Monday, January 18, 2021
Home लाइफस्टाइल Indian Army Day History & Facts: कब और क्यों मनाया जाता है...

Indian Army Day History & Facts: कब और क्यों मनाया जाता है आर्मी डे, जानिए सेना दिवस का इतिहास और तथ्य!





Indian Army Day History & Facts: 15 अगस्त का इतिहास तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आप 15 जनवरी के बारे में जानते हैं। काफी कम लोगों को पता है कि 15 जनवरी के दिन आर्मी डे (Indian Army Day) यानी कि सेना दिवस (Sena Diwas) मनाया जाता है। जिन लोगों को सेना दिवस के बारे में पता है उनमें से भी कम लोग ही जानते होंगे कि सेना दिवस क्यों मनाया जाता है या फिर सेना दिवस के पीछे का इतिहास क्या है? इस लेख में हम 15 जनवरी को मनाए जाने वाले सेना दिवस के विषय पर बात करेंगे और जानेंगे कि सेना दिवस क्यों मनाया जाता है?

Indian Army Day History & Facts

When Is Army Day: कब मनाया जाता है सेना दिवस?

सेना दिवस 15 जनवरी को मनाया जाने वाला एक राष्ट्रीय त्यौहार है, जो देश के आर्मी कैंपों और कई इस प्रकार की संस्थाओं में काफी धूम धाम से मनाया जाता है। यह एक ऐसा दिन होता है जब विशेष रूप से पूरा देश थल सेना की वीरता, अदम्य साहस, शौर्य और उसकी कुर्बानी को याद करता है। या कहा जा सकता है कि सेना दिवस पूरी तरह से थल सेना को समर्पित है। हमारी थल सेना हमें सुरक्षित रखती है और हम उनकी वजह से ही सुकून से जी पाते हैं।

हमारी सुरक्षा के लिए कई सैनिकों को जान भी गवानी पड़ती है ऐसे में सेना दिवस हर व्यक्ति को मनाना चाहिए। 15 जनवरी का दिन यानी कि सेना दिवस फील्ड मार्शल केएम करियप्पा को समर्पित माना जाता है। यह वही व्यक्ति थे जिन्होंने 1947 में भारत-पाक युद्ध में भारतीय आर्मी की कमान संभाली थी। इसके बाद 1949 में 15 जनवरी के दिन ही उन्होंने अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ जनरल फ्रांसिस बुचर की जगह ली थी।

Also Read  Top 5 Happy New Year Resolution Ideas: साल 2021 को बनाएं खास, अपनाएं ये 5 बेहतरीन रेजोल्यूशन

Indian Army Day History & Facts

History Of Indian Army Day: क्यों मनाया जाता है आर्मी दिवस?

बात उस समय की है जब देश को आजादी मिल गयी थी। हर जगह और हर व्यक्ति के मन में खुशियों की लहर थी। लेकिन इसके बावजूद भी देश मे कई प्रशासनिक समस्याएं उत्पन्न हो चुकी थी। स्थिति के नियंत्रण के लिए आख़िरकार सेना आगे आई। उस समय सेना में करीब 2 लाख सैनिक ही थे। यह सब करियप्पा के नेतृत्व में हुआ था। 15 जनवरी 1949 को फील्ड मार्शल के एम करियप्पा स्वतंत्र भारत के पहले भारतीय सेना प्रमुख बने थे। उसी दिन से हर साल सेना दिवस मनाया जाता है। 15 जनवरी 2021 को देश में 73वां सेना दिवस मनाया जाएगा।


Akshat Jain
Akshat Jainhttps://newsraja.news/
A Great Contributor and Author, Akshat always passionate about his work and always try to give the best. he is keen to learn new things and implement them honestly. He has good experience in Content writing and can write in each and every topic in detail.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Master Box Office Collection: साउथ फिल्म ‘मास्टर’ बॉक्स ऑफिस पर मचा रही धमाल, 5 दिन में कमाये इतने करोड़

Master Box Office Collection: साल 2020 में बॉलीवुड और टॉलीवुड इंडस्ट्री से ही कोई खास फ़िल्म नहीं आई जिसे याद रख जा सके। ओटीटी...

Green Coffee Benefits in Hindi: कई बीमारियों से राहत दिला सकती हैं ग्रीन कॉफी, जानें गजब के फायदों के बारे में

Green Coffee Benefits in Hindi: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम सभी अपने स्वास्थ्य पर कम ही ध्यान देते हैं। लेकिन इस बात...

Top 5 Best Credit Cards In India: अगर लेने वाले हो नया क्रेडिट कार्ड, तो इन विकल्पों पर जरूर डालें अपनी नजर

Top 5 Best Credit Cards In India: इस बात में कोई दो राय नहीं हैं कि आज के समय में बैंकों और अन्य आर्थिक...

Samsung Galaxy S21 Ultra Price: साल का सबसे बेहतरीन फ्लैगशिप है सैमसंग का यह फ़ोन, जानें क्या है कीमत

Samsung Galaxy S21 Ultra Price: सैमसंग दुनिया की 12 सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी है जो टेक्नोलॉजी के मामले में सबसे आगे रहती है। सैमसंग...

Recent Comments