Wednesday, September 15, 2021
Home लाइफस्टाइल Fathers Day History & Facts In Hindi: क्या है फादर्स डे, कब...

Fathers Day History & Facts In Hindi: क्या है फादर्स डे, कब कैसे और क्यों हुई इसकी शुरुवात, जानें!

Fathers Day History & Facts in Hindi: पिता की अहमियत हर किसी के लिए होती है और पिता के लिए दिल में खास जगह भी होती है। जिस तरह से माँ को सम्मान देने के लिए ‘मदर्स डे’ मनाया जाता है उसी तरह से पिता को सम्मानित करने के लिए ‘फादर्स डे’ मनाया जाता है। फादर्स डे अथवा पितृ दिवस एक ऐसा अवसर है जो आपके पिताजी को खुश रखने, सम्मानित करने और विशेष महसूस करवाने और पूरे परिवार के लिए उनके योगदान का अहसान मानाने और सम्मानित करने का अवसर देता है। फादर्स डे के दिन बच्चे अपने पिता या पिता जैसे मानने वाले किसी भी पुरुष को अलग अलग प्रकार के गिफ्ट अथवा तोहफे देते हैं।

भारत समेत विश्व के कई देशों जैसे अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और बाकी देशों में फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। बहुत से बच्चे इस दिन पिता को केक कटवा कर मानते हैं। इस साल फादर्स डे 20 जून 2021 को मनाया जाएगा। लेकिन क्या आप जानते हैं फादर्स डे क्यों मनाया जाता है? फादर्स डे की शुरुवात कब कैसे और कहाँ हुई थी? और सबसे पहले फादर्स डे कहाँ मनाया गया था? तो आज इस लेख के माध्यम से हम इसके बारे में जानेंगे।

फादर्स डे की शुरुवात कब और कैसे हुई? 

वैसे तो फादर्स डे मानाने के पीछे कई कहानियाँ प्रचलित हैं। परन्तु एक मान्यता यह भी है कि फादर्स डे पहली बार 19 जून 1990 को अमेरिका में Ms. Sonora Smart Dodd ने अपने पिता को सम्मानित करने के लिए मनाया था। Sonora के पिता William’s Smart अमेरिका में गृह युद्ध के सेनानी थे और उनकी पत्नी की मृत्यु उनके छठे बच्चे को जन्म देते समय हुई थी। अपनी पत्नी के गुजर जाने के बाद उन्होंने अकेले अपने छह बच्चों को पाल पोस कर बड़ा किया था। विलियम्स स्मार्ट के गुजर जाने के बाद उनकी बेटी Sonora चाहती थी कि जिस दिन उनके पिता की मृत्यु हुए थी उस दिन को फादर्स डे के रूप में मनाया जाए और उस दिन 5 जून था। इसके बाद कुछ कारणों के वजह से यह दिन जून के तीसरे रविवार को कर दिया गया था। उसी दिन से विश्व भर में जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है।

Fathers Day History

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है?

एक पिता भले से शब्दों से अपने बच्चों पर शख्त रवैया रखता हो परन्तु वह नारियल की तरह होता है, ऊपर से शक्त और अंदर से कोमल। इसलिए मां की ही तरह हमारे जीवन में पिता का भी महत्व होता है। पिता अपने बच्चों की हर ख्वाहिश पूरी करता है इसलिए उन्हें पालनहार कहा जाता है। दुनिया भर में पिता को सम्मानित करने, उन्हें श्रद्धांजलि देने और धन्यवाद देने के लिए फादर्स डे मनाया जाता है। सबसे पहले फादर्स डे पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंट में 5 जुलाई 1908 को मनाया गया था।

NewsRaja Teamhttps://newsraja.news/
With a dedicated team, we are here for you and would like to connect with our Readers to have a conversation, criticization, and gradually assist you to gain what you wish.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Met Gala 2021 : मलाइका अरोड़ा को बेहद पसंद आई केंडल जेनर की ड्रेस, लेकिन किम कार्दशियन का उड़ाया मजाक

मलाइका अरोड़ा बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय कलाकारों में से एक हैं जिन्होंने फ़िल्म इंडस्ट्री में अपने दम पर काफी सफलता हासिल की हैं। वह...

Marvel Hawkeye Trailer : मार्वल ने रिलीज किया अपने नए वेब शो का ट्रेलर, जाने क्या होगा खास

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि भारत मे जितने फंस मार्वल हॉलीवुड फ्रेंचाइजी के हैं उतने ही शायद किसी अन्य हॉलीवुड...

Happiest Minds Stock – क्या इसमें निवेश करना चाहिए?

Stock Market एक ऐसा नाम हैं जिसे सुनकर जहा एक तरफ कई लोग उत्साहित हो जाते हैं तो कुछ के दिमाग मे Scams और...

RPS Officer, Woman Constable Viral Video: आखिर कैसे हुआ पुलिस अधिकारी व महिला कांस्टेबल का वीडियो वायरल?

RPS Officer Hiralal Saini Viral Video: कुछ दिनों पहले राजस्थान के अजमेर से एक सनसनीखेज खबर सामने आयी है। अजमेर जिले के ब्यावर सर्किल...

Recent Comments