Google Pay UI Update: गूगल पे में जल्द होंगे बड़े बदलाव, जानिए क्या होगा खास?

Google Pay Is Going To Redesign New UI: गूगल ने कुछ समय पहले भारत समेत कई अन्य देश में अपना पेमेंट एप Google Pay लॉन्च किया था। भारत में केवल कुछ समय में ही इस एप को लोकप्रियता मिलना शुरू हो गयी थी। कुछ महीनों में ही इस एप को करोड़ों लोग यूज़ करने लगे। गूगल के द्वारा दिए जाने रिवार्ड्स की वजह से भी लोगों का इस नए पेमेंट एप की तरफ आकर्षण बढ़ा। हाल ही में गूगल स्टाफ ने गूगल ब्लॉग पोस्ट में Google Pay में आने वाले बड़े बदलावों के बारे में बताया। Google Pay के इस नए यूजर इंटरफ़ेस को Google Pixel फ़ोन के यूज़र्स रोलआउट कर सकेंगे। अन्य स्मार्टफोन्स के लिए भी जल्द ही अपडेट निकाला जाएगा।

अब दिखेगा Google Pay का क्लीन और फ्लेक्सिबल इंटरफ़ेस

गूगल पे का नया वर्जन पिछले वर्जन से काफी ज्यादा अपडेटेड होगा। इस वर्जन में काफी कुछ नया देखने को मिलेगा। Google के ब्लॉग पोस्ट में शेयर की गयी जानकारियों के अनुसार, इस नए अपडेट में Google Pay का एक नया इंटरफेस देखने को मिलेगा। यह नया इंटरफ़ेस काफी फ्रेश, क्लीन और फ्लेक्सिबल है। कहा जा रहा है कि कंपनी की तरफ से इंटरफेस के पूरे कोड को दोबारा से लिखा गया है। यह नया अपडेट न केवल एंड्राइड यूज़र्स, बल्कि iOS यूज़र्स के लिए भी रिलीज किया जाएगा। इसका बीटा अपडेट भारत और सिंगापुर के नागरिकों के लिए रिलीज किया जाएगा।

Google Pay

Google Pay Is Going To Redesign UI: जानिए क्या होगा बदलाव?

टेक्नोलॉजी के विषय पर जानकारी देने वाले एक अंग्रेजी न्यूज़ पोर्टल ‘एंड्रॉइड पुलिस’ (‘Android Police’) का कहना है कि ‘गूगल पे’ के इस नए अपडेट में सभी नेविगेशन्स को हैमबर्गर (Hamburger) मेनू में शिफ्ट किया जाएगा। होमपेज पर अब केवल पेमेंट कार्ड और लॉयल्टी कार्ड की स्क्रॉलिंग लिस्ट दिखेगी। इसके अलावा अब नए अपडेट में बॉटम राइट कार्नर में फ्लोटिंग एक्शन बटन से नए पेमेंट कार्ड, लॉयल्टी प्रोग्राम, गिफ्ट कार्ड और ट्रांजिट टिकट्स का विकल्प मिलेगा। एक्सपायर पास की एक्टिविटी भी अब देखी जा सकेगी। इसके अलावा पेमेंट को रिआर्डर करने के लिए हैमबर्गर की एंट्री का इस्तेमाल किया जा सकेगा। होम मेनू में नए पेमेंट मेथड (Add a new payment method) को जोड़ने का विकल्प मिलेगा, औए पेमेंट मेथड में भी कुछ महत्वपूर्ण चेंज किये जाएंगे।

भारत में 78 लाख लोग करते हैं गूगल पे का उपयोग

भारत में अभी हजारों नहीं बल्कि लाखों लोग गूगल पे का उपयोग करते हैं। अगर कुल संख्या की बात की जाए, तो भारत में 7.8 मिलियन बार यानी की 78 लाख बार गूगल पे को डाउनलोड किया जा चुका है। गूगल पे इस समय दुनिया का सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला एप है। इसे पूरी दुनिया में 1 करोड़ यानी कि 10 मिलियन बार डाउनलोड किया जा चुका है। बता दें  कि यह एप 18 सितम्बर 2017 को लॉन्च किया गया था। इस एप को लॉन्च हुए करीब 3 साल हो चुके हैं।

Leave a Comment