India Car of The Year Award 2020: जानें सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV Hyundai Venue कार के फीचर्स और प्राइस

SUV Hyundai Venue Features & Price: इंडियन कार ऑफ द ईयर अवार्ड (ICOTY) भारत में लॉन्च होने वाली सर्वश्रेष्ठ नई कार के लिए प्रतिवर्ष प्रस्तुत किया जाता है, और इसी तरह के अन्य पुरस्कारों पर आधारित है जैसे कि यूरोपीय कार ऑफ द ईयर। यह पुरस्कार 2006 में स्थापित किया गया था, जिसमें मारुति सुजुकी स्विफ्ट ने पहला पुरस्कार जीता था और हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue) ने 2020 में नवीनतम पुरस्कार जीता है।

Car of the yearहुंडई वेन्यू का जादू लोगों के सर चढ़कर बोल रहा है। ये कार पीछे साल ही भारत में लांच हुई थी तब से लेकर आज तक इसने अपना जलवा सभी कस्टमर में बिखेरा है, यहां तक कि हुंडई की बहुत सी लोकप्रिय कार को इसने पीछे छोड़ दिया है, जो की कई सालों से टॉप सेल्लिंग की लिस्ट में रहती थी। लोगों को यह कार इतनी पसंद आयी कि कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए किये गए लॉकडाउन में भी यह कार पहले स्थान ही में बनी रही।

Mileage of Hyundai Venue

अगर इस कार की माइलेज की बात करें तो पेट्रोल मॉडल में ये आपको 16-18 km/liter और डीज़ल में 22-24 km/liter का माइलेज देगी जो की दूसरी कंपनी की कारों के लिए चेंलेंज की बात है। साथ ही इसका आउटर लुक इस गाड़ी को बहुत आकर्षित बनाता है। जिस कारण लोग इस कार की तरफ खींचे चले आ रहे हैं।

इन कारों से है मुक़ाबला

हुंडई वेन्यू का मुक़ाबला बाज़ारों में मारूति ब्रीज़ा, टाटा नेक्सॉन, ईको स्पोर्ट्स और XUV 300 से है। ये सभी कार अपने आप में बेहतरीन कार मानी जाती है।

इंजन:

अगर इंजन की बात करें तो ये बाजार में 4 वेरिएंट के साथ उतरा गया है जो कि E, S, SX, और SO है। इसमें 1.2 पेट्रोल  इंजन के साथ 83 BHP की पावर एंड 115 NM का टॉर्क प्रदान करती है, साथ ही दूसरा इंजन 1.0 टर्बो का विकल्प भी दिया गया है जो कि 120 BHP का पर और 170 NM का टॉर्क प्रदान करती है।

car of the yeAr 2020
car of the year 2020

हुंडई वेन्यू में रंग विकल्प:

हुंडई वेन्यू 10 कार ऑप्शन के साथ उतरी गयी है। ये कारें आपको Poler White, Galactic Gray, Green Apple, Intense Blue, Scarlet Red Pearl, Stellar Silver इन सभी को रंगो के साथ मिलेगी।

Price of Venue:

इस जबरदस्त SUV की शुरुआत 6.30 लाख (Ex Showroom price) के साथ और टॉप वेरिएंट 11.30 लाख तक मिलेगी।

Leave a Comment