Wednesday, September 15, 2021
Home स्पोर्ट्स IPL History in Hindi - आईपीएल का पूरा इतिहास हिंदी में

IPL History in Hindi – आईपीएल का पूरा इतिहास हिंदी में

इस बात में कोई दो राय नहीं हैं की आज के समय में भारत में क्रिकेट से ज्यादा महत्त्व अन्य किसी स्पोर्ट्स को नहीं मिलता। भारत में क्रिकेट की वैल्यू बिलियंस डॉलर्स में हैं। इंटरनेशनल लेवल पर आयोजित होने वाले किसी मुख्य स्पोर्ट्स को भी इतना महत्त्व नहीं मिलता जितना भारत में केवल साधारण क्रिकेट मैच को मिल जाता हैं। गली क्रिकेट से लेकर अंतराष्ट्रीय स्तर तक भारत में क्रिकेट का काफी क्रेज हैं और शायद यही कारण हैं की अंतरास्ट्रीय स्तर के मैच जैसे की वर्ल्डकप आदि के बावजूद भी आईपीएल यानि की इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) की शुरुआत हुई। आज के समय में आईपीएल किस स्तर पर जानते हैं लेकिन क्या आप आईपीएल के उस सफर के बारे में जानते हैं जो आईपीएल ने यहाँ तक पहुंचने के लिए तय किया हैं। अगर नहीं, तो शायद यह लेख आपके लिए काफी दिलचस्प होने वाला हैं। इस लेख में हम इंडियन प्रीमियर लीग जिसे हम मुख्य रूप से आईपीएल कहते हैं के इतिहास (IPL History in Hindi) के बारे में जानेंगे।

IPL History in Hindi – आईपीएल का इतिहास

हम सभी आईपीएल के फैन हैं और जब देश में आईपीएल शुरू होता हैं तो शायद ही कोई अन्य चीज खास रहती हैं। आईपीएल एक राष्ट्रीय स्तर का गेम हैं जो हर साल देश में आयोजित किया जाता हैं। आईपीएल में काफी सारे भारतीय प्लेयर्स के साथ कई सारे विदेशी प्लेयर भी भाग लेते हैं। कोरोना के दौरान जब अधिकतर स्पोर्ट्स मैच को कैंसिल कर दिया गया तब भी लॉकडाउन के बिच में यूएई में जाकर आईपीएल का मैच आयोजित किया गया और इस समय भी आईपीएल को लोगो का काफी प्यार मिला। आईपीएल के आयोजन में करोड़ो रूपये खर्चे जाते हैं और साथ में आईपीएल में खेलने वाले प्लेयर्स भी एक मैच से ही करोड़ो में कमाते हैं। अगर बात की जाये आईपीएल कमाता कैसे हैं तो आईपीएल की मुख्य कमाई डिजिटल प्रसारण के साथ स्पॉन्सरशिप से होती हैं। इसके अलावा टिकट बेचने जैसे कई तरीको से भी आईपीएल कमाई करता हैं।

IPL History in Hindi
IPL History in Hindi

इस बात में कोई दो राय नहीं हैं की वर्तमान में आईपीएल देश के सबसे बड़े स्पोर्ट्स मैचों या फिर कहा जाये तो स्पोर्ट्स के क्षेत्र में मनोरंजन के माध्यमों में से एक हैं। आईपीएल वर्तमान में देश में आयोजित होने वाले सबसे उच्च स्तरीय लोकप्रिय स्पोर्ट्स मैच में से एक हैं। यह एक घरेलू स्पोर्ट्स मैच हैं जिसमे देश के विभिन्न जगहों की टीमें आपस मे खेलती है और अंत मे कोई एक टीम फिनाले को जीतकर विजेता का खिताब प्राप्त करती हैं। वर्तमान में आईपीएल का आयोजन बीसीसीआई अर्थात Board of Control for Cricket in India के द्वारा करवाया जाता हैं। आप में से काफी कम लोगो को यह बात पता होगी की आईपीएल की शुरुआत एक विद्रोह या फिर कहा जाये तो एक कॉम्पटीशन के रूप में हुई थी। लेकिन कैसे? इसके लिए आपको आईपीएल का इतिहास (IPL History in Hindi) के बारे में जानने की जरूरत हैं।

आईपीएल की शुरुआत कैसे हुई?

