Independence Day: 13 और 15 अगस्त को लाल किले के आसपास के ये रास्ते होंगे बन्द, केवल खास वाहनों को मिलेगा प्रवेश

Independence Day 2020: हर साल 15 अगस्त को लाल किले पर एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित किया जाता है जिसमे देश के नायक ध्वज फहराते हैं और देश की जनता की संबोधित करते हैं। लेकिन कोरोना के कहर के बीच में इस बार यह कार्यक्रम कुछ अलग तरीके से किया जाएगा। इस बार लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम को लेकर दिल्ली पुलिस और सभी सुरक्षा एजेंसी अलर्ट हो चुकी है। लाल किले के आसपास कुछ जगहों पर ट्रैफिक डायवर्जन किये जाने का फैसला लिया गया हैं।

Independence Day

किन रास्तों पर बन्द होगा आना-जाना?

15 अगस्त के कार्यक्रम को लेकर रिंग रोड से नेताजी सुभाष मार्ग, दरियागंज से रिंग रोड, चांदनी चौक से लालकिला, नेता जी सुभाष मार्ग से दिल्ली गेट, एसपी मुख़र्जी मार्ग से यमुना बाजार और जीपीओ दिल्ली से छत्ता रेल आदि रास्तो को बन्द किया जाएगा। इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बहादुरशाह ज़फर मार्ग, सुभाष मार्ग, जवाहरलाल नेहरू मार्ग, रिंग रोड, ISBT ब्रिज जैसे रास्तों पर केवल जरूरी काम होने पर ही जाने की सलाह दी है।

केवल पास लगे ख़ास वाहनों को ही मिलेगी एंट्री

दिल्ली में लाल किले पर होने वाले इस कार्यक्रम के दौरान आस-पास के रास्तो को बंद रखा जाएगा। इस दौरान केवल खास वाहनों को ही इन रास्तों पर आने-जाने की परमिशन होगी। इन रास्तों पर केवल एंट्री पास लगे हुए वाहनों को ही जाने की अनुमति दी जाएगी। 13 अगस्त के दिन होने वाली फूल ड्रेस रिहर्सल और 15 अगस्त को होने वाले सुबह 4 बजे से लेकर 10 बजे तक के कार्यक्रम के दौरान लाल-किले के आस-पास की लगभग सभी सड़कें बन्द रहेंगी।

Independence Day Details

कार्यक्रम में होगा सोशल डिस्टनसिंग का पालन

जहाँ कुछ महीनों पहले सबकुछ साधारण था तो वही कोरोना के आने से देश की हर व्यवस्था बिगड़ चुकी है। लेकिन अब धीरे धीरे सब कुछ स्तर पर आ रहा है। कार्यक्रम सभी मनाये जा रहे हैं लेकिन साथ में कुछ गाइडलाइंस का पालन भी किया जा रहा है। दिल्ली पुलिस ने लालकिले के कार्यक्रम में आने वाले लोगों से कोरोना गाइडलाइंस को फॉलो करने की विनती की है।

प्राप्त हुई जनकारी के अनुसार पुलिस, कार्यक्रम से सोशल डिस्टेंस को मेंटेन करवाने की पूरी कोशिश कर रही है। कार्यक्रम के खत्म होने के बाद मेहमानों को फेज वाइज बाहर निकाला जाएगा ताकि उस स्थान पर भीड़ इकठ्ठा ना हो सके। इससे कार्यक्रम में आने वाले लोगों में वायरस संक्रमण का खतरा कम हो जाएगा।

टीवी चैनलों पर भी होगा कार्यक्रम का प्रसारण

मीडिया के द्वारा लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम का प्रसारण भी किया जाएगा। कुछ मीडिया चैनल यूट्यूब पर भी इन कार्यक्रम का प्रसारण करेंगे। इससे अधिक से अधिक लोग कार्यक्रम का आनन्द टीवी और मोबाइल पर ही ले सकेंगे। लोगों से भी यही विनती की गयी है कि अधिक से अधिक लोग घर पर रहकर ही स्वतंत्रता दिवस को सेलेब्रेट करें और इस कठिन समय में देश के साथ खड़े रहें।

Leave a Comment