Thursday, July 2, 2020
Home देश Car Insurance In Hindi: कार इंश्योरेंस के बारे में पता होनी चाहिए...

Car Insurance In Hindi: कार इंश्योरेंस के बारे में पता होनी चाहिए ये जरूरी बातें

Car Insurance in hindi: एक बेहतरीन कार खरीदना हर किसी का सपना होता है और हर रोज लाखों लोगों का यह सपना पूरा भी होता है। लेकिन कार खरीदना जितना महत्वकांक्षी होता है उतना ही जरूरी कार खरीदने के साथ कार इंश्योरेंस करवाना भी होता है। यह इंश्योरेंस करवाना किसी के लिए फायदेमंद साबित होता है तो किसी के पैसे व्यर्थ जाते है लेकिन भविष्य के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता अतः इंश्योरेंस करवा लेना चाहिए। आज हम आपको कार इंश्योरेंस के बारे में कुछ जरूरी बातें बताने वाले हैं।

पैसे भरो और भूल जाओ

कार बीमा ‘पैसे भरो और भूल जाओ’ की नीति पर काम करता है। कार इंश्योरेंस के लिये आपको हर साल एक किश्त भरनी होती है। अगर वो बेहद ही भाग्यशाली है और किसी भी तरह की भारी दुर्घटना से बच जाते हैं तो आपके पैसे डूबते समझें। ऐसी स्थिति में आप अपनी कार इंश्योरेंस के लिए भरी गयी किश्तों को खो देते हैं।

लेकिन विपरीत परिस्थितियों में जब आप किसी कार दुर्घटना के शिकार होते हो या आपकी कार को किसी वजह से क्षति पहुचती है तो आपको इस इंश्योरेंस के दावे के अनुसार एक बेहतरीन राशि प्राप्त होती है। यह बेहतरीन राशि पहले वर्ष में किश्त के 20% से प्रारम्भ होती है और छठे वर्ष तक 50% तक चली जाती है। अतः छोटी क्षतियों के लिए दावा नहीं करने की सलाह दी जाती है।

IDV तय करता है पॉलिसी का मूल्य

कार इंश्योरेंस की बीमा पॉलिसी के मुताबिक मूल्य IDV पर तय होता है। बीमा कम्पनी के द्वारा आपकी गाड़ी के लिए आपको अधिकतम घोषित राशि जो की आपकी गाड़ी की बाजार कीमत के बराबर होती है, तक दी जा सकती है। यही कारण हैं कि नई गाड़ी ख़रीदते वक्त IDV आकलित की जाती है जो की आप जहाँ से गाड़ी खरीद रहे हो वहाँ (शोरूम) के सूचीबद्द मूल्य पर तय होती है। जब आप अपने इइंश्योरेंस को रिन्यू करवाते हैं तब IDV कम हो जाता है।

Also Read  लोगों में कोरोना फैलने का बड़ा डर, सरकार कराएगी रैपिड एंटीबॉडी टेस्ट
Also Read  SBI ने लोन मोराटोरियम अवधि 3 महीने और बढ़ाई, जानिए कैसे मिलेगा इसका फायदा?

Car Insurance In Hindi

क्या-क्या कवर करता है मोटर बीमा?

1. प्राकृतिक आपदा के कारण होने वाली क्षति : मनुष्य के नियंत्रण की बाहर की प्राकृतिक घटनायें जैसे की बिजली कड़कना, भूकंप, बाढ़, तूफान, चक्रवात, आँधी, भू-स्खलन आदि मोटर बीमा के तहत कवर किया जाता है।

2. मानव निर्मित आपदा के कारण क्षति या बर्बादी : घटनाएँ हमेशा प्राकृतिक ही नहीं होती बल्कि मानव निर्मित भी होती है। डकैती, चोरी, दंगा, हड़ताल, आतंकवादी गतिविधि, तथा सड़क, रेल या जल परिवहन से हुए क्षति जैसी हानियों को मानव निर्मित आपदाओं में गिना जाता है।

3. व्यक्तिगत दुर्घटना कवर : जब कभी व्यक्तिगत यानी कि ड्राइवर के द्वारा कार को कोई आपदा पहुंचती है तो उसके लिए भी बीमा कंपनियां कवर देती है। दुर्भाग्यवश पूर्ण हुई कार दुर्घटना के समय हुई मृत्यु के बाद आपके परिवार को भी कार इंश्योरेंस कंपनी के तरफ से आर्थिक सहायता मिल जाती हैं।

4. थर्ड-पार्टी का विधिक दायित्व : अगर किसी दुर्घटना के दौरान किसी थर्ड पार्टी को आपकी तरफ से क्षति पहुंचती है तो कानूनी तौर से उस थर्ड पार्टी को भी आपको कुछ खबर देना होता है जिसमें आपकी कार इंश्योरेंस कंपनी आपकी सहायक बन सकती है।

Akshat Jain
Akshat Jainhttps://newsraja.news/
A Great Contributor and Author, Akshat always passionate about his work and always try to give the best. he is keen to learn new things and implement them honestly. He has good experience in Content writing and can write in each and every topic in detail.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

NCERT Recruitment 2020: NCERT में टीचिंग और नॉन टीचिंग पदों पर 266 भर्तियां, 1.44 लाख तक मिलेगी सैलरी

NCERT Recruitment 2020: नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने विभिन्न शैक्षणिक पदों को भरने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। सभी...

IBPS RRB PO & Clerk Recruitment 2020: आईबीपीएस के ऑफिस असिस्टेंट और ऑफिसर के पदों पर निकली वैकेंसी, यहां चेक करें डिटेल्स!

IBPS RRB PO & Clerk Recruitment 2020: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सलेक्शन (IBPS) ने आरआरबी 2020 पीओ और क्लर्क (IBPS RRB 2020 PO 2020)...

RRB Recruitment 2020: 10वीं पास युवाओं के लिए रेलवे ने निकाली 2792 पदों पर भर्ती, बिना परीक्षा चयन, जानें डिटेल्स!

RRB Recruitment 2020: अगर आप 10वीं पास कर चुके हैं और रेलवे में नौकरी करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए...

UPSC NDA Exam 2020: एनडीए परीक्षा 2020 भाग – 2 के नोटिफिकेशन जारी; इंडियन आर्मी, नेवी और वायु सेना के 413 पदों पर भर्तियां!

UPSC NDA II Exam 2020: संघ लोक सेवा आयोग(UPSC) द्वारा आयोजित एनडीए एनए परीक्षा 2020 के लिए आवेदन करने का बेसब्री से इंतजार कर...

Recent Comments