ज़ी एंटरटेनमेंट इंटरप्राइजेस के द्वारा की गयी फ़ंडिंग्स के जरिये साल 2007 में ICL यानि की इंडियन क्रिकेट लीग की शुरुआत हुई थी। खास बात यह थी की आईसीएल की न तो बीसीसीआई ( Board of Control for Cricket in India) के द्वारा मान्यता प्राप्त था और न ही आईसीएल ने आईसीसी (International Cricket Council) से परमिशन ली थी। आईसीएल के द्वारा खिलाड़ियों को लगे में आमंत्रित किया जा रहा था लेकिन बीसीसीआई इससे बिलकुल खुश नहीं था। यही वह समय था बीसीसीआई ने अपना टूर्नामेंट बनाने की प्लानिंग की। खिलाड़ियों को आईसीएल में जाने से रोकने के लिए बीसीसीआई ने अपने टूर्नामेंट की पुरुष्कार राशि बढ़ा दी। इतना ही नहीं बल्कि बीसीसीआई ने इंडियन क्रिकेट लीग में जाने वाले खिलाड़ियों पर आजीवन बैन लगाने की घोषणा की। यही से आईपीएल की शुरुआत हुई।

13 सितंबर 2007 को बीसीसीआई ने अपने पहले फ्रेंचाइजी पर आधारित ट्वेंटी-ट्वेंटी कॉम्पटीशन की घोषणा की जिसे Indian Premier League यानि की आईपीएल का नाम दिया गया। दिल्ली के किसी उच्च स्तरीय समारोह में पहले आईपीएल टूर्नामेंट की घोपषना की गयी थी और बताय गया था की पहला आईपीएल टूर्नामेंट साल 2008 के अप्रेल में आयोजित किया जायेगा। उस समय बीसीसीआई के वाईस प्रेजिडेंट ललित मोदी थे जिन्हे आईपीएल के पीछे का मास्टरमाइंड भी कहा जाता हैं। काफी सारे लोग मानते हैं की अगर ललित मोदी नहीं होते तो शायद आज हम हर साल आईपीएल कको इंजॉय नहीं कर पाते। आईपीएल की घोषणा करते समय ललिय मोदी ने आईपीएल का फॉर्मेट, पुरुस्कार राशि, इसके रेवेन्यू आदि सभी चीजों की जानकारी दी थी।

आईपीएल का पहली बोली (First Auction – IPL History in Hindi)

आईपीएल बोली को लेकर हम सभी लोग हमेशा उत्साहित रहते हैं। आईपीएल की पहली बौली काफी रोचक रही थी। अब क्युकी आईपीएल की घोषणा हो चुकी थी और बीसीसीआई के पास प्लेयर्स और रेवेन्यू सिस्टम दोनों तैयार था तो टीमों के मालिकों चुनने के लिए बौली की घोषणा की गयी। 400 मिलियन डॉलर्स की बेस प्राइज के साथ 24 जनवरी 2008 को आईपीएल की पहली बौली लगाई गयी। आईपीएल की पहली बौली काफी रोचक रही इसमें देश के बड़े बड़े व्यापारी और कई बड़ी कम्पनियो के अधिकारियो के साथ स्पोर्ट्स के क्षेत्र से जुड़े कई बड़े और महान लोग भी आये। लगाई गयी बौली काफी रोचक रही और अंत में विजेताओं की घोषणा की गयी। इसके अलावा जिन शहरो पर टीम आधारित रहेगी उनका चुनाव किया गया और वह शहर बैंगलोर, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, मोहाली और मुंबई थे। पहले ऑक्शन में फ्रेंचाइजी को करीब 723.59 मिलियन डॉलर्स की कीमत पर बेचा गया। इसके बाद 2008 के अप्रेल में पहला आईपीएल मैच हुआ जो जयपुर की टीम यानि की राजस्थान रॉयल्स ने जीता।

पहले आईपीएल से लेकर अब तक का इतिहास – IPL History in Hindi

आईपीएल की घोषणा और बौली के बाद पहला आईपीएल 2008 के अप्रेल में शुरू हुआ। इसमें 8 टीमों ने भाग लिया था और अंतिम मैच राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग के बिछ में हुआ था। इस मैच को राजस्थान रॉयल्स ने जीता था। यह फाइनल मैच डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला गया था। पहले आईपीएल का प्लेयर ऑफ़ द सीरीज खिलाड़ी शेन वाटसन था।

