PF अकाउंट से पैसे निकालने में दिक्कत आ रही है? तो अपनाइए यह तरीका!

Withdraw Money From PF Account: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के द्वारा सब्सक्राइबर्स को विपरीत परिस्थितियों में या फिर पैसों की जरूरत पड़ने पर पीएफ अकाउंट में जमा कुछ पैसो को निकालने की छूट होती हैं, लेकिन नौकरी पेशा लोग एक नौकरी छोड़कर दूसरी नौकरी जॉइन करते हैं तो पीएफ अकाउंट से पैसे ट्रांसफर करने में दिक्कत आती है। ऐसे ही नौकरी छोड़ने पर PF अकाउंट में जमा पैसों को निकालने में भी दिक्कत आती है। अगर पीएफ खाते में किसी तरह की जानकारी जैसे की नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि, पैन या आधार आदि में दिक्कत हो तो इस तरह की समस्याए आती हैं।

EPFO में शिकायत कैसे करते हैं?

जब भी हमें किसी विभाग के कार्य में समस्या आती है तो हम उस विभाग के दफ्तर में जाकर शिकायत करते हैं, और हमारी समस्या का समाधान हमें मिल जाता है। ऐसे ही अगर आपको अपने पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने में या फिर पैसे ट्रांसफर करने में दिक्कत आ रही हो, तो आप ईपीएफओ के दफ्तर में जाकर शिकायत कर सकते हैं। लेकिन यह सामान्य समय की बात है क्योंकि इस समय कोरोना वायरस के कारण पैदा हुए विपरीत परिस्थितियों वाले समय में ईपीएफओ के दफ्तर में जाना उचित नहीं होगा।

कोरोना महामारी के कारण काफी सारे लोगों को नौकरी छोड़नी पड़ी है और काफी लोगों को पैसों की मंदी आई है। ऐसे में ईपीएफओ फंड काफी आर्थिक सहायता प्रदान कर सकता है, और सरकार ने भी कोरोना काल में ईपीएफओ को अपने सब्सक्राइबर्स को फंड्स देने के आदेश दिए हैं। लेकिन अगर आपको अपने पीएफ अकाउंट से पैसे निकालने में कोई दिक्कत आ रही है, तो आप ईपीएफओ में ऑनलाइन शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।

EPFO में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कैसे करें?

यदि आप विपरीत परिस्थितियों में आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए अपने पीएफ अकाउंट से पैसे निकालना चाहते हैं, और इसमें कोई बाधा आ रही है, तो आप ‘EPF I-Grievance Management System’ का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक तरह का पोर्टल है, जिसका इस्तेमाल ईपीएफ अकाउंटहोल्डर्स के साथ ईपीएस पेंशनर और कर्मचारियों के द्वारा किया जाता है। इस पोर्टल के जरिये आप अपने PF अकाउंट से पैसे निकालने में आ रही समस्या की शिकायत भी कर सकते हैं।

अगर आप PF का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको शिकायत दर्ज कराने के लिए अपना UAN नंबर तैयार रखना होगा। शिकायत दर्ज करवाने के लिए सबसे पहले आपको पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट epfigms.gov.in पर जाना होगा। शिकायत दर्ज कराने के लिए Register Grievance के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद अपनी पोजिशन (पेंशनर या मेम्बर) चुनें। अगर आपके पास UAN है, तो पीएफ मेम्बर के विकल्प को चुनिए और कैप्चा कोड डालकर Get Detail पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके पैड OTP आएगा। OTP एंटर करने के बाद आपको पर्सनल इनफार्मेशन शेयर करनी होगी। इसके बाद आपको चुनना होगा कि आपकी शिकायत किस विषय से संबंधित है। इसके बाद शिकायत की जानकारी दें और प्रूफ के लिए डाक्यूमेंट्स अपलोड कर दें। इसके बाद आपको अपनी शिकायत की संख्या Email ID और Mobile Number पर मिल जाएगी। अगर आपकी शिकायत सही पायी जाती है, तो जल्द ही आपकी समस्या का समाधान भी कर दिया जाएगा।

Leave a Comment