किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) धारकों को 1 लाख करोड़ रूपये से ज्यादा लोन मंजूर, ऐसे करें केसीसी के लिए आवेदन

How to Get Kisan Credit Card: भारत एक कृषि प्रधान देश है और आज भी भारत की मुख्य आय कृषि से ही आती है, लेकिन उसके बावजूद भी अधिकतर किसान गरीबी में अपना जीवन व्यतीत करते हैं। किसानों के जीवन को बेहतरीन बनाने के लिए और उनकी मदद करने के लिए सरकार नई नई योजनाएं लाती रहती है, और उनके कर्ज मंजूर कराने व कर्ज माफ कराने की कोशिश करती है, जैसे PM किसान सम्मान निधि आदि। इसके अलावा हाल ही में गुरुवार को भारत के फाइनेंस मिनिस्ट्री ने बताया कि किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) धारकों को एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का रियायती कर्ज मंजूर किया है।

17 अगस्त तक 1.22 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड किये जारी

हाल ही में फाइनेंस मिनिस्ट्री ने अपने एक बयान में कहा था कि 17 अगस्त तक किसानों को 1.5 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड यानि की केसीसी जारी किए गए थे। इन किसान क्रेडिट कार्ड धारकों की कर्ज सीमा करीब 1,02,065 करोड़ रुपये है। यही कारण है कि फाइनेंस मिनिस्ट्री ने 100000 करोड रुपए से अधिक के कर्ज मंजूर किए हैं। इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था सुधरेगी और कृषि वृद्धि में भी तेजी आएगी।

24 जुलाई तक 89,810 करोड़ रुपये कर्ज मंजूर किए गए

फाइनेंस मिनिस्ट्री के द्वारा पिछले बयान में बताया गया था 1.1 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को 24 जुलाई तक 89,810 करोड़ रुपये दिए गए थे। यानी कि पिछले एक महीने में करीब 12255 करोड रुपए से अधिक के लोन मंजूर किए गए। कोरोना महामारी के बीच किसानों को थोड़ी राहत देने के लिए रियायती कर्ज उपलब्ध कराने पर जोर दिया जा रहा है। किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए यह रियायती कर्ज उपलब्ध कराये जा रहे हैं।

2.5 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ

इस वर्ष कोरोना वायरस महामारी के वजह से हर क्षेत्र में नकारात्मक प्रभाव देखने को मिले हैं। इस महामारी के बीच लोगों को थोड़ी राहत देने के लिए मई में 20.97 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत पैकेज की घोषणा की। इस राहत पैकेज में 2 लाख करोड़ रुपये का रियायती कर्ज देने का एलान किया गया था। इससे मछुआरों और डेयरी किसानों समेत 2.5 करोड़ कृषकों को लाभ होने की उम्मीद है। इसमें मछुआरों और पशुपालकों सहित 2.5 करोड़ किसानों को लाभ मिलने वाला है।

क्या हैं केसीसी के लिए जरूरी दस्तावेज?

  • आईडी प्रूफ के लिए: वोटर ID card/ PAN कार्ड/ पासपोर्ट/आधार कार्ड/ ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  • एड्रेस प्रूफ के लिए : वोटर ID card / पासपोर्ट/आधार कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आदि।

कैसे करें किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन?

अगर कोई किसान इस योजना का लाभ उठाना चाहता है, तो उसके पास किसान क्रेडिट कार्ड होना आवश्यक है। किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना काफी आसान है। इसके लिये https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं और यहां किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करें। इसके बाद उस फॉर्म को कंप्लीट भरते हुए यह जानकारी देनी होगी कि आपने किसी अन्य बैंक से या किसी अन्य शाखा से किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई नहीं किया है। आवेदन भर के सबमिट करने के बाद बैंक द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड दे दिया जाएगा।

Leave a Comment