Thursday, July 2, 2020
Home एजुकेशन & जॉब्स सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स शुरू कर दें तैयारी, जारी हो चुकी...

सीबीएसई बोर्ड के स्टूडेंट्स शुरू कर दें तैयारी, जारी हो चुकी है 10वीं और 12वीं एग्जाम की डेटशीट

CBSE Board Class 10, 12 Remaining Exam Date Sheet 2020: सीबीएसई स्टूडेंट्स के लिए प्रोलसज की तैयारी शुरू करने का वक्त आ चुका है। दरअसल स्टूडेंट्स को परीक्षाओ में कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते अच्छा खासा समय मिल चुका हैं। ऐसे में छात्र अपने बची हुई विषयों के पेपर्स की अच्छी तरह से तैयारी कर सकते हैं। हाल ही में केंद्रीय मंत्री निशंक पोखरियाल ने इस बारे में घोषणा की थी। निशंक पोखरियाल के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार 10 वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होगी।

काफी समय से फैल रही हैं फर्जी खबरें 

सोशल मीडिया पर काफी समय से आगामी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर कई फर्जी खबरे फैल रही हैं जिसकी वजह से छात्रों का तनाव बढ़ रहा हैं। एसे में शिक्षा विभाग ने दोषियों के प्रति कड़ी कार्यवाही करने का फैसला लिया है। जो लोग फर्जी खबरें फैलाने के लिए दोषी पाए जा रहे हैं उन पर आईटी अधिनियम के तहत उचित कार्यवाही की जाएगी।

लॉकडाउन खत्म होने के बाद शुरू होगी परीक्षाएं

बोर्ड का कहना है कि वह लॉकडाउन खत्म होने के बाद ही परीक्षा शुरू कर देंगे। जानकारी के अनुसार केवल महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षा ही ली जाएगी। परीक्षा के दौरान पूरी सावधानी बरती जाएगी ताकि कोरोनावायरस का खतरा ना बढ़े। परीक्षा में अधिक समय खर्च नहीं किया जाएगा।

CBSE Board Class 10, 12 Remaining Exam

50 दिनो में पूरा होगा मूल्यांकन का काम

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल के अनुसार बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया पहले ही शुरू की जा चुकी है और यह 50 दिनों में पूरी हो जाएगी। अतः मूल्यांकन में अधिक समय नहीं लगाया जाएगा ताकि छात्रों के बीच में तनाव ना बढ़े।

Also Read  10th & 12th Board Exam Update: बोर्ड की परीक्षा और रिजल्ट कब? जानें अपने बोर्ड का लेटेस्ट अपडेट!
Also Read  RPSC 1st Grade Teacher Result 2020: राजस्थान स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018 के इन विषयों के परिणाम घोषित! जानें डिटेल्स!

ऑनलाइन की जा सकती है तैयारी

काफी सारे छात्रों को पढ़ाई के लिए उपयुक्त मटेरियल नहीं मिल पा रहा है और ऐसे में वह इंटरनेट का सहारा ले सकते हैं। मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल के अनुसार स्वयं प्रभा, जैसे कई डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर स्टडी मेटेरियल उपलब्ध है और इसके अलावा छात्र डिजिटल लाइब्रेरी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

जारी हो चुकी है डेटशीट

डॉ रमेश पोखरियाल निशंक का कहना है कि आज 18 मई को एग्जाम की डेट शीट जारी कर दी गयी है। यह डेटशीट पहले शनिवार 16 मई को जारी होने वाली थी लेकिन किसी वजह से ऐसा नही हो पाया। 10वीं और 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी। जबाकि 12वीं की परीक्षा 1, 2, 3, 4, 6, 7, 8, 9, 10 और 11 जुलाई को होगी। तो आईये जानते हैं 10वीं और 12वीं की परीक्षा की डेट शीट क्या है:

10वीं परीक्षा की डेटशीट

12वीं परीक्षा की डेटशीट

9वीं और 11वीं में फेल हुए छात्रों को मिलेगा एक मौका

कोरोना वायरस के कारण देश में जितना हो सके उतनी सरलता से हर कार्य को किया जा रहा है। सीबीएसई बोर्ड 9वीं और 11वीं के फेल हुए छात्रों को एक और मौका देने का फैसला लिया है। सीबीएसई बोर्ड ने मूल्यांकन प्रक्रिया में फेल हुए छात्रों को एक बार फिर से एग्जाम देने का मौका देने का फैसला किया है। उन्हें इसके लिए अच्छा खासा समय भी दिया जाएगा और वह ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से परीक्षा में बैठ सकेंगे।

Also Read  JEE Mains 2020 क्रेक करने में यह 5 टिप्स करेगी मदद!
Akshat Jain
Akshat Jainhttps://newsraja.news/
A Great Contributor and Author, Akshat always passionate about his work and always try to give the best. he is keen to learn new things and implement them honestly. He has good experience in Content writing and can write in each and every topic in detail.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

NCERT Recruitment 2020: NCERT में टीचिंग और नॉन टीचिंग पदों पर 266 भर्तियां, 1.44 लाख तक मिलेगी सैलरी

NCERT Recruitment 2020: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने विभिन्न शैक्षणिक पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। सभी...

IBPS RRB PO & Clerk Recruitment 2020: आईबीपीएस के ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर के पदों पर निकली वैकेंसी, यहां चेक करें डिटेल्स!

IBPS RRB PO & Clerk Recruitment 2020: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन (IBPS) ने आरआरबी 2020 पीओ और क्लर्क (IBPS RRB 2020 PO 2020)...

RRB Recruitment 2020: 10वीं पास युवाओं के लिए रेलवे ने निकाली 2792 पदों पर भर्ती, बिना परीक्षा चयन, जानें डिटेल्स!

RRB Recruitment 2020: अगर आप 10वीं पास कर चुके हैं और रेलवे में नौकरी करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए...

UPSC NDA Exam 2020: एनडीए परीक्षा 2020 भाग – 2 के नोटिफिकेशन जारी; इंडियन आर्मी, नेवी और वायु सेना के 413 पदों पर भर्तियां!

UPSC NDA II Exam 2020: संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) द्वारा आयोजित एनडीए एनए परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करने का बेसब्री से इंतजार कर...

Recent Comments