10वीं और 12वीं की परीक्षा में फेल होने वाले छात्रों के लिए एक और मौका, MP सरकार ने शुरू की “रुक जाना नहीं” योजना, ऐसे करें अप्लाई

MP Ruk Jana Nahin Yojana: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा में फेल होने वाले स्टूडेंट्स को फिर से एक मौका देने की योजना बनायीं है। MP Board Ruk Jana Nahi Yojna के तहत मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में फेल हुए छात्रों की फिर से परीक्षाएँ आयोजित की जाती हैं। Madhya Pradesh State Open School Education Board (MPSOS) इस वर्ष “रुक जाना नहीं” योजना की इन परीक्षाओं को 17 अगस्त से आयोजित कराएगा। बोर्ड के अनुसार जो छात्र 2018-19 की बोर्ड परीक्षाओं में असफल रहे, वह भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

क्या है रुक जाना नहीं योजना?

एमपी स्टेट ओपन स्कूल 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए ‘रुक जाना नहीं योजना’ की परीक्षा आयोजित करती है। एमपी बोर्ड की यह ‘रुक जाना नहीं’ योजना की परीक्षा साल में 2 बार आयोजित की जाती है। Ruk Jana Nahi बोर्ड पहली परीक्षा जून में तथा दूसरी परीक्षा दिसंबर के महीने में आयोजित की जाती है। बता दें कि इस वर्ष जून में होने वाली परीक्षा कोविड-19 के कारण आगे बढ़ा दी गयी थी। ओपन बोर्ड की द्वारा अब ‘रुक जाना नहीं’ पार्ट-1 के लिए एग्जाम फॉर्म जारी कर दिए गए हैं। विस्तृत जानकारी के लिए स्टूडेंट्स http://mpsos.nic.in पर विजिट कर सकते हैं या हेल्पलाइन नं. 0755 40194000 पर संपर्क कर सकते हैं।

इस योजना पर मध्य प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने कहा,  “जीवन में सफलता और असलफता आती-जाती रहती है। इसलिए हमें कभी भी असफलताओं से निराश नहीं होना चाहिए। असफलता आपको सदैव मजबूती के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है। मध्य प्रदेश की सरकार भी अपने उन सभी विद्यार्थियों के साथ खड़ी हुई है, जो किन्हीं कारणों से अपनी बोर्ड की परीक्षाओं में सफल नहीं हो पाए हैं। “रुक जाना नहीं” योजना, मध्य प्रदेश करियर गाइडेंस पोर्टल और उमंग हेल्पलाइन ऐसे ही विद्यार्थियों के लिए है। आप इनका लाभ लेकर जीवन में उन्नति के पथ पर अग्रसर हों। मेरी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।”

जारी हुए मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं कक्षा के रिजल्ट

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल ( MPBSE) द्वारा 12वीं कक्षा के रिजल्ट 27 जुलाई 2020 को 3.0 बजे जारी किये जायँगे। एमपी बोर्ड 12वीं के नतीजों को स्टूडेंट्स मध्य प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। बता दें कि इस वर्ष MPBSE 2020 10वीं और 12वीं के रिजल्ट अलग-अलग जारी हो रहे हैं। इससे पहले हर वर्ष एक साथ जारी किये जाते थे। लेकिन कोरोना वायरस महामारी के करण इस वर्ष 10वीं कक्षा के दो पेपर स्थगित कर दिए गए थे जिन्हें बाद में रद्द कर दिया गया था। और 12वीं के स्थगित हुए पेपर 9 जून से 16 जून के बीच करवाए गए थे। इस वजह से 12वीं की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य में समय लग गया था। बता दें कि मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं के रिजल्ट पहले जारी कर दिए गए थे।

अब मध्य प्रदेश 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में फेल होने वाले छात्र दोबारा परीक्षा देकर पास हो सकते हैं। इसके लिए छात्रों को परीक्षा के लिए रजिस्टर कराना होगा और परीक्षा की फीस भी जमा करनी होगी। परीक्षा के प्रश्न-पत्र मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के पाठ्यक्रम अनुसार ही तय किये जायँगे तथा केवल फेल हुए विषयों की ही परीक्षा देनी होगी।

कैसे करें फॉर्म डाउनलोड? 

सभी स्टूडेंट्स जो एमपी बोर्ड ‘रुक जाना नहीं योजना’ फॉर्म 2020 डाउनलोड करना चाहते हैं वो बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpsos.mponline.nic.in से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

क्या है आवेदन करने की अंतिम तारीख? 

  • मध्य प्रदेश 10वीं क्लास- 28 जुलाई 2020
  • मध्य प्रदेश 12वीं क्लास-  5 अगस्त 2020

मध्य प्रदेश सरकार की “रुक जाना नहीं” योजना की सबसे खास बात यह है कि स्टूडेंट्स को 17 अगस्त से शुरू होने वाली परीक्षाओं से पहले परीक्षा की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। परीक्षा की ट्रेनिंग की तारीख  6 अगस्त से 14 अगस्त तक रखी गयी है।

Leave a Comment