Thursday, August 6, 2020
Home देश India Air Force Latest News: वायु सेना में जल्द शामिल होंगे 5...

India Air Force Latest News: वायु सेना में जल्द शामिल होंगे 5 राफेल, लद्दाख में हो सकते हैं तैनात

India Air Force Latest News: पिछले कुछ सालों से वायु सेना को मजबूत बनाने के लिए दूसरे देशों से खरीदे जा रहे फाइटर प्लान्स राफेल का नाम सुर्खियों में है। हाल ही में भारतीय सेना के द्वारा दी गयी एक अपडेट के अनुसार राफेल का पहला बेड़ा जुलाई के अंत तक भारतीय वायु सेवा में शामिल ही सकता है। इस बेड़े में 5 राफेल शामिल होंगे जो फ्रांस से मंगाए जा रहे है। वैसे तो इन रफेल्स की फाइनल इंडक्शन सरेमिनी 20 अगस्त को होगी लेकिन यह इस महीने के अंत तक भारत आ जाएंगे।

पूरी हो चुकी है तैनाती की तैयारी

वायु सेना के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार राफेल की तैनाती की तैयारियां पूरी हो चुकी है। राफेल के लिए एयर और ग्राउंड क्रू तैयार होकर ऑपरेशनल हो चुकी है। जैसे ही फाइटर प्लेन भारत आएंगे इसकी तैनाती शुरू कर दी जाएगी। प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार 22 से 24 जुलाई के बीच दिल्ली में वायु सेना की कॉन्फ्रेंस हो सकती है। इस कॉन्फ्रेंस में कमांडर इन चीफ और एयरचीफ मार्शल के बीच बातचीत होगी।

लद्दाख में हो सकती है तैनाती

कुछ न्यूज़ पोर्टल्स से प्राप्त हुई खबरों के मुताबिक वायु सेना को ताकतवर बनाने वाले इन राफेल्स को लद्दाख में तैनात किया जा सकता है। यह फैसला भारत और चीन के बीच चल रहे तनावों को देखकर लिया जा सकता है। हो सकता है कि इन फाइटर जेट्स को एलएसी यानी की लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के पास रखा जाए ताकि इन तनावी माहौल में भारत की क्षमता बढ़ सके।

Also Read  Home Or Housing Loan: होम लोन लेने से पहले जरूर जान लें ये आवश्यक बातें!
Also Read  अशोक गहलोत और सचिन पायलट आए आमने-सामने, राजस्थान में शुरू हुआ सियासी ड्रामा, देखिये पूरी खबर

कॉन्फ्रेंस में होगा तैनाती पर फैसला

22 से 24 जुलाई के बीच में दिल्ली में होने वाली बैठक में एयरचीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया कमांडर इन चीफ से चर्चा करके राफेल्स की तैनाती का फैसला लेंगे। इस तैनाती के अलावा अगले दस सालो में होने वाली तैनाती से जुड़े हुए फैसले भी इसी कॉन्फ्रेंस में लिए जाएंगे। लेकिन इस समय जैसे भारत और चीन के तनावी हालात है उसे देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है कि इन 5 राफेल की तैनाती लद्दाख में हो सकती है।

बेहतरीन मिसाइलों से लेस होगा राफेल

वायुसेना की ताकत को बड़ाने वाला राफेल एक पावरफुल फाइटर जेट होगा। राफेल कई बेहतरीन मिसाइलों से लेस है जो मुसीबत के समय दुश्मनों पर जबरदस्त तरीके से भारी पड़ सकती है। राफेल में मिटियर और स्काल्प नामक आधुनिक मिसाइलें लगी हुई है। इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक इन मिसाइलों की रेन्ज 150 किलोमीटर तक है। इसके अलावा इस जेट में हेलमेट माउंटेड डिस्प्ले, राडार वॉर्निंग रिसीवर जैसी कई तकनीके रहेंगी।

Akshat Jain
Akshat Jainhttps://newsraja.news/
A Great Contributor and Author, Akshat always passionate about his work and always try to give the best. he is keen to learn new things and implement them honestly. He has good experience in Content writing and can write in each and every topic in detail.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कोरोना पर रोक के लिए दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, बसों में शुरू होगा ई-टिकटिंग का सिस्टम, ऐसे बुक कर सकते हैं टिकट!

Delhi Govt To Begin e-ticketing System: दिल्ली में अमित शाह की नई कोरोना नीति के बदौलत हालात थोड़े सुधर रहे है। लेकिन दिल्ली सरकार...

Bahula Chaturthi 2020: क्या है बहुला चतुर्थी, किस वजह से किया जाता है इसका व्रत, जानिए पूजा विधि और व्रत कथा!

Bahula Chaturthi 2020: भारत में बहुला चतुर्थी को लेकर काफी मान्यतायें प्रचलित हैं। भारतीय पंचांग के अनुसार भाद्रपद कृष्ण चतुर्थी तिथि के दिन बहुला...

राम जन्मभूमि मंदिर: अयोध्या में पीएम मोदी ने ‘जय सिया राम’ के नारे के साथ किया देश को संबोधित, यह 5 बिंदु थे खास!

Ayodhya Ram Janmabhoomi Mandir: कल यानि 5 अगस्त को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के भूमिपूजन के लिए पहुचे। भूमिपूजन...

सुशांत सिंह राजपूत केस: सुप्रीम कोर्ट से मिले आदेश, मुंबई पुलिस को 3 दिन में देनी होगी सुशांत केस की रिपोर्ट!

Shushant Singh Rajput Case: पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर सुशांत सिंह राजपूत के केस से जुड़ी हुई नई नई बातें सामने आ...

Recent Comments