Netflix अब हिंदी में: कंटेंट से लेकर यूजर इंटरफ़ेस तक सब मिलेगा हिंदी में, ऐसे करें इस्तेमाल!

Netflix Launches Hindi Language User Interface: जब से कोरोनावायरस की वजह से लॉकडाउन लगा है तब से वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स जैसे की नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम वीडियोस और हॉटस्टार आदि की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ चुकी है। Netflix ने हाल ही में भारतीय यूज़र्स के लिए एक जबरदस्त फीचर्स लॉन्च किया है जो की न केवल पुराने यूजर्स को सुविधा देगा बल्कि नए यूजर्स को भी अपनी तरफ आकर्षित करेगा। दरअसल Netflix ने गुरुवार को अपना हिंदी इंटरफ़ेस लॉन्च किया।

अंग्रेजी न जानने वाले यूज़र्स को होगा फायदा

Netflix इस समय भारतीय यूज़र्स पर काफी ध्यान दे रहा है। मोबाइल, टीवी और वेब तीनों माध्यमों पर ही यूज़र्स हिंदी इंटरफ़ेस का फायदा उठा सकेंगे। Netflix के इस नए यूजर इंटरफ़ेस में साइन-इन, पेमेंट्स, सर्च, कलेक्शन आदि सभी विकल्प मोबाइल डिवाइज में उपलब्ध होंगे। इसके अलावा मौजूद सभी कंटेंट को भी अब हिंदी में प्रोवाइड किया जा रहा है। यूजर अपनी इच्छानुसार किसी भी नेटफ्लिक्स शो को हिंदी या अंग्रेजी में देख सकता है। इससे उन लोगों को सबसे अधिक फायदा होगा जो अंग्रेजी नहीं जानते हैं।

कैसे करें इस नए फीचर का इस्तेमाल?

अगर आप भी उन्ही यूज़र्स में से एक हो जिन्हें हिंदी में कंटेंट कन्ज्यूम करना ज्यादा अच्छा लगता है तो आप Netflix पर अपने हिंदी इंटरफ़ेस को ऑन कर सकते हो। इसके लिए आपको Netflix में ‘Manage Profil’ में जाकर ‘Langauge’ के विकल्प में हिंदी सिलेक्ट करना होगा। मोबाइल, टीवी और ब्राउज़र तीनों में यही प्रोसेस है जिसे फॉलो करके आप हिंदी कंटेंट और इंटरफेस का फायदा उठा सकते हैं।

कंटेंट के साथ इंटरफ़ेस भी होगा बेहतर

नेटफ्लिक्स इंडिया की तरफ से मोनिका शेरगिल ने यह बयान दिया है कि भारतीय यूज़र्स के लिए Netflix का बेहतरीन इंटरफ़ेस होना जरूरी है। काफी सारे लोग है जिनकी अंग्रेजी ठीक नहीं है और नेटफ्लिक्स के इस नए हिंदी इंटरफ़ेस फीचर की वजह से अब वह भी आसानी से Netflix का यूज कर सकेंगे। नेटफ्लिक्स पर कई भाषाओं में कंटेंट को लाने का प्रयास तो कर ही रहा है साथ में इंटरफ़ेस पर भी ध्यान दिया जा रहा है। बेहतर इंटरफ़ेस यूज़र्स के लिए चीजों को आसान कर देता है।

Netflix Hindi Interface Launched

जल्द रिलीज होगी नेटफ्लिक्स पर 17 फिल्में और वेब सीरीज

Netflix ने हाल ही में एक अनाउंसमेंट की थी कि जल्द ही OTT प्लेटफार्म पर 17 भारतीय शो और फिल्में रिलीज की जाएंगे। इन फिल्मो में लूडो, ए सूटेबल बॉय एवं मिसमैच्ड और फिल्म गुंजन सक्सेनाः द कारगिल गर्ल जैसी फिल्में शामिल हैं। प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार यह फिल्में Netflix पर 12 अगस्त को रिलीज की जाएगी। खैर इससे यह तो साबित हो ही जाता है कि  नेटफ्लिक्स इस समय भारतीय ग्राहकों के लिए अच्छा निवेश कर रहा है।

Leave a Comment