E Shram Card Status: ई-श्रम कार्ड धारकों के खाते में यदि अभी तक नहीं आये हैं 1000 रूपये, तो ऐसे चेक करें स्टेटस!

E Shram Card Status: ई-श्रम कार्ड स्कीम केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई असंठित क्षेत्र के कामगारों के लिए एक पोर्टल है जो अगस्त 2021 में शुरू की गई थी। इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का दावा था कि इससे असंठित क्षेत्र के करीब 38 करोड़ कामगारों को फायदा होगा। मूल रूप से ई-श्रम पोर्टल एक प्रकार का राष्ट्रीय डेटाबेस पोर्टल है जो श्रम एवं रोजगार मंत्रालय (Ministry Of Labor And Employment) के द्वारा लांच किया गया था। योजना के तहत 20 करोड़ लोग ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने वाले कामगारों को ई-श्रम कार्ड प्रदान किया जाता है। ई-श्रम कार्ड की मदद से रजिस्टर्ड कामगार देश में कही भी विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा पायंगे। इसके अलावा फ्री दुर्घटना बीमा की सहायता भी की जाती है।

ई-श्रम योजना का लाभ किसे मिलेगा? 

यह ई-श्रम कार्ड असंठित क्षेत्र के कामगारों के लिए बनाया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से ईपीएफओ या ईएसआईसी के मेंबर या इनकम टैक्स पेयर रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते हैं। केवल असंगठित कामगार जो गृह-आधारित कामगार, सेल्फ इंप्लॉइड कामगार या असंगठित क्षेत्र में कार्यरत वेतन भोगी हैं वही इसमें रजिस्ट्रेशन करके अपना ई-श्रम कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। असंगठित कामगार के अंतर्गत अलावा प्रवासी श्रमिक, रेहड़ी-पटरी वाले और घरेलू कामगार आदि भी शामिल हैं। इसके अलावा कृषि श्रमिक और भूमिहीन किसान भी ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए पात्र हैं जबकि दूसरे किसान नहीं है। इसके अलावा e-shram card scheme का फायदा समाज के अलग अलग वर्ग के लोग उठा सकते हैं जिनमे रेहड़ी-पटरी वाले, खोमचा लगाने वाले, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी और दूध बेचने आदि शामिल हैं। इसके अलावा घर बनाने जैसे काम में लगे लोग भी इस योजना का पूरा फायदा उठा सकते हैं।

योजना के अंतर्गत कौन कौन सी सुविधाएं मिलेगी? 

योजना के आधार पर ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख तक का दुर्घटना बीमा दिया जायेगा। इस स्कीम के अंतर्गत श्रमिकों के खाते में सीधे पैसे भेज कर लाभ दिया जा रहा है। इसके अलावा सरकार ई-श्रम कार्ड धारकों को आगे चलकर पेंशन का लाभ भी देने की तैयारी में है। इसके अलावा केंद्र सरकार की तरफ से लोगों को स्वास्थ्य इलाज में भी आर्थिक सहायत प्रदान की जाएगी। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को बच्चों के पालन पोषण के लिए धनराशि दी जाएगी। इसके अलावा मकान बनाने के लिए भी आर्थिक मदद सरकार के द्वारा की जाएगी।

E Shram Card Status

कैसे करे ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन? 

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए आय का कोई मानदंड नहीं है। 15 से 59 वर्ष का कोई भी श्रमिक रजिस्टर कर सकता है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए ई-श्रम पोर्टल https://eshram.gov.in/ के माध्यम से श्रमिक खुद रजिस्टर करवा सकता है। यदि ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवाना चाहे तो फिर अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) पर जाकर अपने ई-श्रम कार्ड को बनवा सकता है। यह रजिस्ट्रेशन पूर्ण रूप से निशुल्क रहेगा। पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए श्रमिकों को नाम, पेशा, पता, शैक्षणिक योग्यता, स्किल जैसी जानकारियां दर्ज करनी होंगी। रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड का नंबर डाल कर वहाँ के डेटाबेस से कामगार की सभी जानकारिया पोर्टल पर दिख जाएगी। कामगार को ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधार संख्या, आधार से लिंक मोबाइल नंबर और बैंक खाते की जरुरत पड़ेगी। ई-श्रम कार्ड में 12 अंकों का यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन (UAN) रहेगा जो पूरे देश भर के लिए वैध रहेगा। ई-श्रम कार्ड जीवन भर के लिए मान्य है और इसे रिन्यूअल की भी जरुरत नहीं पड़ेगी।

कैसे चेक करे स्टेटस 

यदि आपका ई-श्रम बन चुका है तो इसमें सरकार द्वारा खाते में पैसा दिया जा रहा है। आपके ई-श्रम कार्ड में सरकारी पैसा पहुंच रहा है या नहीं इसकी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके कुछ आसान तरीके हैं। आपके खाते से जो भी मोबाइल नंबर लिंक है उसका मैसेज चेक करें। सरकार द्वारा जब भी इस तरह के फण्ड भेजे जाते हैं तो मोबाइल में मैसेज जरूर आ जाता है। इससे आप आसानी से पता कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा क्रेडिट हुआ है या नहीं। इसके अलावा यदि आप गूगल पे, पेटीएम जैसे वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं तो उसके माध्यम से भी अपना बैंक का खाता चेक कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने बैंक या पोस्ट ऑफिस के होम ब्रांच पर जाकर अपने पासबुक की एंट्री करवा कर भी पता कर सकते हैं कि पैसा आपके अकाउंट में क्रेडिट हुआ है या नहीं।

Leave a Comment