LIC Home Loan Interest Rate: LIC ने की होम लोन की ब्याज दर में कटौती, घर खरीदारों के लिए अच्छा मौका!

LIC HFL Home Loan Interest Rates In Hindi: LIC (Life Insurance Corporation) भारत की सबसे मशहूर और विश्वसनीय बीमा कम्पनियो में से एक है। होम लोन के मामले में भी SBI कई प्राइवेट बीमा कंपनियों को कड़ी टक्कर देती है। होम लोन के लिए LIC की दूसरी शाखा यानी की एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (LIC Housing Finance) काम करती है। एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस पूरे भारत में होम लोन की सुविधा देती है। अगर आप इस समय घर लेने की सोच रहे हो तो LIC हाउस फाइनेंस एक बेहतर लोन ऑप्शन हो सकता है। दरअसल हाल ही में LlC ने अपनी होम लोन की ब्याज दर कम कर दी है।

LIC Home Loan Interest Rate: LIC ने की होम लोन पर इतनी ब्याज दर कम

दरअसल हाल ही में LIC हाउसिंग फाइनेंस ने एक घोषणा की। इस घोषणा के मुताबिक होम लोन के लिए अप्लाई करने वाले नए ग्राहकों के सिबिल स्कोर 800 या उससे अधिक होने पर कम्पनी ग्राहकों को 7.5 फीसदी सालाना ब्याज पर लोन देगी। बता दें की इससे पहले एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस की होम लोन की ब्याज दर 8.10 फीसदी थी। लेकिन इस ब्याज दर के लिए ग्राहकों का सिबिल स्कोर काफी मायने रखता है। जिन ग्राहकों का सिबिल स्कोर 800 से कम होगा उन्हें 7.5 फीसदी ब्याज दर के ऑफर का फायदा नहीं मिलेगा।

LIC HFL Home Loan Interest Rates In Hindi

LIC Single Premium Term Insurance: LIC की सिंगल प्रीमियम टर्म इंश्योरेंस है जरूरी!

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस की ब्याज दरों को काफी कम कर दिया गया है। लेकिन इसके लिए कुछ शर्ते भी हैं। दरअसल बयान में कहा गया कि अगर होमलोन अप्लाई करने वाले ग्राहकों के पास LIC की सिंगल प्रीमियम टर्म इंश्योरेंस (Single Premium Term Insurance) है तो वह 7.40 की सालाना ब्याज दर से होम लोन प्राप्त कर सकेगा। जानकारी के मुताबिक यह पॉलिसी लोन की रकम जितनी होनी आवश्यक है। बता दें कि लोन लेने वाले ग्राहक के सिबिल स्कोर में ब्याज दर को जोड़ा जाएगा। अगर आप इन स्थितियों में फायदेमंद हो तो LIC का यह ऑफर इस समय आपके लिए अच्छा मौका है।

HDFCI भी नहीं रहा ब्याज दर घटाने में पीछे

इस समय होम लोन देने वाली कंपनियों का मार्केट में काफी तगड़ा कॉम्पटीशन है। इसका सीधा फायदा ग्राहकों को होता है क्योंकि उनके पास कई विकल्प मौजूद होते हैं। हाउस लोन देने वाली प्राइवेट कम्पनी HDFCI हाउस लोन ने भी अपनी होम लोन के ब्याज दरों पर करीब 0.15 प्रतिशत की कटौती की है। जी हाँ, LIC के ब्याज डर कटौती के साथ HDFC ने भी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट में 0.15 प्रतिशत की कटौती की है।

HDFC के इस ऑफर का लाभ HDFC के खुदरा होम लोन ग्राहकों को मिल पायेगा। बता दें कि इससे पहले भी HDFC ब्याज दरों में 0.20 प्रतिशत की कटौती कर चुका है। दरअसल HDFCI ने वन-डे लोन की मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट को कम करके 7.60 फीसदी कर दिया है। बता दें कि HDFCI इस समय एक साल का MCLR 7.95 और तीन साल के MCLR पर बैंक 8.15 फीसदी प्रतिशत ब्याज दर से लोन दे रहा है।

Leave a Comment