Thursday, July 2, 2020
Home देश Personal Loan: यदि आप पर्सनल लोन लेने के बारे में सोच रहे...

Personal Loan: यदि आप पर्सनल लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो अवश्य जान लें यह महत्वपूर्ण बातें!

Important things about personal loan: आज, बड़ी संख्या में लोग अपने खर्चों को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं। पर्सनल लोन की बढ़ती लोकप्रियता में वृद्धि का एक कारण यह है कि असुरक्षित लोन होने के कारण, इसे किसी भी कॉलैटॅरॅल की आवश्यकता नहीं होती है और प्रोसेसिंग समय भी जल्दी होता है। आप आसानी से किसी भी बैंक या अपनी पसंद के गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी से पर्सनल लोन का लाभ उठा सकते हैं। वित्तीय संस्थानों द्वारा ऑनलाइन सेवाओं के माध्यम से आप 48 घंटों के भीतर पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

पर्सनल लोन क्या है?

पर्सनल लोन (Personal Loan) एक प्रकार का असुरक्षित लोन होता है और आपकी वर्तमान वित्तीय जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है। आपको आमतौर पर पर्सनल लोन का लाभ उठाते समय किसी भी सुरक्षा या कॉलैटॅरॅल को गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है और आपका लेंडर आपको आवश्यकतानुसार धन का उपयोग करने की सुविधा प्रदान करता है। यह आपकी यात्रा की लागत और शादी के खर्चों के प्रबंधन के साथ-साथ चिकित्सकीय आपातकाल, घर का नवीकरण, डेब्ट कंसोलिडेशन और अन्य खर्चों के प्रबंधन के लिए आपकी फाइनेंशियल मदद कर सकता है।

अधिकतम राशि क्या है जो आप लोन ले सकते हैं?

आपके द्वारा प्राप्त की जाने वाली अधिकतम राशि आपके आय स्तर, आपके पेशे और आपके लोन आवेदन के ऋणदाता (Lender) के मूल्यांकन पर निर्भर करती है। आमतौर पर, ऋणदाता (Lender) अपनी गणना के आधार पर लोन को मंजूरी देते हैं, ताकि ईएमआई आपकी मासिक आय का 40% – 50% से अधिक न हो। इसके अलावा, ऋणदाता मानते हैं कि क्या आपके पास लोन राशि की गणना करते समय कोई बकाया है।

Also Read  Income Tax Slabs 2020-21: जानें कौन सा टैक्स स्लैब है आपके लिए बेहतर, किसमें होगा आपको फायदा!

यदि आप एक बिजनेसमैन या सेल्फ एम्प्लॉयड हैं, तो ऋणदाता (Lender) लाभ और हानि विवरण में दर्ज लाभ के आधार पर लोन राशि का निर्धारण करेगा। यदि आप एक नौकरी पेशा हैं, तो ऋणदाता आपके वेतन और अन्य खर्चो के आधार पर राशि का निर्धारण करेगा।

Also Read  Check Pan Card Status In Hindi: पैन कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें? यह है सबसे आसान तरीका!

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

यद्यपि यह बैंक से बैंक में भिन्न होता है, सामान्य मानदंडों में आपकी आयु, व्यवसाय, आय, लोन चुकाने की क्षमता और निवास स्थान शामिल हैं।

पर्सनल लोन (Personal Loan) का लाभ उठाने के लिए, आपके पास एक नियमित आय स्रोत (income source) होना जरुरी है, चाहे आप एक नौकरी पेशा, सेल्फ एम्प्लॉयड या प्रोफेशनल व्यक्ति हों। एक व्यक्ति का क्राइटेरिया भी उस कंपनी से प्रभावित होती है जिसके साथ वह काम करता है, जैसे उसका क्रेडिट इतिहास (credit history) इत्यादि।

अधिकतम लोन अवधि

यह 1 से 5 साल या 12 से 60 महीने का हो सकता है। परिस्तिथियों के आधार पर किसी मामले में कम या लंबे कार्यकाल की अनुमति भी दी जा सकती है, लेकिन यह दुर्लभ है।

personal loan

पर्सनल लोन के आवेदन के लिए कौन कौन से डाक्यूमेंट्स आवश्यक हैं?

