MP Me School Kab Khulenge : मध्यप्रदेश में स्कूल खुलने से जुड़ी खबर आई सामने, राज्य सरकार ने मांगे सुझाव

साल 2020 की शुरुआत में चीन के वुहान शहर से शुरू हुए पिछले साल लगभग दुनिया के हर देश यह सभी क्षेत्रों की व्यवस्थाए गड़बड़ा गई। जिन देशों पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ा उनमें से एक देश भारत का मुख्य कारण भारत का अधिक जनसंख्या वाला विकासशील देश होना है जहां अब भी कई क्षेत्रों में सुविधाओं और विकल्पों का अभाव नजर आता है। कुछ महीनों तक कोरोनावायरस को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन की वजह से स्कुल और कॉलेज बन्द हुए लेकिन बाद में बीमारी का प्रभाव कम होने पर उन्हें खोल दिया गया लेकिन आप एक बार वापस से भारत में कोरोना की दूसरी लहर आ चुकी हैं तो लगभग सभी राज्यों में शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया है। अनलॉक प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं लेकिन अब तक छात्रों के लिए शिक्षण संस्थानों की ओपनिंग नहीं की गई है। ‘मध्य प्रदेश में स्कूल कब खुलेंगे’ (MP Me School Kab Khulenge) से सम्बन्धित खबर सामने आई हैं।

MP Me School Kab Khulenge : 15 जून से दाखिले शुरू, लेकिन नही खुलेंगे स्कूल

अगर आप मध्य प्रदेश के नागरिक हो और स्कूल की ओपनिंग से जुड़े हुए सवाल आपके दिमाग में घूम रहे हैं तो बता दे कि वर्तमान में मध्य प्रदेश सरकार ने फैसला किया है कि 15 जून से शिक्षण संस्थानों में दाखिले शुरू कर दिए जाएंगे। जी हाँ, 15 जून से राज्य में नया शिक्षा सत्र शुरू किया जा रहा है लेकिन राज्य के शिक्षा विभाग के द्वारा कहा गया है कि वर्तमान में कई अन्य राज्यो की तरह मध्यप्रदेश में भी अभी स्कूल नहीं खुल रहे हैं। शिक्षा विभाग के द्वारा कहा गया है कि हमारी के दौरान बच्चों के स्वास्थ्य के साथ रिस्क नही लिया जा सकता तो ऐसे में स्थिति जब तक सामान्य नहीं हो जाती, तब तक स्कूल नहीं खोले जाएंगे। शिक्षा मंत्री के द्वारा दिए गए बयान के अनुसार अगर 15 जून के बाद राज्य में स्थिति सामान्य हो जाती है तो स्कूलों को खोलने पर विचार किया जाएगा।

MP School Reopen को लेकर नागरिको से मांगे सरकार ने सुझाव

मध्यप्रदेश में स्कूलों की रिओपनिंग पर 15 जून के बाद स्थिति को देखते हुए फैसला किया जाएगा तो ऐसे में मध्य प्रदेश के शिक्षा विभाग ने प्राचार्यों, शैक्षणिक संस्थानों, अभिभावकों सहित सभी नागरिकों से स्कूल रिओपनिंग को लेकर सुझाव मांगे गए हैं। मध्यप्रदेश में कोई भी नागरिक 30 जून तक mp.mygov.in पर जाकर स्कूल रिओपनिंग को लेकर अपने सुझाव दर्ज कर सकते हैं। प्राप्त हुए सुझावों को ध्यान में रखते हुए मंत्रियों की बैठक में कोरोना समीक्षा रिपोर्ट के अनुसार स्कूलो की रिओपनिंग को लेकर आगे कोई फैसला लिया जाएगा और उसके बाद ही स्कूल खुल सकेंगे।

Leave a Comment