Elon Musk के ट्वीट से Bitcoin और Dogecoin की कीमतों में आई भारी गिरावट

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक एलन मस्क वर्तमान में उनकी कंपनी और Tesla और SpaceX को लेकर नहीं बल्कि Cryptocurrenncies को वायरल रहते हैं। Cryptocurrencies के क्षेत्र में एलेन को इतनी लोकप्रियता मिल चुकी है कि अब उनका एक ट्वीट ही बाजार को हिलाने के लिए काफी रहता हैं। दरअसल कुछ समय पहले एलन मस्क ने Bitcoin का समर्थन किया था जिस वजह से बिटकॉइन की कीमतों में एक बड़ा उछाल देखने को मिला था और हाल ही में उन्होंने बयान दिया कि Bitcoin की ब्लॉकचेन प्रणाली काफी ज्यादा फ्यूल कंज्यूम करती है तो ऐसे में अब वह Bitcoin को अपनी कम्पनी के पेमेंट ऑप्शन से हटा रहे हैं। एलन के इस बयान के बाद से ही बिटकॉइन की कीमत गिरना शुरू हो गयी।

एलन के ट्वीट से बिटकॉइन की कीमत पहुची 45,000 डॉलर्स के नीचे

कुछ समय पहले Tesla के शेयर्स में आये उछाल की वजह से Elon Musk दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे। वर्तमान में वह दूसरे नम्बर पर हैं लेकिन लोकप्रियता और फैन फॉलोइंग के मामले में एलन सबसे आगे हैं। दुनिया भर के उद्यमी और निवेशक एलन मस्क को फॉलो करते हैं और उनकी सलाह का पालन करते हैं। वैसे तो क्रिप्टो मार्केट डिसेंट्रलाइज्ड हैं लेकिन एलन मस्क के एक ट्वीट से इसमे हलचल होने लगती हैं। कुछ समय पहले जब Elon ने कहा था कि वाहन अपनी कम्पनी के पेमेंट ऑप्शन में बिटकॉइन को शामिल कर रहे है और इसमें 1.5 बिलियन डॉलर्स निवेश कर रहे हैं तो बिटकॉइन की कीमतों में उछाल आया था।

हाल ही में जब उन्होंने बिटकॉइन के निर्माण में हाई फ्यूल कंजप्शन के कारण इसे अपनी कंपनी के पेमेंट ऑप्शन से बाहर किया और इसका समर्थन करना बंद किया तब बिटकॉइन के कीमत गिरने लगे। पिछले 3 महीनों से बिटकॉइन की कीमत $45000 से ऊपर चल रही थी लेकिन एलन मस्क के एक ट्वीट के बाद पहली बार बिटकॉइन की कीमत $45000 से नीचे गई और कीमत में करीब $40000 की गिरावट देखी गई है।

एलन के एक मजाक से डोजकोइन की कीमत में भी आई गिरावट

सबसे पहले अगर आप डोजकोइन (Dogecoin) बारे में नहीं जानते तो बता दे की डोजकोइन भी बिटकॉइन की तरह ही एक गिफ्ट करेंसी है जिसका निर्माण बिटकॉइन का मजाक उड़ाने के लिए किया गया था लेकिन यह असलियत में एक क्रिप्टोकरंसी बन गई और वर्तमान में यह दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसीज में से एक हैं। उन लोगों में से एक है जो शुरुआत से ही Dogecoin को प्रमोट करते हुए हैं लेकिन हाल ही में उन्होंने ‘सैटरडे नाइट लाइव’ नामक एक शो में Dogecoin का मजाक उड़ा दिया जिसके कारण डोजकोइन की कीमत में भी भारी गिरावट देखने को मिली।

Leave a Comment