Latest Govt Jobs: रेलवे में निकली जबरदस्त भर्ती, 10वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन

Latest Govt Jobs in Railway, रेलवे भर्ती 2020, Railway Jobs: जहां एक तरफ कोरोनावायरस के कारण किए गए लॉकडाउन की वजह से लाखों लोगों का रोजगार छिन गया वहीं इस समय कई सारे मौके भी लोगों के हाथ लगे हैं। हाल ही में ईस्ट कोस्ट रेलवे में जबरदस्त भर्ती निकाली गई जिसके लिए 10वीं पास भी अप्लाई कर सकते हैं। दरअसल हाल ही में ईस्ट कोस्ट रेलवे ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके अनुसार कोविड-19 के देखभाल केंद्रों के लिए पैरामेडिकल स्टाफ की रिक्वायरमेंट बताई गई है। ईस्ट कोस्ट रेलवे के द्वारा इस रिक्रूटमेंट में 561 लोगों  को सरकारी नौकरी मिल सकेगी। इस रिक्रूटमेंट की पृरी जानकारी ईस्ट कोट रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है। खास बात यह है कि कुछ लोगों के लिए लॉकडाउन के बीच बेरोजगारी की समस्या से अच्छी राहत होगी।

कैसे करें आवेदन?

इस रिक्रूटमेंट से जुड़ी एक खास बात यह है कि इसके लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया भी काफी सरल है। जो भी उम्मीदवार इस नौकरी की चाह रखता है वह ईस्ट कोस्ट रेलवेज की आधिकारिक वेबसाइट Eastcoastrail.indianrailways.gov.in के द्वारा आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकता है। आवेदन पत्र को पूर्णतया और सटीक तरीके से भरने के बाद [email protected] पर भेजना होगा। योग्यताओं के अनुसार आवेदकों का चयन किया जाएगा। पोस्ट से जुड़ी हुई सभी जानकारी भी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

उम्मीदवार की शैक्षिक योग्यता

ईस्ट कोस्ट रेलवे ने इस नोटिफिकेशन अलर्ट के द्वारा विभिन्न पोस्ट के रिक्रूटमेंट के बारे में बताया है। विभिन्न पोस्ट के लिए विभिन्न शैक्षिक योग्यताएं निर्धारित की गई है अर्थात इस पद के लिए 10वीं पास आवेदक भी आवेदन कर सकता है। ड्रेसर, ओटीए और अस्पताल परिचर जैसे पदों के लिए कम से कम मेट्रिक पास होना आवश्यक है। फार्मासिस्ट के पद के लिए उम्मीदवार को 12वीं पास और मान्यता प्राप्त संस्थान से डिप्लोमा धारक होना चाहिये। वही नर्सिंग अधीक्षक की पोस्ट के लिए मिडवाइफरी में 3 साल का कोर्स पूरा होना आवश्यक है।

क्या है आयु सीमा?

ईस्ट कोस्ट रेलवे के द्वारा जारी की गई नोटिफिकेशन अलर्ट के अनुसार नर्सिंग अधीक्षक और फार्मासिस्ट पदों के लिए उम्मीदवार की आयु कम से कम 20 साल होनी चाहिए। अटेंडेंट की पोस्ट के लिए 18 साल से ऊपर के उम्मीदवार भी अप्लाई कर सकते हैं। समकक्षों और अटेंडेड की पोस्ट्स के आवेदकों के लिए ऊपरी आयु 33 वर्ष निर्धारित की गयी है। फार्मासिस्ट के पद के लिए 35 साल और नर्सिंग अधीक्षक के पद के लिए 38 साल आयु निर्धारित की गयी है।

जानिए किन पदों पर होगी भर्ती?

फार्मासिस्ट : 51
ड्रेसर, OTA, अस्पताल परिचर : 255
नर्सिंग अधीक्षक : 255
कुल पदों की संख्या : 561

Leave a Comment