Budget 2021: इम्पोर्टेड स्मार्टफोन्स और इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स होंगे महंगे, जानें क्या है कारण

Budget 2021: साल 2020 में चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोनावायरस के कारण देश की अर्थव्यवस्था पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ा है इस वजह से साल 2020 के नए बजट में कुछ ऐसे फैसले लिए जाएंगे जिससे कि अर्थव्यवस्था में सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सके। इनमें से काफी सारे फैसले ऐसे होंगे जो सामान्य लोगों के लिये काफी महत्वपूर्ण साबित होंगे। हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार बजट (Budget 2021) के बाद इंपोर्टेड स्मार्टफोन, इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट और अप्लायंसेज काफी महंगे हो सकते हैं।

50 चीजों पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने पर विचार कर रही है सरकार

कहा जा रहा है कि सरकार कम से कम 50 चीजों पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने पर विचार कर रही है और इसमें 5% से 10% तक बढ़ोतरी हो सकती है। इससे बाहरी कंपनियां देश के अंदर स्मार्टफोन और अप्लाइंसेज बनाना शुरू करेगी और लोगों को रोजगार मिलेगा और लोग भी स्वदेशी की तरफ़ अग्रसर होंगे। इस फैसले से देश में होने वाली मैन्युफैक्चरिंग पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और देश में मैन्युफैक्चरिंग बढ़ेगी। अगर आपको याद ना हो तो बता दें कि पिछले साल भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स और फर्नीचर्स पर ड्यूटी बढ़ाई गयी थी।

पिछले साल इन प्रोडक्ट्स पर बढ़ाई गई थी इम्पोर्ट ड्यूटी

अगर आपने पिछले साल कोई स्मार्टफोन खरीदा है तो आपको वह स्मार्टफोन साल 2019 की कीमत के मुकाबले थोड़ा महंगा मिला होगा। दरअसल साल 2020 में काफी सारे प्रोडक्ट्स पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ाई गयी थी। साल 2020-21 के बजट के दौरान फुटवियर, सीलिंग फैन, फर्नीचर, खिलौने, अखरोट, इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाई गई थी। इतना ही नहीं वल्कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर भी 5 से 15 प्रतिशत तक ड्यूटी बढ़ाई गयी थी।

स्मार्टफोन्स पर लगी ड्यूटी में भी 10 से 20 प्रतिशत तक ड्यूटी बढ़ी थी। लेकिन इन सबके अलावा होम एप्लाइंसेज पर भी काफी ड्यूटी बढ़ाई गई थी। बटर, चीज, फूड ग्राइंडर, रूम हीटर, टी-कॉफी मेकर, हेयर ड्रायर जैसे प्रोडक्ट्स पर 10% तक ड्यूटी बधाई गयी थी, जिससे कि यह 10 प्रतिशत से बढ़कर 20 प्रतिशत तक हो गई थी।

Leave a Comment