Meri Fasal Mera Byora: मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल योजना के जरिये लाखों किसानों को मिलेंगी ये सुविधाएं

Meri Fasal Mera Byora: हरियाणा की राज्य सरकार ने हाल ही में किसानों के लिए एक बेहतरीन योजना लॉन्च की हैं जिसका नाम ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ योजना हैं। मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल से जुड़कर कई सुविधाओं का मुफ्त में लाभ उठाया जा सकता है। पहले जिन छोटे मोटे कामों और जानकारियों के सम्बंधित विभाग के दफ्तरों में जाना पड़ता था अब वह सारा काम ऑनलाइन हो जाएगा। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य में रहने वाले सभी किसानों को कृषि से जुड़ी सभी सुविधाएं दी जाएगी और उनकी समस्या का निदान किया जाएगा।

Meri Fasal Mera Byora: क्या है मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना

Meri Fasal Mera Byora योजना की शुरुआत 5 जुलाई 2019 को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा की गई। इस योजना के माध्यम से एक पोर्टल लॉन्च किया गया है जिसमें किसानों को कृषि और कृषि योजना से जुड़ी जानकारी दी जाएगी और उनकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। इस पोर्टल पर आपको अपनी फसल से जुड़ी जानकारी अपलोड करनी होती है और उसके बाद वह फसल और जमीन के अनुकूल राज्य में चल रही सभी कृषि योजनाओ का लाभ उठा सकता हैं। योजना का सबसे बड़ा फायदा यह हैं कि इसमे किसान अपनी निजी जमीन पर बोई गई फसल का ब्यौरा देता है और इसी आधार पर उसकी फसल उपज की खरीद तय की जाती है।

हाल ही में सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार इस पोर्टल पर अब तक 7,80,867 किसानों ने अपनी 43,08,444 एकड़ जमीन का रजिस्ट्रेशन करवा लिया है और वह इस पोर्टल का लाभ उठा रहे हैं।

Meri Fasal Mera Byora

मेरी फसल मेरी योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, एक्टिव मोबाइल नम्बर, बबक पासबुक की फोटोकॉपी, रेवेन्यू रिकॉर्ड के नकल की कॉपी, खसरा नंबर, फसल की पूरी जानकारी आदि होनी चाहिए। अगर आप इस योजना के लिए एक पत्र आवेदक हो और आपके पास यह सभी दस्तावेज मौजूद हैं तो आप निम्न स्टेप्स को फॉलो करके योजना का लाभ उठा सकते हो:

• सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट fasal.haryana.gov.in पर जाएं।
• वेबसाइट के होमपेज पर आपको ‘किसान अनुभाग’ का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करें।
• ‘किसान पंजीकरण’ के विकल्प को चुनें।
• मांगी गई जरूरी जानकारी जैसे कि मोबाइल नंबर, आधार आदि देकर रजिस्ट्रेशन करें।
• रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर आए ओटीपी के मध्यं से सत्यापन करें।

इस तरह से आप आसानी से मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के लिए आवेदन कर सकते हो।

Leave a Comment