देश में कोरोना से बुरे हालात, एक दिन में 38 हजार केस का रिकॉर्ड

Coronavirus Update in India: भारत अब उन देशों में शामिल है जहां कोरोना काफी तेजी से बड़ रहा है। आये दिन हजारों केस सामने आ रहे हैं। कोरोना पॉजिटिव पाये गए मरीजो की संख्या अब तक 11 लाख तक पहुच चुकी है। कुल आंकड़ों की बात की जाए तो अब तक 11 लाख 16 हजार से अधिक मरीज हो चुके हैं। हाल ही में इस रविवार को 38,982 का रिकॉर्ड पाया गया है। इससे पहले शनिवार को 37,402 का आंकड़ा नोट किया गया था।

रिकवर होने वालों की संख्या भी है ज्यादा

कोरोना के डर से जूझती जनता को राहत देते हुए एक बेहतरीन खबर यह है कि कोरोना से रिकवर होने वालों की संख्या भी काफी ज्यादा है। अब तक करीब 7 लाख 302 मरीज कोरोना वायरस से रिकवर हो चुके हैं। जहां एक तरफ रविवार को 38 हजार से ज्यादा मामले सामने आये वहीं रिकवर होने वालों की संख्या भी 26,648 थी। बता दें कि अभी करीब 3,88,637 लोगों का इलाज चल रहा है।

27 हजार से अधिक लोगों की कोरोनावायरस से मौत

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में काफी तेजी से फैल रहा है। वैसे तो अधिकतर लोग इससे आसानी से रिकवर हो रहे हैं लेकिन यह कई लोगो का मौत का कारण भी बन रहा है। भारत में मौत के आकड़े भी काफी बढ़ चुके हैं। भारत में कोरोना वायरस से मौत के शिकार हुए लोगों की संख्या 27,502 तक पहुच चुकी है। पिछले 24 घण्टे में 500 से अधिक मौत हुई हैं।

महाराष्ट्र के हालत गंभीर

जहां एक तरफ असम जैसे राज्यों में कोरोना वायरस से हालात ठीक होते नज़र आ रहे हैं तो वही दूसरी तरफ महाराष्ट्र में यह हालात दिन ब दिन बिगड़ते ही जा रहे हैं। इस रविवार को देश में आए 38 हजार से अधिक केस में से करीब 9,518 केस केवल महाराष्ट्र में ही थे। न केवल मुम्बई बल्कि पुणे जैसे शहरों में भी हालात खराब हैं। लेकिन इन हालातों के बावजूद भी सड़कों पर सामान्य रूप से ट्रैफिक देखा जा सकता है।

महाराष्ट्र में अब तक 3,10,455 संक्रमित पाए जा चुके हैं। तो वहीं अगर दूसरे राज्यों की बात करें तो आंध्र प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 49,650 और तमिलनाडु में 70,693 हो चुकी है। वही अगर दिल्ली की बात की जाए तो पिछले कुछ समय से दिल्ली में सबसे अधिक संक्रमित पाए जा रहे थे। लेकिन रविवार को केवल 1211 संक्रमित पाए गए। पिछले एक महीने से इतने कम संक्रमित दिल्ली में नहीं पाए गए।

वैक्सीन पर काम जारी

इसके साथ ही एक राहत देने वाली खबर यह है कि कोरोन के इलाज में काम करने वाली वैक्सीन तैयार करने के लिए देश-विदेश के कई बड़े संस्थान जोरो-शोरो से काम कर रहे हैं। भारत में भी भारत बायोटेक, सीरम इंस्टिट्यूट, जायडस कैडिला, पैनेशिया बायोटेक, इंडियन इम्यूनोलॉजिकस, मायनवैक्स और बायोलॉजिकल जैसी कई कंपनियां वैक्सीन पर काम कर रही हैं।

Leave a Comment