How To Install DakPay App: इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने शुरू किया अपना पेमेंट ऐप डाकपे, जानिए क्या होगा खास?

India Post Payment Bank Launches DakPay App: आज से कुछ सालों पहले तक भारत के पास पेमेंट एप के नाम पर केवल PayTm हुआ करता था और आज भी वह सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला पेमेंट एप है लेकिन आज के समय में पेमेंट्स ऍप्स की कोई कमी नहीं हैं। PayTm में के साथ PhonePe, Bhim, GooglePay, BharatPay और ना जानें कितने पेमेंट ऍप्स हैं लेकिन अब इस लिस्ट में एक नया नाम भी शामिल हो गया है जो है DakPay! डाकपे भारत सरकार के द्वारा शुरू किया गया एक पेमेंट एप है जिसके माध्यम से ग्राहकों को बैंकिंग और डिजिटल लेनदेन की सुविधा प्राप्त होगी। यह पेमेंट एप UPI से जोड़कर तैयार किया गया है ताकि ग्राहक किसी भी पेमेंट एप में अपने बैंक अकाउंट से सीधे पैसे भेज सके।

डोमेसिक मनी ट्रांसफर का उपयोग कर सकते हैं DakPay यूजर

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (India Post Payment Bank) के माध्यम से शुरू किया गया यह यूपीआई (UPI) आधारित पेमेंट ऐप है जिसके माध्यम से यूजर सीधे डॉमेस्टिक मनी ट्रांसफर (DMT) का उपयोग करते हुए डिजिटल लेन-देन कर सकते हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से शुरू किए गए इस एप्लीकेशन से यूजर सभी डाक सेवाओं का लाभ भी उठा सकेंगे जो सबसे खास बात है। डाक सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अब तक कोई प्रॉफेशनल एप मौजूद नहीं था। लेकिन अब इस एप के द्वारा डाक उत्पादों की सभी सेवाओं का लाभ उठाया जा सकेगा।

DakPay

जानें क्या होगा DakPay एप्लीकेशन में खास

इस पेमेंट एप्लीकेशन के द्वारा कोई भी यूजर UPI के माध्यम से किसी भी बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकता है। इस पेमेंट एप के माध्यम से यूजर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (India Post Payment Bank) में मौजूद अपने खाते से सीधे दूसरे खाते या वॉलेट में पैसे भेज सकता है। इसी प्रकार दूसरे खाताधारक या फिर पेमेंट एप के यूजर से भी पैसे भेजने की रिक्वेस्ट की जा सकती है। एप्लीकेशन के माध्यम से ग्राहक दुकानों पर की गई अपनी खरीदारी के लिए भी आसानी से भुगतान कर सकता है। इसके अलावा क्यूआर कोड स्कैन करके ग्राहक एप्स के द्वारा सीधे बैंक अकाउंट में भी पेमेंट कर सकते हैं। जो लोग पेंशन लेते हैं वह भी इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके आईपीपीबी की DLC सेवाओं का आनंद उठा सकते हैं।

DakPay Application: जानें क्यों किया इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने इस ऐप को शुरू?

आज के समय में प्ले स्टोर पर न जाने कितने एप इस प्रकार की डिजिटल सुविधा दे रहे हैं जैसे कि पेटीएम, फोनपे और गूगल पे आदि। सरकार के द्वारा UPI सिस्टम लांच किया गया और भीम एप्लीकेशन को भी शुरू किया। ऐसे में काफी तरह के लोगों के दिमाग में यह सवाल है कि इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में इतने एप्लीकेशंस के होते हुए भी अपना एप्लीकेशन क्यों लांच किया। इसका सीधा सा जवाब यह है कि दरअसल पहले जो एप्लीकेशन मौजूद है उनसे इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाता धारक डिजिटल सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाते। इस एप्लीकेशन से न केवल ऑनलाइन पेमेंट की जा सकेगी बल्कि डाक बैंक की सेवाओं का लाभ भी उठाया जा सकेगा।

Leave a Comment