IGNOU TEE Exam का शेड्यूल हुआ जारी, जानिए आवेदन की आखिरी डेट!

IGNOU June Term End Examinations 2020: कोरोना वायरस के चलते इस समय छात्रों की शिक्षा का काफी ज्यादा नुकसान हो रहा है। कॉलेज और स्कूलों के ओपन न होने की वजह से छात्रों में आगे की पढ़ाई को लेकर असमंजस बन गया है। सबसे अधिक कन्फूशन उन छात्रों के लिए है जिन्होंने बाहरवी कक्षा पास की है और अब स्नातक की पढाई करना चाहते हैं। ऐसे में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने विज्ञान, लोक प्रशासन, व्यावसायिक शिक्षा कार्यक्रम, मनोविज्ञान, कंप्यूटर जैसे विषयों में स्नातक कार्यक्रम में दाखिला लेने के लिए छात्रों को आमन्त्रित किया है। इन विषयों की पढ़ाई मुफ्त और दूरस्थ माध्यमों से कराई जाएगी।

दूरस्थ माध्यम ही है सबसे बेहतर विकल्प

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) से जुड़े हुए एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस के तेजी से फैलाव को रोकने के लिये इस समय लोगों का कम कांटेक्ट में आना ही उचित है। इन विपरीत परिस्थितियों में जब छात्र और शिक्षक प्रत्यक्ष रूप से शिक्षा प्रणाली को जारी नहीं रख सकते तो दूरस्थ और मुक्त माध्यम ही शिक्षा ग्रहण करने के लिए सबसे बेहतर विकल्प है।

अपनी इच्छानुसार विषय का चयन कर सकते हैं छात्र

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार दूरस्थ शिक्षा प्रणाली के द्वारा अध्यन करने की इच्छा रखने वाले इग्नू के द्वारा अपनी इच्छानुसार स्नातक विषय का चयन कर सकते हैं। आवेदन के लिए छात्रों की कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं की गयी है। ऐसे में किसी भी आयु के छात्र आवेदन कर सकते हैं। छात्र स्नातक डिग्री कोर्स के अलावा स्नातकोत्तर, पी जी डिप्लोमा, पीजी सर्टिफिकेट एवं सर्टिफिकेट कार्यक्रम के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।

इग्नू ने परीक्षाओं को किया पोस्टपोन

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार कोरोना वायरस के कारण संस्थान के द्वारा आयोजित होने वाली परीक्षाओं की तारीख को भी आगे बड़ा दिया गया है। यह परीक्षा अब सितम्बर माह के प्रथम सप्ताह में आयोजित होगी। जानकारी के लिए बता दें कि इग्नू ने परीक्षा के लिए आवेदन करने की दिनांक को भी 31 जुलाई तक बड़ा दी है।

Leave a Comment