Friday, October 30, 2020
Home बिज़नेस & फाइनेंस Protect Yourself From Banking Scams: फर्जी व्हाट्सएप कॉल और मैसेज से SBI...

Protect Yourself From Banking Scams: फर्जी व्हाट्सएप कॉल और मैसेज से SBI ने किया ग्राहकों को सावधान, छोटी सी गलती पड़ सकती है भारी





SBI Warns Customers To Fake Calls, Messages: पिछले कुछ सालों में बैंकिंग सेक्टर में काफी बदलाव आया है। डिजिटल माध्यमों से अपने घर बैठे हुए आसानी से बैंकिंग से जुड़ा हुआ कोई भी काम कर सकते हैं। लेकिन ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस के बढ़ने के साथ साइबर क्राइम्स (Cyber Crimes) और स्कैम्स भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। स्कैमर्स लोगों से उनका पैसा निकलवाने के लिए आए दिन नए-नए तरीके लेकर आ जाते हैं। ऐसे में आज के समय में ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस को लेकर जितनी सावधानी रखी जाए उतना ही अच्छा है। हाल ही में देश के सबसे बड़े बैंक ‘स्टेट बैंक ऑफ इंडिया’ (SBI) ने ट्वीट के माध्यम से अपने ग्राहकों को फर्जी व्हाट्सएप कॉल और मैसेज (Fake WhatsApp Calls And Messages) से सावधान रहने को कहा है।

SBI Warns Customers To Fake Calls, Messages

SBI Warns Customers To Beware Of Fake Calls: जानें क्या कहा SBI ने?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India) ने हाल ही में अपना आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने एक इमेज पोस्ट की और अपने ग्राहकों से व्हाट्सएप के जरिए होने वाले फ्रॉड से बच कर रहना की सलाह दी। SBI ने इस ट्वीट के निम्न पॉइंट्स में महत्वपूर्ण जानकारी शेयर की।

• लॉटरी या इनाम जीतने के नाम पर अकाउंट सम्बन्धी जानकारी मांगने वाले मैसेजेस से दूर रहें।
• बैंक कभी भी मैसेज, कॉल, ई मेल या वॉट्सऐप के जरिए आपसे आपके अकाउंट की पर्सनल जानकारी नहीं मांगता, अतः बैंक के नाम से आने वाले फर्जी कॉल्स से भी बचकर रहें।
• लॉटरी या इनाम जीतने जैसे मेसेजों पर भी यकीन न करें। क्योंकि आपके जानकारी देते ही स्कैमर्स आपका अकाउंट खाली कर सकते हैं।
• दूसरे लोगों को भी यह जानकारी शेयर करें ताकि वह भी फ़्रॉड्स से बच सकें।

Also Read  Corona Kavach Policy: जानिए क्या है 'कोरोना कवच पॉलिसी' और इसमें आपको क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी

पहले दी थी फर्जी ईमेल से बचकर रहने की सलाह

हाल ही में कुछ समय पहले बैंक में एक ट्वीट करके ग्राहकों को फर्जी ई-मेल से सावधान रहने के लिए भी कहा था। फ्रॉड और स्कैम करने वाले लोग रोजाना लोगों को लूटने के लिए नए-नए तरीके निकालते रहते हैं, और ऐसे में अब ईमेल के जरिए होने वाले फ़्रॉड्स की संख्या भी काफी बढ़ गयी है। किसी भी तरह के फर्जी ईमेल में लिंक्स पर क्लिक करने से बचें। अगर आपने किसी गलत लिंक पर क्लिक कर दिया तो हो सकता है कि आपके अकाउंट के पूरे पैसे एक सेकंड में निकल जाए। एसबीआई (SBI) ने अपने ट्वीट के द्वारा एक ईमेल की तस्वीर भी दिखाई थी जो बिल्कुल आधिकारिक लग रही थी लेकिन बैंक अपने ग्राहकों को किसी भी प्रकार की इमेल नहीं भेजता है।

How to Protect Yourself From Banking Scams: इन बातों का रखें खास तौर पर ध्यान

अगर आप साइबर क्राइम और फ्रॉड से बचना चाहते हैं, तो निम्न महत्वपूर्ण बातों का मुख्य रूप से ख्याल रखें (how to protect yourself from banking scams):

Also Read  Income Tax Return Date: इनकम टैक्स चुकाने वालों को मिली बड़ी राहत, अब इस तारीख तक भर सकेंगे टैक्स!

• अपनी पर्सनल बैंकिंग डिटेल्स किसी के साथ भी साझा न करें।
• अपने नेट बैंकिंग अकाउंट, डिजिटल वालेट्स और ATM आदि का पासवर्ड लगातार बदलते रहें।
• फ़ोन, ईमेल या SMS पर नेट बैंकिंग डिटेल्स किसी को न बताएं क्योंकि इन्हें ट्रेस किया जा सकता है।
• किसी भी फर्जी और सन्दिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचें।
• बैंक से जुड़ी जानकारी के लिए केवल बैंक की आधिकारिक वेबसाइट का ही उपयोग करें।
• अगर आपको लगे की आपके साथ कोई फ्रॉड करना छह रहा है, तो स्थानीय पुलिस स्टेशन या SBI की नजदीकी शाखा में जाकर रिपोर्ट करें।


Also Read  Best Retirement Funds: VPF, ELSS और PPF में करें निवेश और पायें शानदार रिटायरमेंट फण्ड
Akshat Jain
Akshat Jainhttps://newsraja.news/
A Great Contributor and Author, Akshat always passionate about his work and always try to give the best. he is keen to learn new things and implement them honestly. He has good experience in Content writing and can write in each and every topic in detail.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Flipkart, Amazon Big Diwali Sale 2020: शुरू हुई फ्लिपकार्ट, अमेजन की दिवाली सेल, यहां देखें कुछ शानदार ऑफर्स और डिस्काउंट्स!

Flipkart, Amazon Big Diwali Sale 2020: फ्लिपकार्ट की बिग दिवाली सेल (Flipkart Diwali Sale 2020) शुरू हो चुकी है जिसमें कंपनी कई बेहतरीन मोबाइल...

LPG Gas Cylinder Cashback Offer: अगर इस तरह से अपना एलपीजी गैस सिलेंडर ऑनलाइन बुक करेंगे, तो मिलेगा 50 रुपए का कैशबैक

LPG Gas Cylinder Cashback Offer: कोरोना काल में हर किसी को आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। ऐसे में छोटी सी बचत भी...

Laxmi Bomb Name Changed: ‘लक्ष्मी बम’ का नाम बदलकर किया लक्ष्मी! लेकिन फायदा क्या?

Laxmi Bomb Name Changed: पिछले कुछ समय में सोशल मीडिया की जबरदस्त शक्ति देखने को मिली है। चाहे बात किसी भी न्यूज़ को फैलाने...

Sharad Purnima 2020 Puja Vidhi: 30 अक्टूबर को है शरद पूर्णिमा, माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इस विधि से करें पूजन!

Sharad Purnima 2020 Shubh Muhurat & Puja Vidhi: इस बार 30 अक्टूबर को शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima 2020) मनाया जा रहा है। हिन्दू धर्म...

Recent Comments