PUBG Mobile Alternatives: पबजी बैन होते ही FAU:G का टीज़र हुआ जारी, अब इन ऐप्स से भी खेल सकेंगे वैसे ही गेम्स

PUBG Mobile Alternatives: पिछले कुछ समय से भारत-चीन सीमा पर विवाद छिड़ा हुआ है, इस वजह से सरकार लगातार डिजिटल स्ट्राइक कर रही है। इसी बीच केंद्र सरकार ने डाटा प्राइवेसी की वजह से चीन को एक और बड़ा झटका देते हुए भारत में पबजी मोबाइल (PUBG Mobile Ban) समेत 118 चीनी ऍप्स को बैन कर दिया है। पबजी गेम भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय गेम में से एक है, इस वजह से पबजी मोबाइल खेलने वाले यूजर्स को तगड़ा झटका लगा है। इससे पहले काफी बार पबजी मोबाइल (Pubg Mobile App) को बैन करने की मांग भी उठ चुकी है, क्योंकि इस गेम के वजह से काफी बच्चों ने आत्महत्या भी कर लिया था, तो कई ने अपने पेरेंट्स का पैसा इस एप में बर्बाद कर लिया था। अब यह एप आधिकारिक रूप से बैन हो गया है, परन्तु पबजी खेलने वाले गेमिंग लवर्स अब इस एप के अल्टरनेटिव (PUBG Alternatives) ढूढ़ने में लग गए हैं।

जारी हुआ मेड इन इंडिया मल्टीप्लेयर गेमिंग एप FAU:G का टीज़र

वहीँ कुछ दिन पहले बॉलीवुड के खिलाडी और सुपरस्टार अक्षय कुमार ने मेड इन इंडिया मल्टीप्लेयर गेमिंग एप FAU:G के बारे में ट्वीट कर जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने इसका टीज़र भी शेयर किया। इस गेम के बारे में फिलहाल ज्यादा जानकारी तो नहीं मिली है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक यह भी पबजी की तरह एक मल्टीप्लयेर गेम होगा। इस गेम को बंगलूरू की कंपनी nCORE गेम्स रिलीज़ करेगी। FAU:G गेम की लॉन्चिंग तारीख के बारे में फिलहाल अभी कोई जानकारी नहीं मिली है।

अक्षय कुमार के ट्वीट के मुताबिक इस गेम से होने वाली कमाई का 20 फीसदी हिस्सा ‘भारत के वीर’ ट्रस्ट को जायेगा। यह एक सेना के जवानों को समर्पित एक संस्था है। इस गेम के सीईओ ने इसे ‘आत्मनिर्भर भारत’ का हिस्सा बताया है। यह गेम एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म के लिए लॉंच किया जायेगा। FAU:G गेम का पूरा नाम Fearless and United: Guards (FAU-G) होगा।

PUBG Mobile Alternatives: पबजी गेम के अन्य विकल्प 

भारत में पबजी मोबाइल यूजर्स की संख्या 175 मिलियन यानी कि करीब 17.5 करोड़ थी, जो कि दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा थी। Pubg Mobile Game के लोकप्रिय होने के बाद ही स्मार्टफोन की डिस्प्ले की रिफ्रेश रेट की बात होने लगी है, क्योंकि पबजी गेम के लिए हमेशा हाई रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले की जरुरत होती है। आइये जानते हैं पबजी गेम के अन्य अल्टरनेटिव गेम्स (PUBG Alternatives) कौन कौन से हैं।

Call of Duty: Mobile – कॉल ऑफ ड्यूटी: मोबाइल

PUBG Mobile Alternatives

कॉल ऑफ ड्यूटी: मोबाइल गेम का मोबाइल वर्जन पबजी मोबाइल की तरह ही है। इस गेम में भी 100 खिलाड़ी बंदूकों के साथ मैदान में उतारते हैं। इस गेम के ग्राफिक्स सुपर स्ट्रांड हैं। यह गेम अपने प्रतिद्वंद्वियों गेम कंपनियों की तुलना में अधिक रिफाइंड और फाइन-ट्यून्ड गेम है। कॉल ऑफ ड्यूटी: मोबाइल गेम को गूगल प्ले स्टोर में 4.5 रेटिंग प्राप्त है। इस गेम को 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है।

Garena Free Fire: गरेना फ्री फायर 

PUBG Mobile Alternatives

गरेना फ्री फायर गेम 2017 में लांच हुआ था। इस गेम की खास बात यह है कि इस गेम के साथ यूजर्स को डेवेलपर्स की तरफ से नियमित रूप से अपडेट मिलते रहते हैं। यह एक सर्वाइवल शूटर गेम है जिसमें यूजर एक टापू पर 49 बाकि प्लेयर्स के साथ गेम खेलता है। वहीं पबजी गेम में यूजर शूटर को कहीं पर भी उतार सकता था, और व्हीकल ड्राइव आदि कर सकता था। Google Play Store पर यह एप एडिटर चॉइस में शामिल है, और 4.1 रेटिंग प्राप्त है। इस गेम को 50 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है।

Battle Prime Online: बैटल प्राइम ऑनलाइन

PUBG Mobile Alternatives

बैटल प्राइम ऑनलाइन एक फास्ट पेस्ड थर्ड पर्सन मल्टिप्लेर शूटर गेम है, जो एंड्राइड और आईओएस दोनों में उपलब्द्ध है। इसमें मोबाइल डिवाइस में कंसोल-लेवल ग्राफिक्स हैं। इस ऐप के गेम टैक्टिकल बैटल सिम्युलेटर यूनिक एबिलिटी, सुपरपॉवरफुल पर फोकस्ड है। Google Play Store पर बैटल प्राइम ऑनलाइन एप को 4.3 रेटिंग प्राप्त है। इस गेम को 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है।

Battle Royale 3d – Warrior63:  बैटल रॉयल 3D – वारियर63

PUBG Mobile Alternatives

बैटल रॉयल 3D एक थर्ड पर्सन शूटर गेम है। यह अन्य बैटल रॉयल गेम की तुलना में छोटा है। इस गेम में 32 प्लेयर्स तीन से पांच मिनट के लिए एक साथ बैटलफील्ड में उतरते हैं। यह गेम PUBG Mobile की तुलना में ज्यादा एग्रेसिव है। इस गेम में आपको पॉयज़न सर्किल से दूर रहना होता है, और बाकी प्लेयर्स द्वारा किए जा रहे अटैक से भी खुद को बचाना होता है। इस गेम में 4x4km मैप दिया गौए है जिसमें ज़मीन, समुद्र, पहाड़ समेत अन्य मैदान मिलते हैं। Google Play Store पर बैटल रॉयल 3D एप को 3.9 रेटिंग प्राप्त है। इस गेम को 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया है।

Leave a Comment