Wednesday, September 15, 2021
Home एजुकेशन & जॉब्स How to eFile Income Tax Return in Hindi - इनकम टैक्स रिटर्न...

How to eFile Income Tax Return in Hindi – इनकम टैक्स रिटर्न कैसे भरे

रोड़ बनाने, सरकारी अस्पताल चलाने व सरकार के द्वारा किए जा रहे कई अन्य कार्यों के लिए सरकार हमसे प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से टैक्स लेती है। अगर प्रत्यक्ष रूप से लिए जाने वाले टैक्स की बात की जाए तो इनकम टैक्स इसका एक बेहतरीन उदाहरण है वहीं अप्रत्यक्ष रूप से जिन प्रोडक्ट को हम खरीदते हैं उनमे भी सरकार को टैक्स मिलता है। इनकम टैक्स भरने के लिए कुछ नियम निर्धारित रहते हैं जिसमें अगर आप अपने व्यवसाय बंद नौकरी से एक सीमा से अधिक पैसा कमाते हैं तो आपको निर्धारित नियमों के अनुसार इनकम टैक्स भरना होता है लेकिन अगर आपके इनकम टैक्स भरने के दायरे में नहीं आते तब भी आपको Income Tax Return फ़ाइल करनी होती हैं। अगर आप नहीं जानते कि इनकम टैक्स रिटर्न कैसे फ़ाइल करते हैं (How to eFile Income Tax Return in Hindi) तो यह लेख पूरा पढ़े क्योंकि इस लेख में हम आपको इस विषय की पूरी जानकारी देने वाले हैं

Income Tax Return क्या होती हैं?

How to eFile Income Tax Return in Hindi
How to eFile Income Tax Return in Hindi

इनकम टैक्स रिटर्न कैसे फाइल करते हैं के बारे में तो हम बात जरूर करेंगे लेकिन इससे पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर इनकम टैक्स रिटर्न होती क्या है और क्या यह उन लोगों को भी बननी चाहिए जो इनकम टैक्स नहीं भर रहे हैं? तो बता दे कि इनकम टैक्स रिटर्न एक प्रकार का ऐसा लेखा-जोखा का आंकड़ा होता है जो बताता है कि आपने इसे निश्चित वित्तीय वर्ष में अपने व्यवसाय व नौकरी से कितना रुपया कमाया है और वह किन किन चीजों में किस प्रकार से खर्च किया है। जो लोग इनकम टैक्स भरने के दायरे में नहीं आते वह भी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करके सरकार को बताते हैं कि उन्होंने अपने व्यवसाय या बिजनेस से पैसा किस प्रकार कमाया व खर्च किया है।

Income Tax Return File करना क्यों जरूरी है?

काफी सारे लोगों को लगता है कि इनकम टैक्स रिटर्न केवल उन्हीं लोगों को भरना चाहिए जो इनकम टैक्स भर रहे हैं लेकिन असलियत यह है कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के काफी फायदे रहते हैं। निर्धारित नियमो के अनुसार जिन लोगो की आय 2.5 लाख रुपये से ऊपर है उन्हें तो इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने ही चाहिए लेकिन अन्य लोग जिनकी इनकम कम है वह भी रिटर्न को फाइल कर सकते हैं। दरअसल इनकम टैक्स रिटर्न से आपके पास आपकी इनकम का एक समान रहता है और यह आपको कई कार्यो में मदद कर सकता। उदाहरण के तौर पर अगर आपको किसी तरह का कोई लोन लेना है तो वहां पर आपकी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल की कॉपी काम आ सकती हैं।

यह भी पढ़े:

How to eFile Income Tax Return in Hindi – इनकम टैक्स रिटर्न कैसे फ़ाइल करते हैं?

इनकम टैक्स रिटर्न फ़ाइल करना कोई मुश्किल काम नहीं हैं, आप यह काम यापम घर बैठे हुए खुद भी कर सकते हैं। Income Tax Return File करने के लिए आपको निम्न Steps फॉलो करने होंगे:

• सबसे पहले इनकम टैक्स फाइलिंग की आधिकारिक वेबसाइट incometaxindiaefiling.gov.in पर जाए।
• वेबसाइट पर जाने के बाद Pan Card, Password, DOB और Captcha के माध्यम से वेबसाइट पर Login करे।
• वेबसाइट पर जाने के बाद e-File के विकल्प पर जाकर Income Tax Return के विकल्प पर क्लिक करे।
• इसके बाद आपको ITR Form, Assessment Year, Filing Type आदि को सिलेक्ट करते हुए Prepare and Submit Online के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
• इसके बाद आपके सामने ITR Form आएगा जिसमे सभी आवश्यक जानकारियां आपको भरनी होगी।
• सेशन टाइमआउट से बचने के लिए बीच बीच मे Save Draft के विकल्प का इस्तेमाल करते रहे।
• इसके बाद Taxes Paid and Verification के टैब में जाकर किसी एक Verification Mathode का चुनाव करे और ITR eVerify करे।
• इसके बाद अपनी इच्छा के अनुसार Verification करने के बाद Preview and Submit के विकल्प पर क्लिक करे।
• अंत मे ITR Submit करे।

इस तरह से आप आसानी से ITR भर सकते हैं। ध्यान रखे कि ITR भरने के बाद Verification जरूरी हैं जिसके लिए आप आधार ओटीपी, एटीएम, नेट बैंकिंग आदि माध्यमो का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Akshat Jainhttps://newsraja.news/
A Great Contributor and Author, Akshat always passionate about his work and always try to give the best. he is keen to learn new things and implement them honestly. He has good experience in Content writing and can write in each and every topic in detail.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Met Gala 2021 : मलाइका अरोड़ा को बेहद पसंद आई केंडल जेनर की ड्रेस, लेकिन किम कार्दशियन का उड़ाया मजाक

मलाइका अरोड़ा बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय कलाकारों में से एक हैं जिन्होंने फ़िल्म इंडस्ट्री में अपने दम पर काफी सफलता हासिल की हैं। वह...

Marvel Hawkeye Trailer : मार्वल ने रिलीज किया अपने नए वेब शो का ट्रेलर, जाने क्या होगा खास

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि भारत मे जितने फंस मार्वल हॉलीवुड फ्रेंचाइजी के हैं उतने ही शायद किसी अन्य हॉलीवुड...

Happiest Minds Stock – क्या इसमें निवेश करना चाहिए?

Stock Market एक ऐसा नाम हैं जिसे सुनकर जहा एक तरफ कई लोग उत्साहित हो जाते हैं तो कुछ के दिमाग मे Scams और...

RPS Officer, Woman Constable Viral Video: आखिर कैसे हुआ पुलिस अधिकारी व महिला कांस्टेबल का वीडियो वायरल?

RPS Officer Hiralal Saini Viral Video: कुछ दिनों पहले राजस्थान के अजमेर से एक सनसनीखेज खबर सामने आयी है। अजमेर जिले के ब्यावर सर्किल...

Recent Comments