Google ने खरीदी Hannah Huxford की यह तस्वीर, जाने क्या हैं कारण

इस बात में कोई दो राय नहीं है की गूगल दुनिया की सबसे बड़ी टेक जायंट कम्पनियो में से एक हैं। गूगल को लोग अन्य कई कंपनियों के मुकाबले अधिक पसन्द भी करते हैं जिसका एक मुख्य कारण गूगल का क्रिएटिवली काम करना भी हैं। मौका या मकसद चाहे कोई भी हो, गूगल हर बार कुछ अलग और क्रिएटिव करने की सोचता है और यही एक कारण हैं कि गूगल ने अच्छा खासा दाम चुकाकर Hannah Huxford नाम की एक फोटोग्राफर से एक ऐसी तस्वीर ख़रीदी हैं जिसमे एक सीगल पक्षी चिप्स खाते हुए नज़र आ रहा हैं।

दरअसल बात 10 साल पहले की हैं जब Hannah Huxford नाम की एक लड़की हॉलिडे पर गयी हुई थीं। अपनी छुट्टियों में कारसेलिंग का काम करने वाली Hannah ने एक तस्वीर खिंची थी। यह तस्वीर काफी रोचक थी, जैसा की आप ऊपर देख रहे हैं। इस तस्वीर में सीगल नामक एक पक्षी चिप्स खाते हुए नज़र आ रहा हैं। गूगल की मेहरबानी से अब Hannah Huxford की यह तस्वीर बिलबोर्ड्स और ऑनलाइन एडवरटाइजिंग में दिख रही हैं। जी हाँ, गूगल की नजर Hannah की इस अनप्रोफेशनल लेकीन कूल तस्वीर पर पड़ी और उन्होंने इस तस्वीर को खरीद लिया।

जब Hannah के पास तस्वीर से जुड़ा हुआ उन्हें पहला मेसेज आया तो Hannah को लगा कि उनके साथ जरूर किसी ने मजाक किया होगा। लेकिन बाद में उन्हें पता लगा कि यह कोई मजाक नहीं हैं। उन्हें एक एग्रीमेंट साइन करना पड़ेगा और क्लाइंट और कोई नहीं बल्कि गूगल हैं। गूगल के द्वारा ऑनलाइन एडवरटाइजमेंट्स में यह तस्वीर 12 महिने और इंग्लैंड और आयरलैंड में बिलबोर्ड में 12 दिन दिखाई जाने के लिए लाइसेंस्ड की गई हैं। यह बात अब तक सामने नही आई कि गूगल ने हना को तस्वीर के लिए कितना पैसा दिया, लेकिन जब क्लाइंट गूगल हो तो अच्छी पेमेंट की उम्मीद की जा सकती हैं।

यह तस्वीर 2011 में iPhone 3G से East Yorkshire के Bridlington में ली गयी थी। हना ने अपने एक बयान में कहा कि ‘इस तस्वीर को एडवरटाइजमेंट्स में देखना वाकई में काफी मजेदार हैं, मैंने कभी ऐसा होने की नही सोची थी’। तस्वीर के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि यह तस्वीर उन्होंने तब वह किनारे पर एक चिप्स के पैकेट के लिए रुके थे। यह पक्षी उनके पास आया और बिना डरे चिप्स खाने लगा। उन्होंने तब यह फोटो खिंची। जैसे ही चिप्स खत्म हुई, वह चला गया।

Leave a Comment