LIC की इस पॉलिसी में बेटी की शादी के लिए मिलेंगे 27 लाख रुपये, जमा करने होंगे केवल 121 रुपये

LIC Kanyadan Yojana: भारत में सभी माता-पिता चाहते हैं कि उनकी बेटी की शादी धूमधाम से हो। जिन लोगों के पास पैसों की कोई कमी नहीं होती है  वो लोग तो अपनी बेटी की शादी धूम धाम से कर देते हैं। लेकिन एक साधारण आय वाले परिवार के लिए यह सम्भव नहीं हो पाता। लेकिन अगर समझदारी से काम लिया जाए तो कुछ भी असम्भव नही है। आज हम आपको LIC की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने वाले हैं जिसे LIC ने बेटी की शादी के लिए ही बनाया है। LIC की इस पॉलिसी का नाम ‘कन्यादान योजना’ (LIC Kanyadan Yojana) है।

क्या है LIC कन्यादान योजना (LIC Kanyadan Yojana)?

LIC अपने ग्राहकों को कई तरह की फाइनेंसियल सुविधाएं और प्लान्स प्रदान करती है। LIC की एक ऐसी ही पॉलिसी ‘एलआईसी कन्यादान पॉलिसी’ (LIC Kanyadan Yojana) है। इस पॉलिसी को LIC ने बेटी की शादी के लिए ही बनाया है। LIC की इस योजना में 121 रुपये रोजाना के हिसाब से महीने के करीब 3600 रुपये देने होंगे। 22 साल तक लगातार प्रीमियम भरने के बाद 25 साल में 27 लाख रुपये मिलेंगे, जिससे कि बेटी का विवाह किया जा सके। अगर कोई व्यक्ति कम या ज्यादा प्रीमियम पर यह पॉलिसी लेना चाहे तो ले सकता है।

अगर इस पॉलिसी के दौरान प्रीमियम देने वाले की मृत्यु हो जाती है, तो कोई प्रीमियम नहीं देना होगा। म्रत्यु के बाद LIC की तरफ से परिवार को सालाना 1 लाख रुपये मिलेंगे, और 25 साल की अवधि पूरा होने के बाद नॉमिनी को 27 लाख रुपये भी मिलेंगे। यानी कि यह योजना एक तरह से बीमा कवर भी दे रही है।

in LIC Kanyadan Yojana, Only You have to Invest 121 rupee and you will get 27 lakhs money for daughter's wedding, know how

पॉलिसी के लिए 30 साल की न्यूनतम उम्र आवश्यक

एलआईसी की इस पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए पॉलिसी लेने वाले व्यक्ति की न्यूनतम उम्र 30 साल होनी चाहिये और कन्या की उम्र 1 वर्ष होनी चाहिए। पॉलिसी लेने की बाद व्यक्ति को हर महीने 3600 रुपये का प्रीमियम 22 साल तक चुकाना होगा। 22 साल तक लगातार प्रीमियम चुकाने के बाद 25 साल की अवधि पूरे होने पर 27 लाख रुपये दिए जाएंगे। यानी कि प्रीमियम भुगतान पूरा होने के बाद 3 साल इंतजार करना होगा। इस पॉलिसी को कम या ज्यादा प्रीमियम में भी लिया जा सकता है। प्रीमियम के हिसाब से ही कवरेज राशि तय होगी।

कन्यादान योजना की कम शब्दो में अधिक जानकारी

LIC Kanyadan Yojana LIC की एक 25 साल की पॉलिसी है।
• इस योजना में 22 साल तक हर महीने 3600 रुपये देने होंगे।
• पॉलिसी के 25 साल पूरा होने के बाद 27 लाख रुपये मिलेंगे।
• पॉलिसी धारक की मृत्यु होने के बाद परिवार को प्रीमियम नहीं भरनी होगी और नॉमिनी को 25 साल बाद 27 लाख रुपये भी मिलेंगे।
• अगर पॉलिसीधारक की म्रत्यु हो जाती है, तो परिवार को पॉलिसी के बचे हुए सालों तक 1 लाख रुपये मिलेंगे।
• पॉलिसी को कम या ज्यादा प्रीमियम पर भी लिया जा सकता है।

LIC को पूरे हुए 65 साल

एलआईसी भारत की सबसे भरोसेमंद बीमा कम्पनियो में से एक है। LIC इस समय देश की सबसे बड़ी बीमा कम्पनी है, जो हाल ही में अपने 65 साल पूरे कर चुकी है। LIC की शुरुआत 1956 में केवल 5 करोड़ रुपये के लागत से की गयी थी, और आज यह कम्पनी भारत की सबसे बड़ी बीमा कम्पनी है। आज के समय में LIC बीमा के अलावा भी होम फाइनेंस जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध करवाती है। ‘कन्यादान योजना’ भी LIC की एक बेहतरीन योजना है।

Leave a Comment