LIC की इस शानदार पॉलिसी से जिंदगी भर हो सकती है अच्छी कमाई, जानें कैसे?

LIC Jeevan Akshay 7 Annuity Insurance Scheme: भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation, LIC) देश की सबसे प्रतिष्टित बीमा कंपनी में से एक है। यही कारण है कि इसकी हर पॉलिसी में निवेश करना हमेशा सुरक्षित रहता है। करोड़ों लोग LIC की किसी न किसी पॉलिसी में निवेश (Investment) करते रहते हैं, क्योंकि यह सरकार द्वारा संचालित कंपनी है। इसके अलावा LIC की पॉलिसी में निवेश करने से दुर्घटना से लेकर किसी तरह के खतरे में जहाँ बीमा की सुविधा मिलती है, वह मेच्योरिटी पर रिटर्न भी अच्छा-खासा मिल जाता है।

क्या हैं जीवन अक्षय-7 एन्युटी योजना के लाभ?

हाल ही में भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) अपनी नयी पॉलिसी लेकर आया है। यह पॉलिसी काफी फायदे वाली है। यह LIC की जीवन अक्षय-7 (प्लान नंबर 857) है। यह एक एकल प्रीमियम, नॉन-लिंक्ड, नॉन-पार्टिसिपेटिंग और व्यक्तिगत तत्काल एन्युटी पॉलिसी है। इस योजना को LIC ने 25 अगस्त 2020 से चालू कर दिया है।  शेयरधारकों को एकमुश्त राशि के भुगतान पर एन्युटी के 10 उपलब्ध विकल्पों में से किसी एक को चुनने का ऑप्शन मिलता है। पॉलिसी के शुरुवात में एन्युटी की दरों की गारंटी दी जाती है, और एन्युटी पाने वाले को उम्र भर एन्युटी का भुगतान किया जाता है।

कितना है न्यूनतम और अधिकतम निवेश?

LIC की इस योजना में 30 वर्ष से 85 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति लाभ उठा सकता है। इस योजना की ख़ास बात यह है कि इस योजना में दिव्यांगजन भी लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा पॉलिसीहोल्डर को लोन की सुविधा भी मिलती है, जो पॉलिसी के तीन महीने बाद ले सकते हैं। पॉलिसी होल्डर को इस योजना का लाभ उठाने के लिए कम से कम 1 लाख रूपये का निवेश करना होता है। इसमें सालाना, 6 महीने, 3 महीने और 1 महीने एन्युटी में खरीदा जा सकता है। इस योजना की सबसे कम एन्युटी (annuity) 12, 000 रूपये सालाना है, और अधिकतम कितना भी निवेश किया जा सकता है।

LIC India Launches Jeevan Akshay 7 Annuity Insurance Scheme Check Whats Special

ज्यादा फायदा किसे?

वह व्यक्ति जो इस योजना में 5 लाख से ज्यादा का इन्वेस्टमेंट करता है, उसे एन्युटी दर में वृद्धि के रूप में इंसेंटिव भी मिलता है। जानकारी के लिए बता दें कि एन्युटी स्कीम में निवेश किये गए पैसों पर ब्याज लगाकर एक तय समय के बाद अच्छी इनकम हो जाती है। एकमुश्त इन्वेस्टमेंट होने के बाद इस योजना में नियमित तौर पर एक निश्चित आय भी होती रहती है।

जानिए कौन कौन से हैं विकल्प

  • विकल्प A: इमेडिएट एन्यूटी फॉर लाइफ
  • विकल्प B: 5 साल की गारंटेड पीरियड के साथ इमेडिएट एन्युटी और उसके बाद उम्रभर भुगतान
  • विकल्प C: 10 साल की गारंटेड पीरियड के साथ इमेडिएट एन्युटी और उसके बाद उम्रभर भुगतान
  • विकल्प D: 15 साल की गारंटेड पीरियड के साथ इमेडिएट एन्युटी और उसके बाद उम्रभर भुगतान
  • विकल्प E: 20 साल की गारंटेड पीरियड के साथ इमेडिएट एन्युटी और उसके बाद उम्रभर भुगतान
  • विकल्प F: परचेज प्राइस के रिटर्नग् के साथ उम्रभर एन्युटी का भुगतान
  • विकल्प G: सालाना 3 फीसदी के साधारण ब्याज के साथ उम्रभर एन्युटी का भुगतान
  • विकल्प H: प्राथमिक वार्षिकी करने वाले की मृत्यु पर सेकंडरी एन्युटीएंट को 50 फीसदी एन्युटी देने के प्रोविजन के साथ उम्र भर ज्वॉइंट लाइफ इमेडिएट एन्युटी
  • विकल्प I: किसी एक एन्युटीएंट के ज्यादा सर्वाइव करने पर 100 फीसदी एन्युटी देने के प्रोविजन के साथ उम्र भर ज्वॉइंट लाइफ इमेडिएट एन्युटी
  • विकल्प J: किसी एक एन्युटीएंट के ज्यादा सर्वाइव करने पर 100 फीसदी एन्युटी देने और लास्ट सर्वाइवर की डेथ पर परचेज प्राइस रिटर्न करने के प्रोविजन के साथ उम्र भर ज्वॉइंट लाइफ इमेडिएट एन्युटी

इस योजना पर कौन कर सकता है आवेदन?

LIC की इस योजना में एक ही परिवार के एक से ज्यादा लोग लाभ उठा सकते हैं। इस योजना में 2 लोगों, एक ही परिवार के वंशजों, पति-पत्नी या भाई-बहन के बीच ज्वाइंट लाइफ एन्युटी भी ली जा सकती है।

Leave a Comment