Tips To Improve Online Classes: ऑनलाइन क्लास के दौरान इन 6 नियमों का पालन कर बनायें अपनी स्टडी को बेहतर!

How to Improve Online Classes For Students: कोविड-19 को तेजी से फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन से शिक्षा के क्षेत्र में काफी गहरा असर पड़ा है। लेकिन इस बीच में भी सरकारी शिक्षण संस्थानों सहित अन्य कई प्राइवेट शिक्षण संस्थान भी अपने छात्रों को लगातार सिखाते रहने के लिए ऑनलाइन क्लासेज चला रहे हैं। कई लोगों का मानना है कि ऑनलाइन क्लासेज (Online Education) एक प्रकार की दोषपूर्ण शिक्षा प्रणाली है। यह बात काफी हद तक सही भी है, लेकिन अगर ऑनलाइन क्लास (Online Classes) के दौरान कुछ नियमों का पालन किया जाए (Online Learing Tips) तो काफी हद तक पढाई बेहतर हो सकती है। तो आइये जानते हैं उन नियमो के बारे में:

Improve Online Classes

क्लास में रेगुलर एक्टिव रहें

अक़्सर ऑनलाइन क्लास के दौरान छात्र एक्टिव नहीं रहते हैं। लेकिन अगर आप अपनी ऑनलाइन क्लास को अधिक उपयोगी बनाना चाहते हो, तो क्लास में रेगुलर उपस्थित रहें। क्लास में एक्टिव रहने के लिए ऑनलाइन क्लास ले रहे शिक्षक से सवाल जवाब करें, और अपने डाउट क्लियर करें। इसके अलावा क्लास के दौरान अपने सभी शिक्षण सामग्री तैयार रखें, जिससे कि क्लास में एक्टिव रहने में मदद मिलेगी। फिजिकल क्लास की तरह ही ऑनलाइन क्लास में भी शिक्षकों के साथ अन्य छात्रों और शिक्षक के बीच के सवाल-जवाब को भी ध्यान से सुनें।

अपना श्रेष्ठ देने की कोशिश करें

अगर आप चाहते हैं कि आप ऑनलाइन क्लास के माध्यम से सच में कुछ सीख पाएं तो अपना श्रेष्ठ देने की कोशिश करें। इसके लिए आप अपनी ऑनलाइन क्लास को रिकॉर्ड कर सकते हैं, और समय मिलने पर उसे रिपीट कर सकते हैं जिससे कि आपको चीजें और भी सरल लगने लगेगी। वहीं अगर आपको विजुअल्स को समझने में आसानी होती है तो आप वीडियो लेक्चरर्स के ट्रांसक्रिप्ट का प्रिंट निकाल सकते हैं।

ध्यान भटकाने वाली चीजों से दूर रहें 

ऑनलाइन क्लास देते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके आसपास कोई भी ध्यान भटकाने वाली वस्तु ना हो। लैपटॉप या फिर मोबाइल में ऑनलाइन क्लास लेते समय कई प्रकार की एप्लीकेशंस की नोटिफिकेशन आपका ध्यान भटका सकती है, भले ही वह व्हाट्सएप का कोई मैसेज हो, या फेसबुक पर आपकी तस्वीर पर आया कोई कमेंट। इसलिए ऑनलाइन क्लास लेने से पहले उन नोटिफिकेशंस को ब्लॉक कर दें जिससे क्लास के दौरान आपका ध्यान नहीं भटकेगा।

पढ़ाई के लिए उपयुक्त जगह तय करें

काफी सारे छात्र ऑनलाइन क्लास को सीरियस नहीं लेते हैं। कुछ छात्रों को घर के किसी भी कोने में रहकर या फिर कोई भी काम करते हुए ऑनलाइन क्लास देने की आदत होती है, और यहां तक कि कुछ तो ट्रैवल करते हुए भी ऑनलाइन क्लास देते हैं। लेकिन इससे काफी ज्यादा डिस्ट्रेक्शन होता है, जिस वजह से अपनी ऑनलाइन क्लास दोषपूर्ण बन जाती है। ऐसे में छात्रों को पढ़ाई के लिए एक उचित जगह का चुनाव करना चाहिए और उसी जगह पर अपनी ऑनलाइन क्लास देनी चाहिए, जिससे ऑनलाइन क्लास भी फिजिकल क्लास या स्कूल की तरह ही सफल हो सके।

ऑनलाइन क्लास को असल क्लास की तरफ ही समझें 

अगर आप ऑनलाइन क्लास में अधिक सफलता हासिल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपनी सोच में भी थोड़ा सा परिवर्तन करना होगा। अगर आप ऑनलाइन क्लास को एक रियल फिजिकल क्लास या स्कूल की ही तरह समझेंगे, तो आप उससे काफी अधिक सीख पाएंगे। यानी कि आप स्कूल में जिस तरह से स्टडी करते है, ऑनलाइन क्लास में भी उसी तरह से ट्रीट आयें। जिस प्रकार की सक्रियता और शिक्षकों के साथ बॉन्डिंग फिजिकल क्लास में रहती है वैसी ही ऑनलाइन क्लास में रखें।

टाइम मैनेजमेंट का रखें ध्यान

इन नियमों को फॉलो करने के साथ साथ आप अपने टाइम मैनेजमेंट का भी ध्यान रखें। इसके अलावा एक साप्ताहिक शेड्यूल तैयार करें, और उसे फॉलो करते रहें। हर हफ्ते रीडिंग, लेक्चर देखने, एसाइनमेंट पूरे करना और पढ़ने के लिए दें। इसके अलावा ऑनलाइन क्लासेज को अपने रुटीन का हिस्सा बना लें, और काम पूरा करने के लिए रिमाइंडर की मदद लें।

Leave a Comment