लिए यह इन्वेस्टमेन्ट की जाए तो छोटी जमापूंजी भी लाखों में बदल सकती है। नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में आप 100, 500, 1000, 5000 और 10,000 रुपये महीने के हिसाब से जमा करा सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति चाहे तो इससे भी अधिक राशि जमा करा सकता है।

RD (रेकरिंग डिपॉजिट) में इन्वेस्ट करें 

Best Investment Plans

अगर आप सुरक्षित इन्वेस्टमेंट चहते हो तो इसके लिए RD स्किम (Recurring Deposit) भी एक बेहतरीन विकल्प है। RD के अंतगर्त रोजाना मात्र 100 रुपये इन्वेस्ट करके एक बड़ी रकम तैयार की जा सकती है। RD की अधिकतम मैच्योरिटी की अवधि 10 साल तक होती है। रेकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit) में ग्राहकों को 3 प्रतिशत से लेकर 9 प्रतिशत तक का सलाह ब्याज मिल जाता है। इसे फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की तरह ही बेहतरीन ब्याज पाने के लिए एक अच्छा विकल्प माना जाता है।

PPF (पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड) में इन्वेस्ट करें 

Best Investment Plans

इंवेस्टमेंट्स और बचत के मामले में लोग आज भी पोस्ट आफिस (Post Office) पर प्राइवेट कंपनियों के मुकाबले अधिक भरोसा करते हैं। PPF में जमा कराई गयी राशि में सालाना 7.1 प्रतिशत का ब्याज मिलता है। PPF (Public Provident Fund) में 15 साल तक की मैच्योरिटी होती है। इसमें व्यक्ति एक साल में कम से कम 500 और अधिक से अधिक डेढ़ लाख रुपये तक निवेश कर सकता है। इस स्किम में 12 किश्तों में भी पैसे जमा किये जा सकते हैं। 15 साल तक PPF में 1000 रुपये मासिक रूप से जमा कराए जाए, तो मिलने वाला अमाउंट 3,25,457 होगा।

शेयर बाजार में निवेश करें 

Best Investment Plans

शेयर बाजार (Share Market) को कई लोग सुरक्षित नहीं मानते हैं, लेकिन अगर एक अच्छी नॉलेज के साथ लम्बे समय तक इंवेस्टमेंट्स की जाए तो शेयर बाजार सबसे बेहतरीन विकल्प है। शेयर बाजार में हर महीने 1000 रुपये इन्वेस्ट किये जा सकते हैं। भरोसेमंद कम्पनी के साथ लम्बे समय तक की गयी इन्वेस्टमेंट सबसे बेहतरीन विकल्प है। ऐसी कम्पनियो में निवेश करें जो अच्छी ग्रोथ कर रही हो, और जिनके शेयर्स की कीमत वर्तमान में 1000 रूपये से कम हो। शेयर खरीदने से पहले कंपनी के बारे में जानकारी हासिल करें।

म्युचुअल फंड्स में निवेश करें 

Mutual Funds

एक अच्छा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं तो शेयर बाजार (Share Market) की तरह म्युचुअल फंड्स (Mutual Fund) भी एक अच्छा विकल्प है। म्युचुअल फंड्स (Mutual Funds) में काफी सारे लोगों का निवेश मिलाकर किसी एक क्षेत्र में इन्वेस्ट किया जाता है। उससे जो प्रॉफिट होता है, वह उन लोगों को वापस मिलता है। लेकिन म्युचुअल फंड्स भी शेयर बाजार की तरह थोड़ा जोखिम भरा है। लेकिन अगर सोच समझकर निवेश किया जाए तो इससे अच्छा रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। म्युचुअल फंड्स में महीने के 500 रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता है।

Leave a Comment