Mukesh Ambani Vs Zhong Shanshan: चीन के ‘झोंग शानशान’ को पीछे छोड़ ‘मुकेश अंबानी’ एक बार फिर बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति

Mukesh Ambani Vs Zhong Shanshan: चीन के Zhong Shanshan हाल ही में मुकेश अंबानी को छोड़कर एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए थे। बोतलबन्द पानी का व्यवसाय करने वाले और एक वैक्सीन कंपनी चलाने वाले Zhong केवल कुछ दिनों के लिए ही एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति रह पाए क्योंकि अब वापस से मुकेश अंबानी नंबर एक पर आ चुके हैं। मुकेश अंबानी कुछ दिनों पहले विश्व के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट से बाहर आ चुके थे जिसमें वह पिछले कुछ महीनों से थे। इसके बाद कुछ दिनों बाद ही वह एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति भी नहीं रहे क्योंकि चीन के जोंग शानशान ने उन्हें ओवरटेक कर लिया था लेकिन अब वह वापस से अपनी इन दोनों उपाधियों को प्राप्त कर चुके हैं।

फोर्ब्स लिस्ट में नम्बर 9 पर आए मुकेश अंबानी

अगर आप बिजनेस के क्षेत्र में रुचि रखते हो तो आप फोर्ब्स के बारे में जरूर जानते होंगे। फोर्ब्स दुनिया की सबसे बड़ी बिजनेस मैगज़ीन्स में से एक है। फोर्ब्स रोजाना शेयर बाजार खुलने के बाद अपनी रिचेस्ट पीपल लिस्ट को अपडेट करती है। अगर कोई धनवान व्यक्ति किसी प्राइवेट कंपनी से जुड़ा हुआ है तो फोर्ब्स में उसकी नेटवर्थ की जानकारी अपडेट होती रहती है। आज फोर्ब्स की लिस्ट में मुकेश अंबानी एक बार फिर से 9वें नम्बर पर आ चुके हैं। 10वें नम्बर पर स्टीव वालमर हैं और मुकेश अंबानी को ओवरटेक करने वाले जोंग शानशान 14वें नम्बर पर हैं।

Mukesh Ambani Vs Zong Shanshan

जानें क्या है इसके पीछे के कारण?

मुकेश अंबानी और स्टीव वालमर दोनों ही निजी कंपनियों से नाता रखते हैं और निजी कंपनियों के मालिक उनकी कंपनी के शेयर की कीमतों के अनुसार ऊपर-नीचे जाते रहते हैं। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी रिलायंस के मालिक हैं और रिलायंस के सबसे बड़े शेयरहोल्डर भी हैं। हाल ही में रिलायंस के शेयर की कीमत बढ़ती दिखाई थी और चीन के सबसे अमीर व्यक्ति जोंग शानशान के शेयर्स की कीमत गिरती दिखी। इस वजह से मुकेश अंबानी जोंग को पीछे छोड़ते हुए वापस विश्व के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं, और जोंग 11वें नम्बर से फिसलकर 14वें नम्बर पर पहुच गए हैं। स्टॉक्स की कीमत के अनुसार इस लिस्ट में परिवर्तन होते रहते हैं।

Leave a Comment