जयपुर में 60 वर्षों की सबसे भयानक बारिश; वाहन डूबे, कई हिस्से जलमग्न, जन जीवन अस्त व्यस्त!

Heavy Rain In Pink City Jaipur: भारत का गुलाबी शहर और राजस्थान की राजधानी जयपुर के हालात इस समय नाजुक हो गए हैं। भयानक बारिश की वजह से जयपुर के अधिक भीड़-भाड़ वाले इलाको में काफी दिक्कतें झेलनी पड़ रही है। तेज बारिश की वजह से 4 लोगों की मौत हो गयी और 2 अब भी लापता हैं। जयपुर के कानोता बांध में पानी के तेज बहाव में बोलेरो बह गयी।

जमवारामगढ़ में हुई सबसे ज्यादा बारिश

जयपुर में कुछ दिनों से रिकॉर्ड-तोड़ बारिश हो रही है। जिले के जमवारामगढ़ इलाके में 10 इंच तक की बारिश हुई। यह बारिश इतनी तेज थी कि कई कच्चे मकान को ढहा कर ले गयी। शहर के कई इलाके बारिश के पानी से भर गए। सबसे बुरे हालात भीड़-भाड़ वाले इलाके जैसे की चार-दिवारी, अजमेरी गेट, सांगानेर गेट आदि में देखने को मिले। चारदीवारी में परकोटे की छोटी गलियों में पानी जबरदस्त तरीके से भर गया।

मौसम विभाग की मानें तो इस जबरदस्त बारिश का कारण मानसून की ट्रफ लाइन के साथ बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने और पूर्वी राज्य के ऊपर अपर एयर साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम है।

शहर में बाढ़ जैसे हालात

राजस्थान की राजधानी जयपुर में ऐसे हालात काफी कम ही देखने को मिलते हैं। कानोता बांध पर एक एसयूवी गाड़ी बोलेरो बह गयी। इस गाड़ी में कुल 6 लोग सवार थे जिनमें से 3 की मौत हो गयी और 3 बच गए। एक व्यक्ति सोडाला के नाले में भी बह गया। शहर में अधिक पानी वाले स्थानों पर एसडीआरएफ की टीम को बचाव कार्य पर लगाया जा रहा है। शहर में कलेक्ट्रेट में 184 मिमी, जेएलएन मार्ग में 132 मिमी और एयरपोर्ट पर 102 मिमी तक बारिश हुई है।

शहर के सबसे मुख्य इलाकों में से एक चारदीवारी में चौड़ा रास्ता, रामगंज, सुभाष चौक, किशनपोल, एमआई रोड, आगरा तथा दिल्ली रोड, पांचबत्ती और बाजारों में 5 से 6 फिट तक पानी भर गया। इस पानी के बीच में कई वाहन डूबते हुए नज़र आये। इस जबरन बारिश ने शहरवासियो में भी दहशत पैदा कर दी क्योंकि ऐसे हालात जयपुर में ना के बराबर ही देखने को मिलते हैं।

Jaipur Rain

10 घण्टे तक लगातार हुई बारिश

जयपुर में यह जबरन बारिश गुरुवार रात को शुरू हुई और शुक्रवार को दोपहर 12 बजे तक चलती रही। इस मूसलाधार बारिश में कलेक्ट्रेट और उसके आस-पास के इलाके में 7.2 इंच तक पानी बरसा। सबसे अधिक पानी 7 से 11 के बीच बरसा। जयपुर में इससे पहले काफी कम ऐसी बारिश देखने को मिली हैं।

15 अगस्त को भी हो सकती है मूसलाधार बारिश

मौसम विभाग ने 15 अगस्त के दिन भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़-गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, सवाईमाधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद शहरों के कुछ भागो में जबरदस्त बारिश देखने को मिल सकती है। पश्चिमी राजस्थान (मरुस्थली इलाका) के बीकानेर और जालौर के कुछ भागों में भी मूसलाधार बारिश होने की सम्भावनायें हैं।

Leave a Comment