साल 2009 में दूसरा आईपीएल टूर्नामेंट खेला गया। इस टूर्नामेंट में कुल 8 टीमों ने भाग लिया और अंतिम मैच डेक्कन चार्जर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बिच में हुआ था। यह अंतिम मैच वांडरर्स स्टेडियम मे खेला था। इस मैच को जीतने वाली टीम डेक्कन चार्जेर्स थी। अगर बात की जाये इस टूर्नामेंट के प्लेयर ऑफ़ द सीरीज की वह एडम गिलक्रिस्ट थे।

साल 2010 में आईपीएल 3 का आयोजन किया गया और इस बार आईपीएल में कुल 8 टीम खेली। अंतिम मैच वर्तमान की सबसे लोकप्रिय टीम चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बिच में हुआ जिसे 22 रन के साथ चेन्नई सुपरकिंग्स ने जित लिया। यह अंतिल मैच डीवाई पाटिल स्टडीयम में खेला गया था और इस टूर्नामेंट के प्लेयर ऑफ़ दी सीरीज सचिन तेंदुलकर रहे थे।

साल 2011 में आईपीएल के चौथे सीजन का आयोजन किया गया। इस बार आईपीएल में कुल 10 टीमें शामिल हुई थी। इस सीजन में अंतिम मैच चेन्नई सुपर किंग और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बिच में हुआ था। यह मैच एम ए चिदंबरम स्टेडियम में हुआ था। इस टूर्नामेंट में 58 रन के साथ चेन्नई सुपरकिंग्स ने विजय हासिल की थी। अगर बात की जाये इस टूर्नामेंट के प्लेयर ऑफ़ द सीरीज की तो वह क्रिस गेल थे।

साल 2012 में पांचवी बार एक बार फिर आईपीएल का आयोजन किया गया। इस बार आईपीएल में कुल 9 टीमों ने भाग लिया था। इस टूर्नाममेंन्ट में एम ए चिदंबरम स्टेडयम में कोलकाता नाईटराइडर्स और चेन्नई सुपरकिंग के बिच में अंतिम मैच खेला गया जिसे 5 विकेट के साथ कोलकाटा नाईटराइडर्स ने जीत लिया। इस टूर्नामेंट में सुनील नारिने ने प्लेयर ऑफ़ द सीरीज का ख़िताब हासिल किया था।

साल 2013 में आईपीएल का छठा सीजन आयोजित किया गया था। इस टूर्नामेंट में कुल 9 टीमों ने भाग लिया था। ईडन गार्डन में अंतिम मैच चेन्नई सुपरकिंग और मुंबई इंडियंस के बिच में हुआ था और इस मैच को मुंबई इंडियंस ने कुल 23 रन के साथ जीता था। अगर बात की जाये सीजन के प्लेयर ऑफ़ द सीरीज की शेन वाटसन थे।

साल 2014 में आईपीएल का सातवा सीजन आयोजित किया गया और इस सीजन में कुल 8 टीमों ने भाग लय था। इस सीजन का अंतिम मैच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खले गया था जो कोलकाता नाईटराइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बिच में हुआ था। 3 विकेट के साथ इस मैच को कोलकाता नाईट राइडर्स ने जित लिया था। इस सीजन का प्लेयर ऑफ़ द सीरीज का ख़िताब ग्लेन मैक्सवेल को मिला था।

साल 2015 में बीसीसीआई के द्वारा आठवा सीजन आयोजित किया गया। इस सीजन में 8 टीमों ने बभाग लिया था और अंतिम मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के में हुआ था। इस अंतिम मैच में मुंबई इंडियंस चेन्नाई सुपरकिंग्स से 41 रन के साथ जित गयी। यह मैच ईडन गार्डन में आयोजित हुआ था और इस इस सीजन का प्लेयर ऑफ़ द सीरीज आंद्रे रसेल को चुना गया था।

साल 2016 में आईपीएल का 9वा सीजन शुर किया गया। इस सीजन में कुल 8 टीमों में भाग लिया जिनमे से अंतिम मैच सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बिच में आयोजित हुआ था जो एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था। 8 रन के साथ हैदराबाद बेंगलोर से आगे निकल गयी और यह सीरीज जित गयी लेकिन प्लेयर ऑफ़ द सीरीज का ख़िताब टीम के कप्तान विराट कोहली को मिला।

