Wednesday, September 15, 2021
Home बिज़नेस & फाइनेंस Happiest Minds Stock - क्या इसमें निवेश करना चाहिए?

Happiest Minds Stock – क्या इसमें निवेश करना चाहिए?

Stock Market एक ऐसा नाम हैं जिसे सुनकर जहा एक तरफ कई लोग उत्साहित हो जाते हैं तो कुछ के दिमाग मे Scams और Fraud की घटनाएं चलने लगती हैं। Stock Market का मतलब होता हैं शेयर बाजार! एक ऐसी जगह जहा शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। यह निवेश करने के लिये एक बेहतर माध्यम होता हैं जिसमे Stock में आये Gains के माध्यम से निवेशक Profit प्राप्त कर सकता हैं लेकिन अगर स्टॉक गिर जाता हैं तो उसे घाटा लग जाता हैं। Stock Market में नुक्सान लगने का सबसे बड़ा कारण जानकारी का अभाव होता हैं। अगर पूरी रिसर्च के साथ सही कम्पनी के Stock में पैसा लगाया जाए तो नुक्सान नहीं होता। अगर बाजार में वर्तमान में अच्छा परफॉर्म कर रहे Quality Stocks की बात की जाए उनमे से एक Happiest Minds Stock भी हैं। Happiest Minds पिछले एक साल में निवेशकों को सबसे बेहतरीन Return दिलवाने वाले Stocks में से एक हैं। अगर आप इस Stock में निवेश करने की सोच रहे हो तो यह लेख पूरा पढ़े।

Happiest Minds Ltd क्या हैं? सभी आवश्यक जानकारी

Happiest Minds कम्पनी का पूरा नाम Happiest Minds Technologies Ltd. हैं जो बेंगलुरु आधारित एक IT कंपनी है। यह कम्पनी ऐक्शनेबल इनसाइट, बिजनेस एफिशिएंसी, सीमलेस कस्टमर एक्सपीरियंस प्रदान करके एंटरप्राइजेस और टेक्नोलॉजी प्रोवाइडर्स की डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन में मदद करती हैं। यह कम्पनी Artificial Intelligence, Cloud, IoT, Blockchain, Digital Process Automation, Robotics/Drones, Security, Virtual या Augmented Reality जैसी सेवाए प्रदान करती हैं। आज के समय के देश की सबसे बड़ी IT कंपनियों में गिनी जाने वाली Happiest Minds Stock की स्थापना Ashok Soota ने 2011 में अप्रेल में की थी। वर्तमान में यह कम्पनी कई तरह की सेवाएं दुनिया भर की इन्फॉर्मेशन टेक्नोलेजी क्षेत्र में काम करने वाली कम्पनियो को प्रदान करती हैं। वर्तमान में कम्पनी की मार्केट कैपिटलाइजेशन करीब 21 हजार करोड़ से भी ज्यादा हैं।

Happiest Minds Stock IPO की जानकारी हिंदी में

किसी भी कंपनी के Stock के बारे में बात करने से पहले उसके IPO अर्थात Initial Public Offering के बारे में बात की जाती हैं। यह वह समय होता हैं जब कम्पनी पहली बार लोगो व फर्मो के लिये Stocks जारी करती है और बोली के अनुसार Stocks खरीदे जाते हैं। तो अब अगर Happiest Minds की Initial Public Offering के बारे में बात की जाए तो सितम्बर 2020 को कम्पनी का IPO निकाला गया था जब Issue Price 165 से 165 रुपये फिक्स हुआ था। इस IPO की ओपीनिंग डेट 7 सितम्बर 2020 थी और IPO को 9 सितम्बर 2020 को क्लोज किया गया था। बता दे कि यह पिछले साल के सबसे बेहतरीन IPO में से एक था जिसकी साइज 702.02 करोड़ रुपये रही थी। यानी कि कम्पनी ने इस IPO से 702.02 करोड़ रुपये इकट्ठे किये थे। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि सितम्बर 2020 में आये Stock के IPO ने Subscribers को जुलाई 2021 तक 600% तक रिटर्न प्रदान किया।

Happiest Minds Stock का Market Listing प्राइस क्या था?

