Wednesday, April 14, 2021
Home एजुकेशन & जॉब्स CTET 2021 Answer Key: जारी हो चुकी है सीटीईटी 2021 की आंसर...

CTET 2021 Answer Key: जारी हो चुकी है सीटीईटी 2021 की आंसर की, ऐसे करें डाउनलोड और ऐसे दर्ज़ करें आपत्ति





CTET 2021 Answer Key: सीबीएसई द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET 2021) की आंसर की जारी कर दी गई है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए हैं वो CTET 2021 परीक्षा की आंसर की बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा अगर किसी प्रश्न के उत्तर को लेकर किसी उम्मीदवार को आपत्ति है तो वह उसे 21 फ़रवरी शाम 5 बजे तक दर्ज करा सकता है। इसके अलावा यदि कोई उम्मीदवार CTET 2021 Answer Key से संतुष्ट नहीं है तो भी वह आपत्ति दर्ज़ करवा सकता है। आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को कुछ राशि देनी होगी। पिछले वर्ष भी 1000 रूपये का शुल्क हर सवाल के लिए लिया गया था।

ये है सीटीईटी 2021 का कट ऑफ मार्क्स 

बता दें कि परीक्षा में पास होने के लिए जनरल केटेगरी के उम्मीदवारों को कम से कम 60 फीसदी अंक यानि 150 में से 90 अंक लाने होंगे। वहीँ ओबीसी, एससी और एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 55 फीसदी यानी 150 में से 82 अंक लाने होंगे। इसके अलावा जो कैंडिडेट्स सीटीईटी 2021 परीक्षा में पासिंग मार्क्स लाएंगे उन्हें सीटीईटी स्कोर कार्ड और सीटीईठी सर्टिफिकेट दिया जायेगा। इसके अलावा बता दें कि इस बार सीटीईटी की वैधता हमेशा के लिए कर दी गई है। इससे पहले यह केवल 7 वर्षों के लिए वैलिड होता था।

CTET 2021 Answer Key

मार्च में जारी किया जा सकेगा सीटीईटी 2021 रिजल्ट 

सीटीईटी के पेपर-1 में पार्टिसिपेट करने वाले सफल उमीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए होने वाली शिक्षकों की भर्ती के लिए योग्य माने जायँगे। इसके अलावा सीटीईटी के पेपर-2 में पार्टिसिपेट करने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जायँगे। सीटीईटी परीक्षा प्रतिवर्ष 2 बार आयोजित की जाती है। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देश भर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

जानिए CTET 2021 परीक्षा के बारे में

CBSE द्वारा सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) की परीक्षा 31 जनवरी को आयोजित की थी। इस एग्जाम में बैठने वाले उम्मीदवार परीक्षा की आंसर की बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा CBSE ने OMR शीट के बारे में कहा था कि ग्रेडेड उत्तर पुस्तिकाओं की चेकिंग सावधानी से और बार बार की जाती है। OMR आंसर की (CTET Answer Key 2021) रीचेकिंग, रीएसेसमेंट, रीएवैल्यूशन और स्क्रूटनी के लिए कोई रिक्वेस्ट नहीं ली जा सकती है।

कैसे डाउनलोड करें CTET 2021 Exam Answer Key?

सबसे पहले CTET की ऑफिसियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।

  • अब “CTET Answer Key 2021” लिंक पर क्लिक कर लें।
  • अब अपने CTET 2021 की आवेदन संख्या और जन्म तिथि अंकित कर लें।
  • अब Captcha कोड अंकित कर लें।
  • अब CTET Answer Key 2021 डाउनलोड कर लें।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए सेव कर लें।


Riya Pant
Riya Pant
Riya Pant is Cute, Charming And Beautiful Content Writer. She is Hard Working and can Write About Any Topics. She is Currently Pursuing B.ed and Passionate about Writing On Internet. Her Hobbies are Writing, Reading and Singing.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

IPL Schedule 2021: यहाँ देखें आईपीएल-2021 का फुल शेड्यूल, टीमें, टाइम टेबल और वेन्यू

IPL Schedule 2021: दुनिया की सबसे बड़ी लीग यानि आईपीएल के 14वें संस्करण का आयोजन होने जा रहा है। आईपीएल-2021 का पहला मैच 9...

GodZilla vs Kong in Hindi : यह हैं गॉडजिला वर्सेज कॉन्ग देखने के 3 खास कारण

इसमें कोई दो राय नहीं कि भारत में हॉलीवुड फिल्मो का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है जिसका मुख्य कारण यह है कि भारत...

PM Kisan Samman Nidhi : शुरू हुई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 8वी किश्त, 11.66 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना वर्तमान केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के लिए शुरू की...

दुनिया की सबसे तेज थ्री-व्हीलर इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही हैं यह कैनेडियन कम्पनी, जाने फीचर्स के बारे में

थ्रीव्हीलर गाड़िया वह गाड़िया हैं जिनहीँ कभी कार जितना जम्मान नही मिला, भारत मे मुख्य रूप से इन गाड़ियों को प्रोडक्टिव कामो जैसे कि...

Recent Comments