महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना ने लिया इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास, इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिये की घोषणा!

MS Dhoni And Suresh Raina Announced Retirement: हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिये जानकारी दी कि वह इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं। इसके कुछ समय बाद ही सुरेश रैना ने भी इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिये कहा कि धोनी की इस यात्रा में वह भी उसके साथ हैं। यानी कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के साथ बल्लेबाज सुरेश रैना इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले रहे हैं।

स्वतंत्रता दिवस के दिन धोनी और रैना का बड़ा फैसला

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और अनुभवी बल्लेबाज सुरेश रैना ने 15 अगस्त को यानी कि स्वतन्त्रता दिवस के दिन इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है। दोनों खिलाड़ी ने 15 अगस्त के दिन अपने सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए अपने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने की सूचना दी। बता दें कि इस समय दोनों खिलाड़ी चेन्नई में IPL 2020 के ट्रेनिंग कैम्प में हैं। दोनों खिलाड़ी ही चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा हैं।

प्यार और सपोर्ट के लिए शुक्रिया: धोनी

बता दें कि पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपना आखिरी इंटरनेशनल क्रिकेट मैच पिछले साल वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। धोनी ने सोशल मीडिया के जरिए यह अनाउंसमेंट करते हुए कहा कि ‘प्यार और सपोर्ट के लिए शुक्रिया! आज शाम 7 बजकर 29 मिनट के बाद से मुझे रिटायर समझें’। धोनी ने यह बात ‘मैं पल दो पल का शायर हूं’ की गजल के साथ बनी हुई अपनी एक तस्वीरों की वीडियो को शेयर करते हुए कही।

धोनी की इस घोषणा पर भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान कप्तान विराट कोहली ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए धोनी को हर चीज के लिए शुक्रिया कहा। विराट कोहली ने ट्वीटर पर एक ट्वीट करते हुए यह भी कहा कि ‘हर क्रिकेटर को एक दिन रिटायर होना पड़ता हैं लेकिन जो आपने देश के लिए किया वह हमेशा याद रखा जाएगा’।

भारतीय टीम का अहम हिस्सा हैं रैना

उत्तर प्रदेश के सुरेश रैना भी भारतीय क्रिकेट टीम का एक अहम हिस्सा है। रैना ऐसे पहले भारतीय क्रिकेटर हैं जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में शतक लगाए हैं। बल्लेबाज के तौर पर सुरेश रैना के नाम पर आईपीएल में सबसे अधिक रन बनाने और सबसे अधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। अगर सुरेश रैना की मुख्य उपलब्धियों की बात की जाए तो वह टी-20 विश्व कप 2007, विश्वकप 2011 और चैंपियंस ट्रॉफी 2013 जीतने वाली दमदार भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रह चुके हैं।

सुरेश रैना ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 768 रन बनाए हैं। इसमें से एक शतक और 7 अर्धशतक भी शामिल रहे हैं। वनडे इंटरनैशनल में रैना के नाम 5615 रन दर्ज हैं, जिसमें से 5 शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं। सुरेश रैना का वनडे में बेस्ट स्कोर नाबाद 116 रन रहा है। जबकि 78 टी-20 में रैना ने कुल 1605 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और पांच अर्धशतक भी शामिल है।

सुरेश रैना ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में महेंद्र सिंह धोनी के साथ एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि ‘आपके साथ खेलना काफी गर्व की बात है। मैं पूरे सम्मान के साथ आपकी इस यात्रा में आपका साथी बनना चुन रहा हूँ। धन्यवाद भारत! जय हिन्द’। बता दें  कि दोनों ही खिलाड़ी अब भी आईपीएल और नेशनल मैच खेलेंगे।

Leave a Comment