Check Pan Card Status In Hindi: पैन कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें? यह है सबसे आसान तरीका!

Check Pan Card Status In Hindi, NSDL & UTI Pan Card Status: आधार कार्ड की तरह पैन कार्ड भी अब भारत के हर जिम्मेदार नागरिक की एक जिम्मेदारी बन चुकी है। हर व्यक्ति का फर्ज बनता है कि वह अपना पैन कार्ड बनवाएं और अपने आर्थिक क्रियाकलापों को विभिन्न माध्यमों के द्वारा सरकार के पास दर्ज करें। हम सभी को याद है कि पैन कार्ड बनाने की दो कंपनियां है जिनमें से पहले यूटीआई (UTI) और दूसरी एनएसडीएल (NSDL) है। दोनों ही कंपनियां अपने क्षेत्र में बेहतर काम कर रही है और काफी अच्छी सर्विस प्रोवाइड कर रही है। अगर आप पैन कार्ड बनवाते हो (Apply For Pan Card) तो घर बैठे हुए आसानी से अपने पैन कार्ड का स्टेटस चेक (Pan Card Status Check in Hindi) कर सकते हो।

Check Pan Card Status In Hindi: NSDL पैन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें?

Check Pan Card Status In Hindi

कोई भी व्यक्ति अपनी योग्यता और सुविधा के अनुसार पैन कार्ड बनवा सकता है। अगर आपने एनएसडीएल (NSDL) का पैन कार्ड बनवाया है, तो आप आसानी से इंटरनेट के माध्यम से अपने पैन कार्ड का स्टेटस (NSDL Pan Card Status) पता कर सकते हो। इसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने हैं (check Pan Card Status through NSDL):

> सबसे पहले आपको एनएसडीएल पैन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना हैं, जिसकी लिंक नीचे हैं।

Link : https://tin.tin.nsdl.com/pantan/StatusTrack.html

> लिंक पर जाने के बाद आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। यह पैन कार्ड स्टेटस फॉर्म हैं। इस फॉर्म को भरकर Verify करने के बाद ही आप अपने पैन कार्ड का स्टेटस सकोगे।

> फॉर्म में सबसे पहले पैन कार्ड टाइप में ‘PAN – New Change Request’ को सिलेक्ट करना है।

> अब आपको नीचे दिए हुए खाली बॉक्स में अपने पैन कार्ड की आवेदन राशि संख्या को एंटर करना है।

> इसके बाद सबसे लास्ट में आपको अपना Captcha Code Verify करना है।

> Captcha Code वेरीफाई करने के बाद आप Submit के बटन पर क्लिक कर सकते हो।

इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपको आपका पैन कार्ड स्टेटस (Check Pan Card Status In Hindi) दिखा दिया जाएगा। अगर आप चाहे तो आगे के लिये इसका स्क्रीनशॉट भी ले सकते हो।

How To Check Pan Card Status In Hindi: UTI पैन कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें?

Check Pan Card Status In Hindi

जिस तरह से एनएसडीएल पैन कार्ड का स्टेटस (NSDL Pan Card Status) आसानी से ऑनलाइन चेक किया जा सकता है उसी तरह से यूटीआई पैन कार्ड का स्टेटस भी ऑनलाइन चेक करना काफी आसान है। इसके लिए बस आपको कुछ साधारण स्टेप्स फॉलो करना है। (check Pan Card Status through UTI):

> UTI Pan Card का ऑनलाइन स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको यूटीआई पैन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस वेबसाइट की लिंक भी नीचे दी हुई है।

https://www.trackpan.utiitsl.com/PANONLINE/#forward

> इस लिंक पर क्लिक करने के बाद में एक नया पेज ओपन होगा। इस पेज पर आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। यह फॉर्म भरने के बाद ही आपको UTI Pan Card का ऑनलाइन स्टेटस पता चलेगा।

> इस फॉर्म में सबसे पहले आपसे आपका एप्लीकेशन नंबर पूछा गया है। यह एप्लीकेशन नंबर आपको रसीद में मिल जाएगा। सबसे पहले इसे एंटर करें।

> इसके बाद आपको अपना पैन कार्ड नंबर इंटर करना होगा। यह उनके लिए है जिन्होंने पैन कार्ड में कोई change करवाया है। अगर आपने नया पैन कार्ड बनवाया है तो इसे खाली छोड़ दें।

> इसके बाद अपनी Date of Birth को एंटर करे। याद रखें कि डेट ऑफ बर्थ भी बिल्कुल सही होनी चाहिये।

> इसके बाद आपको Captcha Verification करना है। यानी की जो कोड दिया हुआ है उसे सामने वाले Box में एंटर करे।

> हमारे इंस्ट्रक्शंस के अनुसार फॉर्म भरने के बाद Submit के बटन पर क्लिक दे।

इन स्टेप्स को सटीक तरीके से फॉलो करने के बाद आपको आपके यूटीआई पैन कार्ड का स्टेटस (UTI Pan Card Status) पता चल जाएगा।

Leave a Comment