NTA JEE Mains Exam Result 2020: 74 प्रतिशत छात्र हुए उपस्थित, 24 छात्रों के आये शत प्रतिशत नम्बर, ऐसे चेक करें रिजल्ट!

NTA JEE Mains Exam Result 2020: कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण देश में शिक्षा के क्षेत्र में भारी नुकसान हुआ है। लम्बे समय तक कई परीक्षाओं को टाला गया जिनमें से NTA JEE Mains की परीक्षाएं भी थी। लॉकडाउन के दौरान दो बार टालने के बाद आखिरकार यह परीक्षा ली गयी। इन परीक्षाओं का आयोजन 1 से 6 सितम्बर के बीच किया गया था। फिलहाल इन परीक्षाओं का रिजल्ट (NTA JEE Mains Exam Result 2020) डिक्लेयर कर दिया जा चुका है। इस बार कई छात्रों ने साधनों के उपलब्ध नहीं होने की वजह से परीक्षा नहीं दी, तो कई छात्रों ने वायरस के खौफ के कारण भी परीक्षाएं नहीं दी। इस वजह से उपस्थित छात्रों की संख्या कम रही।

केवल 74 प्रतिशत छात्रों ने दी परीक्षा

कोरोना वायरस के कारण इस बार छात्रों के लिए विपरीत परिस्थितियां पैदा हो गई हैं। जो छात्र दूसरे शहरों में रहकर पढ़ाई कर रहे थे, वह छात्र लंबे समय तक लॉकडाउन के कारण अपने गांवो या शहरों में चल गए। ऐसे में उनमें से कई छात्रों को वापस शहर आने के लिए पर्याप्त साधन नहीं मिल पाए। वहीं दूसरी तरफ कई छात्रों ने कोरोनावायरस के खौफ के कारण भी परीक्षा नहीं दी। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 1 सितम्बर से 6 सितम्बर तक आयोजित हुई परीक्षाओ में 8.58 लाख में से 6.35 लाख छात्रों ने ही उपस्थिति दर्ज करवाई। यानी कि केवल 74 प्रतिशत छात्रों ने ही परीक्षा दी है।

NTA JEE Mains Exam Result 2020

24 छात्रों को मिले शत प्रतिशत अंक

इस बार JEE Mains की परीक्षाओं में 24 छात्रों को शत प्रतिशत नम्बर मिले हैं। इन छात्रों ने यह साबित कर दिया कि कोरोना जैसी महामारी का भय भी इन्हें पढ़ने से नहीं रोक सकता है। इन 24 छात्रों में से 8 छात्र तेलंगाना से, 5 दिल्ली से, 4 राजस्थान से, 3 आंध्र प्रदेश से, 2 हरयाणा से, 1 गुजरात से और 1 महाराष्ट्र से हैं। इस परीक्षा के लिए केंद्र सरकार ने IIT और NIT जैसे संस्थानों में एडमिशन के लिये 8.58 लाख छात्रों का पंजीकरण किया था, लेकिन मात्र 74 प्रतिशत ही परीक्षा दे पाए।

27 सितम्बर को होगी एडवांस की परीक्षा

वायरस के फैलाव को रोकने के कारण लगाए गए लॉकडाउन की वजह से सरकारी और प्राइवेट दोनों ही शिक्षण संस्थानो में काफी नुकसान देखने को मिला है। 2 बार परीक्षाएं टालने के बाद आखिरकार JEE Mains की परीक्षा ली गयी, और अब जल्द ही एडवांस भी परीक्षाएं (JEE Advanced 2020) भी ली जाएगी। Mains का रिजल्ट घोषित कर दिया है, इसलिए अब 27 सितम्बर को एडवांस की परीक्षाएं ली जाएगी। JEE Mains 1 & 2 के आधार पर एडवांस की परीक्षा में शीर्ष 2.45 लाख छात्र बैठे सकेंगे। इस परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को IIT में एडमिशन मिलेगा।

NTA JEE Mains Exam Result 2020

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट (JEE Mains Exam 2020 Result)

वो छात्र जो JEE Mains 2020 Result चेक करना चाहते हैं उन्हें नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

  • सबसे पहले एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
  • अब यहाँ मौजूद ‘JEE Main result 2020’ की लिंक पर क्लिक करें।
  • अब जेईई मेन लॉगिन डिटेल्स भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • रिजल्ट देखने के लिए आप एप्लिकेशन नंबर और जन्मतिथि का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एनटीए जेईई मेन रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • भविष्य के लिए आप रिजल्ट का प्रिंटआउट निकाल लें।
  • एनटीए परसेंटाइल स्कोर, ऑल इंडिया रैंक और जेईई मेन कटऑफ की भी जानकारी रिजल्ट में मौजूद होती है।

ये हैं NIRF Ranking 2020 के अनुसार बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज 

एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 के आधार पर आईआईटी मद्रास भारत में टॉप रैंकिंग वाला इंजीनियरिंग कॉलेज है, इसके बाद आईआईटी दिल्ली और आईआईटी बॉम्बे आते हैं। इसके बाद बॉम्बे, खड़गपुर, कानपुर, गुवाहाटी और रुड़की टॉप 10 रैंकिेंग में शामिल हुए हैं।

Leave a Comment