हालाँकि डाक्यूमेंट्स ऋणदाता (Lender) से ऋणदाता तक भिन्न होता है, आपके आवेदन पत्र के साथ आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले कुछ आवश्यक डाक्यूमेंट्स निम्नलिखित हैं:

  • आय का प्रमाण (वेतन पर्ची, बैंक खाता विवरण, आईटीआर फॉर्म)
  • निवास और पहचान पत्र का प्रमाण
  • आपकी डिग्री और लाइसेंस की प्रमाणित प्रति (यह केवल स्व-नियोजित आवेदकों के लिए लागू है)।

न्यूनतम लोन क्या राशि है?

हालांकि सटीक राशि एक संस्थान से दूसरे में भिन्न होती है। अधिकांश ऋणदाताों (Lenders) ने अपनी न्यूनतम पर्सनल लोन (personal loan) की मूल राशि 30,000 रुपये निर्धारित की है।

Also Read  Check Pan Card Status In Hindi: पैन कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करें? यह है सबसे आसान तरीका!

पर्सनल लोन किस बैंक/वित्तीय संस्थान से लेना चाहिए?

पर्सनल लोन (personal loan) लेने से पहले विभिन्न बैंकों के ऑफ़र की तुलना कर लेना चाहिए। लोन प्रोवाइडर (loan provider) से लोन लेते समय कुछ प्रमुख बाते विचार कर लेनी चाहिए जैसे कि ब्याज दर, ऋण अवधि, प्रसंस्करण शुल्क आदि।

यदि आप वास्तविक अवधि की समाप्ति से पहले लोन का भुगतान करने का निर्णय लेते हैं, तो ऋणदाता (Lender) पेनाल्टी के रूप में जुर्माना शुल्क लगा सकता है। यह जुर्माना आमतौर पर बकाया राशि के एक से दो प्रतिशत तक होता है। अब आप पर्सनल लोन के बारे में जानते हैं, तो आप विभिन्न ऋणदाताों (Lenders) के लोन प्रस्तावों की तुलना कर सकते हैं और पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन (online apply) भी कर सकते हैं, जिससे आपको अपने खर्चों को पूरा करने के लिए आवश्यक राशि प्राप्त होगी।

Also Read  LIC Home Loan Interest Rate: LIC ने की होम लोन की ब्याज दर में कटौती, घर खरीदारों के लिए अच्छा मौका!
Gaurav Joshi
Gaurav Joshihttps://newsraja.news/
A late bloomer but an early learner, Gaurav likes to be honestly biased. Though fascinated by the far-flung corners of the galaxy, He doesn’t fancy the idea of humans moving to Mars.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

NCERT Recruitment 2020: NCERT में टीचिंग और नॉन टीचिंग पदों पर 266 भर्तियां, 1.44 लाख तक मिलेगी सैलरी

NCERT Recruitment 2020: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने विभिन्न शैक्षणिक पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। सभी...

IBPS RRB PO & Clerk Recruitment 2020: आईबीपीएस के ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर के पदों पर निकली वैकेंसी, यहां चेक करें डिटेल्स!

IBPS RRB PO & Clerk Recruitment 2020: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन (IBPS) ने आरआरबी 2020 पीओ और क्लर्क (IBPS RRB 2020 PO 2020)...

RRB Recruitment 2020: 10वीं पास युवाओं के लिए रेलवे ने निकाली 2792 पदों पर भर्ती, बिना परीक्षा चयन, जानें डिटेल्स!

RRB Recruitment 2020: अगर आप 10वीं पास कर चुके हैं और रेलवे में नौकरी करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए...

UPSC NDA Exam 2020: एनडीए परीक्षा 2020 भाग – 2 के नोटिफिकेशन जारी; इंडियन आर्मी, नेवी और वायु सेना के 413 पदों पर भर्तियां!

UPSC NDA II Exam 2020: संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) द्वारा आयोजित एनडीए एनए परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करने का बेसब्री से इंतजार कर...

Recent Comments