साल 2017 में आईपीएल का 10वा सीजन आयोजित हुआ था। इस सीजन में भी 8 टीमों ने भाग लिया था और अंतिम मैच मुंबी इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजायंट के बीच में हुआ। यह मैच राजीव गाँधी इंटरनेशनल क्रीकेट स्टेडियम में खेला गया था। इस दिलचस्प अंतिम मैच में मुंबई इंडियंस एक रन से जीत गयी थी। इस सीरीज में प्लेयर ऑफ़ द सीरीज का ख़िताब बेन स्टॉक्स को मिला था।

साल 2018 में आईपीएल का 11वा सीजन आयोजित किया गया जिसमे कुल 8 टीमों ने भाग लिया था। इस सीरीज में आखिरी मैच अर्थात फाइनल चेन्नई सुपरकिंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बिच में हुआ था। यह मैच वानखेड़े स्टेडयम में आयोजित हुआ था जिसमे 8 विकेट से चेन्नई सुपरकिंग्स सनराइजर्स हैरदाबाद से जीत गयी। इस मैच का सीरीज ऑफ़ दी प्लेयर सुनील नारिने रहे थे।

साल 2019 में इंडियन प्रीमियम लीग का 12वा मैच आयोजित किया गया जिसमे कुल 8 टीमों ने भाग लिया था। इस सीजन में आखिरी मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बिच में राजीव गाँधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम के बिच में हुआ था। इस मैच को 1 रन के साथ मुंबई इंडियंस ने जित लिया था। अगर बाटत की जाये सीरीज के ‘प्लेयर ऑफ़ द सीरीज’ के तो यह ख़िताब मुंबई इंडियंस को मिला था।

साल 2020 में कोरोना वायरस आ गया था जिसके चलते कहा जा रहा था की शायद इस साल आईपीएल को एक गैप मिलेगा लेकिन इस मनी स्पीनर गेम को इतने आसानी से नहीं रोका जा सकता। विदेश में जाकर सीरीज का आयोजन करवाया गया जिसमें 8 टीमों ने भाग लिया। अंत में मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैप्टिकल्स के बिच में दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में मैच हुआ जहा 5 विकेट से मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को हरा दिया।

तो यह था IPL का सुनहरा इतिहास (IPL History in Hindi)! उम्मीद हैं आपको लेख पसन्द आया होगा। इसे सोशल मीडिया पर साझा करना ना भूले।

Akshat Jainhttps://newsraja.news/
A Great Contributor and Author, Akshat always passionate about his work and always try to give the best. he is keen to learn new things and implement them honestly. He has good experience in Content writing and can write in each and every topic in detail.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Met Gala 2021 : मलाइका अरोड़ा को बेहद पसंद आई केंडल जेनर की ड्रेस, लेकिन किम कार्दशियन का उड़ाया मजाक

मलाइका अरोड़ा बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय कलाकारों में से एक हैं जिन्होंने फ़िल्म इंडस्ट्री में अपने दम पर काफी सफलता हासिल की हैं। वह...

Marvel Hawkeye Trailer : मार्वल ने रिलीज किया अपने नए वेब शो का ट्रेलर, जाने क्या होगा खास

इस बात में कोई दो राय नहीं है कि भारत मे जितने फंस मार्वल हॉलीवुड फ्रेंचाइजी के हैं उतने ही शायद किसी अन्य हॉलीवुड...

Happiest Minds Stock – क्या इसमें निवेश करना चाहिए?

Stock Market एक ऐसा नाम हैं जिसे सुनकर जहा एक तरफ कई लोग उत्साहित हो जाते हैं तो कुछ के दिमाग मे Scams और...

RPS Officer, Woman Constable Viral Video: आखिर कैसे हुआ पुलिस अधिकारी व महिला कांस्टेबल का वीडियो वायरल?

RPS Officer Hiralal Saini Viral Video: कुछ दिनों पहले राजस्थान के अजमेर से एक सनसनीखेज खबर सामने आयी है। अजमेर जिले के ब्यावर सर्किल...

Recent Comments