Happiest Minds Stock के IPO के बारे में हमने आपको बताया कि इसकी IPO प्राइस रेंज करीब 166 रुपये रही थी। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि Stock की Market Listing वाकई में काफी बेहतरीन प्राइस के साथ हुई थी। Happiest Minds Stock की BSE (Bombay Stock Exchange) में 351 रुपये की कीमत में Listing हुई थी। इसके अलावा अगर बात की जाए NSE (National Stock Exchange) लिस्टिंग की तो वह करीब 385 रुपये पर हुई थी। यानी IPO Subscribers को Listing पर ही काफी अच्छा Return मिल चुका हैं। इस Stock को वर्तमान में काफी कम समय मे सबसे अच्छे Return देने वाले Stocks में गिना जा रहा हैं जिसका मुख्य कारण इसके Fundamentals का बेहतर होना भी हैं।

Happiest Minds Stock का शेयर मार्केट डाटा

किसी भी Stock में निवेश करने से पहले उसका पूरा डाटा चेक करना चाहिए क्योंकि आप अगर स्टॉक का सही एनालिसिस नहीं करेंगे तो Heavy Loss का सामना करना पड़ सकता हैं। तो अगर Happiest Minds Stock के वर्तमान Market Data की बात की जाए तो वह कुछ इस प्रकार हैं:

डाटा 13 सितम्बर 2021 के अनुसार:

• Happiest Minds Stock की Market Capitalization : 20,653 करोड़ रुपए
• Happiest Minds Stock का P/E Ratio : 141.5
• Happiest Minds Stock का P/B Ratio : 37.76
• Happiest Minds Stock की Industry P/E : 38.12
• Happiest Minds Stock की ROE : 41.93%
• Happiest Minds Stock की EPS (TTM) : 10.28
• Happiest Minds Stock का Divident Yield : 0.21%
• Happiest Minds Stock की Book Value : 38.51

खैर, इन आकड़ो को देखकर आप यह कह सकते हो कि कंपनी के डाटा के अनुसार इसके Fundamentals भी ठीक-ठाक मजबूती Hold करते हैं।

Happiest Minds Stock का Company Return क्या रहा हैं?

किसी भी कंपनी के Stock Returns के पिछले रिटर्न और फंडामेंटल्स को देखते हुए ही उसमें निवेश किया जाता हैं। कंपनी की जानकारी और डाटा के अनुसार आप फंडामेंटल्स तो देख सकते हैं लेकिन अब बात की जाए कंपनी के रिटर्न की तो IPO की प्राइस रेंज करीब 166 रुपये रही थी और आज के समय में Happiest Minds Stock की मुंबई स्टॉक एक्सचेंज शेयर मार्केट में वर्तमान कीमत 1480 रुपये के आसपास और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में Happiest Minds Stock की NSE में कीमत 1482 रुपये के आसपास हैं। चलिए इसका वर्तमान डाटा (13 सितम्बर 2021 NSE के अनुसार) देखते हैं:

• Stock Price : 1480.55 रुपये
• One Day High Low : 1455.35 रुपये
• One Day High : 1484.50 रुपये
• 52 Week Low : 307 रुपये
• 52 Week High : 1580 रुपये

Happiest Minds Stock में निवेश करना चाहिए या नहीं?

Happiest Minds Stock की सारी आवश्यक जानकारी हम आपको दे चुके हैं। अब आखिर में बात आती हैं कि क्या हैपिएस्ट माइंड्स के स्टॉक में निवेश करना चाहिए या नहीं? तो जीसीएल सिक्योरिटीज के वाइस चेयरमैन रवि सिंघल का कहना है कि इस Stock का 12 से 18 महिने का टारगेट 2000 से 2100 रुपये रखकर इसमें निवेश किया जा सकता है। तो ऐसे में अगर आप इस Stock में निवेश करना चाहते हैं तो अब भी निवेश करना इतना बुरा नहीं होगा।

Akshat Jainhttps://newsraja.news/
A Great Contributor and Author, Akshat always passionate about his work and always try to give the best. he is keen to learn new things and implement them honestly. He has good experience in Content writing and can write in each and every topic in detail.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Met Gala 2021 : मलाइका अरोड़ा को बेहद पसंद आई केंडल जेनर की ड्रेस, लेकिन किम कार्दशियन का उड़ाया मजाक

मलाइका अरोड़ा बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय कलाकारों में से एक हैं जिन्होंने फ़िल्म इंडस्ट्री में अपने दम पर काफी सफलता हासिल की हैं। वह...

Marvel Hawkeye Trailer : मार्वल ने रिलीज किया अपने नए वेब शो का ट्रेलर, जाने क्या होगा खास

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि भारत मे जितने फंस मार्वल हॉलीवुड फ्रेंचाइजी के हैं उतने ही शायद किसी अन्य हॉलीवुड...

Happiest Minds Stock – क्या इसमें निवेश करना चाहिए?

Stock Market एक ऐसा नाम हैं जिसे सुनकर जहा एक तरफ कई लोग उत्साहित हो जाते हैं तो कुछ के दिमाग मे Scams और...

RPS Officer, Woman Constable Viral Video: आखिर कैसे हुआ पुलिस अधिकारी व महिला कांस्टेबल का वीडियो वायरल?

RPS Officer Hiralal Saini Viral Video: कुछ दिनों पहले राजस्थान के अजमेर से एक सनसनीखेज खबर सामने आयी है। अजमेर जिले के ब्यावर सर्किल...

Recent Comments